National Science Day Speech in Hindi : राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर इन आसान शब्दों में दें भाषण

1 minute read
National Science Day Speech in Hindi

समाज में और हमारे भविष्य को आकार देने में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका है। सर सी.वी. ने ‘रमन प्रभाव’ की खोज की थी। सीवी रमन के इस महान आविष्कार के सम्मान में भारत सरकार ने 1986 में तय किया कि हर वर्ष 28 फरवरी का दिन राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के तौर पर मनाया जाएगा। इसी खोज से सर सी.वी. रमन को 1930 में भौतिकी में नोबेल पुरस्कार मिला था। यह दिन वैज्ञानिकों के उल्लेखनीय योगदान को याद करता है और इस दिन भारत में आयोजित कार्यक्रमों में भाषण देने के लिए कहा जाता है। इसलिए इस ब्लाॅग National Science Day Speech in Hindi में हम राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर आसान शब्दों में भाषण देना सीखेंगे।

आयोजनNational Science Day in Hindi
आयोजन दिवस28 फरवरी 2024
आयोजन का उद्देश्ययह दिन विज्ञान के महत्व बताने और सीवी रमन का विज्ञान में योगदान याद करने के उद्देश्य से मनाया जाता है
आयोजन की थीम‘विकसित भारत के लिए स्वदेशी तकनीक’ (Indigenous Technologies for Viksit Bharat).

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के बारे में

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस हर वर्ष 28 फरवरी को ‘रमन प्रभाव’ की खोज के उपलक्ष्य में और विज्ञान के महत्व को बताने के लिए मनाया जाता है। 1986 में भारत सरकार ने 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (एनएसडी) के रूप में नाॅमिनेट किया था क्योंकि इस दिन सर चन्द्रशेखर वेंकट रमन (सीवी रमन) ने ‘रमन प्रभाव’ की खोज की घोषणा की थी और इसके लिए उन्हें 1930 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। बाद में वह वैज्ञानिक क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले भारतीय बन गए। 

यह भी पढ़ें- National Science Day Quotes in Hindi: पढ़िए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का उत्सव बनाते वो प्रेरक विचार, जो युवाओं को विज्ञान विषय पढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे!

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर भाषण 100 शब्दों में

100 शब्दों में National Science Day Speech in Hindi इस प्रकार हैः

साइंस किसी भी देश के लिए महत्वपूर्ण है और किसी भी देश के ओवरऑल डेवलपमेंट के लिए रीढ़ की हड्डी के रूप में कार्य करता है। आज हम यहां राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर सांइस का दुनिया के विकास में योगदान देखने के लिए एकत्र हुए हैं। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस लोगों को साइंस सिस्टम की सराहना करने, जिज्ञासा बढ़ाने और विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह दिन हमारे जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने और विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालता है। भारत के निर्माण में विज्ञान की भूमिका हमेशा रही है और आगे भी रहेगी। साइंस नवाचार को बढ़ावा देने, तकनीकी प्रगति को बढ़ावा देने और सामाजिक चुनौतियों का समाधान करके भारत की प्रगति और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

यह भी पढ़ें- अंतर्राष्ट्रीय महिला विज्ञान दिवस का इतिहस और महत्व 

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर भाषण 200 शब्दों में

200 शब्दों में National Science Day Speech in Hindi इस प्रकार हैः

विज्ञान ने कई मायनों में समाज पर गहरा प्रभाव डाला है। इसने दुनिया के बारे में हमारी समझ में क्रांति ला दी है, स्वास्थ्य देखभाल में बदलाव किया है और तकनीकी प्रगति को सक्षम बनाया है। विज्ञान ने कृषि में सुधार किया है, संचार बढ़ाया है और बाहरी अंतरिक्ष की खोज की है। 

आज हम यहां राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर सांइस का दुनिया के विकास में अतुलनीय योगदान देख रहे हैं। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का महत्व विज्ञान के क्षेत्र में वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के योगदान को पहचानने और उसकी सराहना करना है। 

साथ ही हम लोगों की रोजाना की जिंदगी में विज्ञान के महत्व के बारे में आम जनता के बीच जागरूकता लाना है, क्योंकि हम वैज्ञानिक दृष्टिकोण से दुनिया के देशों की आर्थिक तरक्की भी देखते हैं। यह दिन यह वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने और युवाओं को विज्ञान में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए है। 

विज्ञान के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाले सर सीवी रमन की रमन प्रभाव खोज को देखने के साथ ही हम हर वर्ष यह भी याद करते हैं कि 1930 में उन्होंने भौतिकी क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार जीता था और उनके योगदान को याद करने के लिए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें- National Science Day 2024 Theme : जानिए क्या है राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2024 की थीम

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर भाषण 400 शब्दों में

400 शब्दों में National Science Day Speech in Hindi इस प्रकार हैः

स्पीच की शुरुआत में

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर स्पीच की शुरुआत में सबसे पहले जहां स्पीच दे रहे हैं वहां के लोगों का संबोधन करना है और फिर राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के ऊपर थोड़ी स्पीच देनी है, जैसे- भारतीय भौतिक विज्ञानी सर चन्द्रशेखर वेंकट रमन को द्वारा रमन प्रभाव की खोज की याद में हर साल 28 फरवरी को भारत में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। सीवी रमन ने 1930 में भौतिकी में नोबेल पुरस्कार जीता, जिससे वह वैज्ञानिक क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले भारतीय बन गए। 

स्पीच में क्या बोलें?

आज के परिदृश्य में भारत दुनिया भर में विज्ञान और प्रौद्योगिकी की प्रगति के मामले में एक महान स्थान रखता है। सार्वजनिक नीति को आकार देने में विज्ञान महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आने वाले दशकों में विज्ञान हमारे जीवन को अभूतपूर्व तरीकों से आकार देना जारी रखेगा। यह युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है। 

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर आज हम मशहूर भारतीय भौतिक विज्ञानी सी.वी. द्वारा की गई रमन प्रभाव की खोज का सम्मान भी करते हैं और सीवी रमन का योगदान भी देखते हैं। सर सीवी रमन ने वर्ष 1930 में भौतिकी क्षेत्र में पुरस्कार पाया और उनके योगदान को याद करने के लिए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर मनाया जाता है। 

हमारी जिज्ञासा और कल्पना को जगाती है विज्ञान

विज्ञान में प्रेरणा देने की शक्ति है और यह हमारी जिज्ञासा और कल्पना को जगाती है। यह हमारे बेहतर भविष्य के लिए हमारे प्रश्नों और आकांक्षाओं को भी बढ़ावा देती है। अगली पीढ़ी के वैज्ञानिकों को प्रेरित करने में विज्ञान की अहम भूमिका है। सूक्ष्मतम कणों से लेकर अंतरिक्ष की विशालता तक की समझ को विज्ञान उजागर करती है। वैज्ञानिकों के समर्पण और ज्ञान की निरंतर खोज ने हमारी दुनिया को बदल दिया है। यह दिन हमारे बीच उभरते वैज्ञानिकों को प्रेरित करने और विज्ञान के क्षेत्र में हुए चमत्कारों को याद करने के लिए है।

इनोवेशन और रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए है राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस वैज्ञानिक प्रगति को आगे बढ़ाने में इनोवेशन और रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए है। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर हम वैज्ञानिक चर्चाओं, वाद-विवादों और प्रयोगों में शामिल होकर विज्ञान का महत्व पूरी दुनिया के सामने रखते हैं। 

स्पीच के अंत में

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का भारत में बड़ा आयोजन माना जाता है। इस दिन को स्कूलों, काॅलेजों और अन्य संगठनों द्वारा मनाया जाता है। पूरी दुनिया में विज्ञान के बढ़ेते महत्व और मशहूर वैज्ञानिक सीवी रमन की वैज्ञानिक उपलब्धि भारत को विज्ञान के क्षेत्र में एक नई दिशा देता है। इन वाक्यों के साथ मैं अपनी स्पीच को विराम देता हूं। आशा करता हूं कि आपको मेरे वक्तव्य अच्छे लगे होंगे। सभी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। धन्यवाद।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2024 की थीम क्या है?

किसी भी आयोजन की सफलता के लिए थीम निर्धारित की जाती है। राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2024 का विषय ‘विकसित भारत के लिए स्वदेशी तकनीक’ (Indigenous Technologies for Viksit Bharat) है।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर भाषण कैसे तैयार करें?

National Science Day Speech in Hindi तैयार करते या भाषण देते समय इन बातों का ध्यान रखना आवश्यक हैः

  • अपनी स्पीच को बड़ा न रखें।
  • स्पीच देने से पहले एक-दो बार उसे बोलने का प्रयास करें।
  • अपनी स्पीच को तैयार करते समय गलतियों से बचें।
  • स्पीच देने से पहले उसे लिखें या समझ कर तैयार करें।
  • अपनी स्पीच में सब्जेक्ट से रिलेटेड ही चीजें रखें, टाॅपिक से न भटकें।
  • अपनी स्पीच को बोलते समय फैक्ट्स का ध्यान रखें।
  • स्पीच देने के समय भूलने से बचने को शाॅर्ट नोट तैयार कर सकते हैं।
  • स्पीच देते समय अपनी आवाज को भी सही रखना जरूरी है।
  • स्पीच देते समय तय वक्त का भी ध्यान रखें।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के बारे में रोचक तथ्य

National Science Day Speech in Hindi जानने के साथ ही आपको राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के से जुड़े रोचक तथ्यों को जरूर जानना चाहिए जो कि इस प्रकार हैंः

  • 1987 में 28 फरवरी को भारत सरकार ने पहला राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया था।
  • प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर एक थीम होती है जो वैज्ञानिक अनुसंधान के एक विशेष क्षेत्र या एक महत्वपूर्ण वैज्ञानिक उपलब्धि के बारे में बताती है।
  • सर सीवी रमन की रमन प्रभाव खोज को याद करने के लिए हम हर साल 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाते हैं।
  • सर सीवी रमन ने वर्ष 1930 में भौतिकी क्षेत्र में महान पुरस्कार जीता और उनके योगदान को याद करने के लिए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर मनाया जाता है।
  • राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाने के लिए राष्ट्रीय विज्ञान परिषद बहुत मदद करती है।
  • राष्ट्रीय विज्ञान दिवस को पूरे देश में इस कार्यक्रम को स्कूलों, कॉलेजों और विभिन्न वैज्ञानिक संगठनों की ओर से मनाया जाता है।
  • राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के दिन विज्ञान पर विभिन्न कार्यक्रम, प्रतियोगिताएं, विज्ञान के क्षेत्र में फिल्में और प्रदर्शनियां प्रदर्शित की जाती हैं।
  • भारत में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है और पूरे देश में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। 
  • राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर वैज्ञानिक विषयों में उत्कृष्ट योगदान के लिए योग्य व्यक्तियों को कई प्रतिष्ठित वैज्ञानिक पुरस्कार और मान्यताएं दी जाती हैं।
  • राष्ट्रीय विज्ञान दिवस वैज्ञानिक प्रगति को आगे बढ़ाने में इनोवेशन और रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए है।

संबंधित ब्लाॅग्स

Diwali Speech in Hindi | जानिये कैसे तैयार करें दिवाली पर स्पीचHindi Diwas Speech in Hindi | जानिए कैसे तैयार करें हिंदी दिवस पर स्पीच
Speech on Cricket in Hindi : मॉर्निंग असेंबली में ऐसे दें क्रिकेट पर स्पीच Speech on Mahatma Gandhi in Hindi – स्टूडेंट्स के लिए 100, 200 और 300 शब्दों में

FAQs

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस कब मनाया जाता है?

28 फरवरी। 

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस ने विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देने में कैसे मदद की है?

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस ने समाज में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करके विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

भारत में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का क्या महत्व है?

सर सी.वी. द्वारा रमन प्रभाव की खोज की स्मृति में भारत में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। रमन. यह दिन समाज में वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने और छात्रों को विज्ञान को करियर के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित करने के लिए मनाया जाता है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको National Science Day Speech in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*