Is Chandrayaan 3 Landing Delayed | क्या चंद्रयान 3 की लैंडिंग में देरी है?

1 minute read
is chandrayaan 3 landing delayed

Chandrayaan-3 लैंडर की सफल लैंडिंग होने के बाद इंडिया नया इतिहास रचेगा। लाॅन्चिंग डेट से 40 दिन बाद यानी 23 अगस्त की शाम 5:47 बजे चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के बाद भारत अपनी अंतरिक्ष की ताकत पूरी दुनिया में दिखाएगा। अभी तक इसरों की ओर से इसकी लैंडिंग के समय में बदलाव (Is Chandrayaan 3 Landing Delayed) में कोई जानकारी नहीं दी है।

23 अगस्त की शाम 5.30 बजे से 6.30 बजे तक लैंडिंग की लाइव स्ट्रीमिंग होगी। इसरो की ओर से चंद्रयान-3 की लाइव लैंडिंग दिखाने के लिए भी लिंक (ISRO Chandrayaan-3 Live Link) दिया गया है। 

Is Chandrayaan 3 Landing Delayed को लेकर इसरो की ओर से बताया गया कि 23 अगस्त की शाम को चंद्रयान-3 की चांद पर लैंडिंग होगी। चंद्र मिशन की लैंडिंग देखने के लिए Link भी दिए गए हैं, लेकिन चंद्रयान-3 चंद्रमा पर कहां उतरेगा या फिर इसकी लैंडिंग कहां होगी जानना भी जरूरी है। 

आपको बता दें कि चंद्रयान-3 की सॉफ्ट-लैंडिंग सफल बनाने के लिए बीते मिशन की तुलना में कई तरह के बदलाव किए गए हैं। चंद्रयान-3 की लैंडिंग चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर 70 डिग्री अक्षांश पर होगा। इसरो ने कहा कि चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग एक यादगार क्षण है। यह गर्व और एकता की गहरी भावना पैदा करता है। 

चंद्रयान-3 मिशन के डायरेक्टर कौन हैं?

चंद्रयान-3 की लैंडिंग की जिम्मेदारी इस बार सीनियर साइंटिस्ट डॉ. रितु को सौंपी गई है और वह चंद्रयान-3 की मिशन डायरेक्टर हैं। अभियान के प्रोजेक्ट डायरेक्टर पी. वीरा मुथुवेल हैं। बता दें कि इस बार चंद्रयान-3 में ऑर्बिटर नहीं बल्कि एक प्रोपल्शन मॉड्यूल है, जो किसी संचार उपग्रह की तरह काम करेगा। विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एस मोहना कुमार LVM3-M4/चंद्रयान 3 के मिशन डायरेक्टर हैं। 

सम्बंधित आर्टिकल

चंद्रयान 3 किस जगह व राज्य से लांच हुआ है?चंद्रयान-3 की प्रति सेकंड स्पीड क्या है?
चंद्रयान-3 चाँद पर कब पहुंचेंगे?चंद्रयान-3 मिशन के डायरेक्टर कौन हैं?
चंद्रयान-3 की लैंडिंग डेट क्या है?चंद्रयान-3 क्या है?
चंद्रयान-3 का नाम क्या है?चंद्रयान-3 सफल है या नहीं?
चंद्रयान-3 की टीम में कौन हैं?चंद्रयान-3 में कितने लोग जायेंगें?
चंद्रयान-1 कब लॉन्च हुआ था?चंद्रयान-3 कितनी दूरी तय करेगा?
चंद्रयान-3 कहाँ से लॉन्च किया गया?चंद्रयान-3 क्यों लॉन्च किया गया?
ISRO Full Form in Hindi : इसरो का पूरा नाम क्या है?जानिए ISRO साइंटिस्ट कौन होते हैं और ISRO साइंटिस्ट कैसे बनें?
Gaganyaan Mission in Hindi | गगनयान मिशन क्या है और यह कब लाॅन्च होगा?Chandrayaan-3 | चंद्रयान-3 को पहुँचने में क्यों लगेंगे इतने दिन?
ISRO ने जारी किया लैंडर का नया वीडियो, 23 को आई बाधा तो 27 अगस्त को उतर सकता है चांद पर चंद्रयान-3Chandrayaan 3 Soft Landing Time : 23 अगस्त को इतने समय चांद पर उतरने को तैयार चंद्रयान-3, जानें क्या है इसरो की ताजा अपडेट

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको Is Chandrayaan 3 Landing Delayed की पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*