हर साल 1 जुलाई को क्यों मनाया जाता है चार्टर्ड अकाउंटेंट डे? जानें इतिहास, महत्व और थीम

1 minute read
चार्टर्ड अकाउंटेंट डे

सालभर में कई ऐसे महत्वपूर्ण दिवस मनाये जाते हैं जो विभिन्न सामाजिक, स्वास्थ्य और पर्यावरणीय मुद्दों को उजागर करने और लोगों को सकारात्मक बदलाव लाने के लिए प्रेरित करने का काम करते हैं। महिला दिवस (8 मार्च), अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस (1 मई), विश्व कैंसर दिवस (4 फरवरी) जैसे कई ऐसे दिवस हैं जिनका आयोजन जागरूकता फैलाने, ज्ञान साझा करने, सामूहिक कार्रवाई को प्रोत्साहित करने के लिए किया जाता है। चार्टर्ड अकाउंटेंट डे भी इन्हीं महत्वपूर्ण दिवसों में से एक है, जो हर साल जुलाई के महीने में दुनियाभर में मनाया जाता है। यह दिवस भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट संस्थान (ICAI) की स्थापना की वर्षगांठ को चिह्नित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। चार्टर्ड अकाउंटेंट डे (सीए दिवस) के बारे में अधिक जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

सीए दिवस के बारे में

राष्ट्रीय सीए दिवस, जिसे चार्टर्ड अकाउंटेंट डे भी कहा जाता है, हर साल 1 जुलाई को पूरे भारत में धूम धाम से मनाया जाता है। यह दिन 1949 में भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट संस्थान (ICAI) की स्थापना की वर्षगांठ को चिह्नित करता है, जिसे भारतीय संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित किया गया था। इस वर्ष ICAI अपनी स्थापना के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है, जो निश्चित रूप से एक ऐतिहासिक अवसर है। यह दिवस न केवल CA पेशेवरों और छात्रों के लिए ही नहीं बल्कि पूरे राष्ट्र के लिए गर्व का क्षण है।

सीए दिवस का इतिहास क्या है?

ब्रिटिश शासन के दौरान सभी कंपनियों को कानून के अनुसार अपने हिसाब किताब का रिकॉर्ड रखना होता था। प्रमाणित लेखापरीक्षक इन हिसाब किताबों की जांच करते थे। लेकिन उस समय यानी 1948 तक, भारत में लेखा पेशा का कोई नियम नहीं था। हालांकि 1949 में एक विशेषज्ञ समिति ने चार्टर्ड अकाउंटेंट अधिनियम के गठन का सुझाव दिया जिसके बाद 1 जुलाई 1949 को ICAI की स्थापना की गई। इसका मुख्य लक्ष्य भारत में लेखा कानूनों को नियंत्रित करना था।

सीए दिवस कब मनाया जाता है?

देश के सबसे पुराने पेशेवर संस्थानों में से एक, इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) की स्थापना के उपलक्ष्य में हर साल 1 जुलाई को चार्टर्ड अकाउंटेंट डे मनाया जाता है। 

यह भी पढ़ें : Chartered Accountant कैसे बनें, स्टेप बाय स्टेप गाइड

सीए दिवस क्यों मनाया जाता है?

सीए दिवस कई कारणों से मनाया जाता है : सीए भारतीय अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं ऐसे में सीए दिवस  सीए पेशे के योगदान का सम्मान करने, भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट संस्थान (ICAI) की स्थापना की वर्षगांठ को चिह्नित करने और भारत में लेखा पेशे के महत्व को दर्शाने के लिए मनाया जाता है। इसके अलावा यह दिन युवा पीढ़ी को प्रेरित करने और उन्हें एक सफल एक सफल सीए बनने के लिए प्रोत्साहित करने का अवसर प्रदान करता है।  

चार्टर्ड अकाउंटेंट डे का महत्व क्या है?

चार्टर्ड अकाउंटेंट डे के महत्व निम्नलिखित हैं-

  • यह दिन उन सभी CAs को सम्मानित करने का अवसर है जो भारत के विकास में अपना योगदान देते हैं।
  • यह दिवस युवाओं को CA में करियर बनाने के लिए प्रेरित करता है।
  • सीए दिवस सीए की उपलब्धियों का जश्न मनाने का अवसर प्रदान करता है।
  • यह दिन सीए को इस क्षेत्र में सफल होने के लिए आवश्यक शिक्षा, कौशल और अनुभव के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें : 12वीं के बाद CA का कोर्स कैसे करें, यहां जानें पूरी डीटेल

चार्टर्ड अकाउंटेंट डे थीम 2024

चार्टर्ड अकाउंटेंट डे थीम 2024 है : एक सतत भविष्य के लिए नवाचार (Innovating for a Sustainable Future).  

चार्टर्ड अकाउंटेंट डे कैसे मनाते हैं?

इस अवसर को खास बनाने के लिए सीए फर्मों और शैक्षणिक संस्थानों द्वारा विभिन्न कार्यक्रम और गतिविधियों का आयोजन किया जाता है जिनमें शामिल है सम्मलेन और सेमिनार, पुरस्कार वितरण समारोह, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि। इसके अलावा देशभर के सीए एक दूसरे को बधाई देते हैं, अपनी सफलताओं का जश्न मनाते हैं और आने वाले वर्षों के लिए लक्ष्य निर्धारित करते हैं।

यह भी पढ़ें : यहाँ देखिए जून 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

सीए दिवस की शुभकामनाएं

सीए दिवस पर अपने चार्टर्ड अकाउंटेंट मित्रों और परिवार के सदस्यों को इस तरह दें बधाईयां-

  • चार्टर्ड अकाउंटेंट दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं! सभी प्रतिभाशाली CA को सफलता, पहचान और अपनी असाधारण वित्तीय विशेषज्ञता और योगदान के लिए प्रशंसा से भरे दिन की शुभकामनाएं।
  • आज हम वित्त की दुनिया में उत्कृष्टता हासिल करने वाले चार्टर्ड अकाउंटेंट्स का सम्मान करते हैं। आपका समर्पण, सटीकता और नैतिक मानक व्यवसायों और संगठनों की सफलता में योगदान करते हैं। चार्टर्ड अकाउंटेंट दिवस की शुभकामनाएँ!
  • इस विशेष अवसर पर, हम चार्टर्ड अकाउंटेंट्स को सलाम करते हैं जो वित्तीय निर्णय लेने और अनुपालन सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आपके अमूल्य योगदान के लिए धन्यवाद। चार्टर्ड अकाउंटेंट दिवस की शुभकामनाएँ!
  • आज, हम उन वित्तीय अभिभावकों का जश्न मनाते हैं जो व्यवसायों को सफलता की ओर ले जाते हैं। सभी चार्टर्ड अकाउंटेंट्स को एक संतुष्टिदायक और पुरस्कृत चार्टर्ड अकाउंटेंट दिवस की शुभकामनाएँ!
  • इस विशेष दिन पर सभी चार्टर्ड अकाउंटेंट्स को हार्दिक शुभकामनाएं। आपकी पेशेवर यात्रा निरंतर विकास, अवसरों और उल्लेखनीय उपलब्धियों से भरी रहे। चार्टर्ड अकाउंटेंट दिवस की शुभकामनाएँ!

FAQs

चार्टर्ड अकाउंटेंट डे कब मनाते हैं?

प्रतिवर्ष 1 जुलाई को चार्टर्ड अकाउंटेंट दिवस या सीए दिवस मनाया जाता है।

भारत में कितने चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं?

वर्तमान में, ICAI के तहत संस्थान के लगभग 3,90,000 से अधिक सदस्य हैं।

1 जुलाई को सीए डे क्यों मनाया जाता है?

1 जुलाई 1949 को ही संसद में एक एक्ट बनाकर देश में इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की स्थापना की गई थी। आईसीएआई के गठन की घटना को मान्यता देने के लिए देश में हर साल 1 जुलाई को चार्टर्ड अकाउंटेंट डे यानी सीए दिवस के रूप में मनाया जाता है।

सम्बंधित आर्टिकल्स

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको चार्टर्ड अकाउंटेंट डे से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*