Australia ki Currency: क्या आप जानते हैं कि ऑस्ट्रेलिया की करेंसी क्या है?

1 minute read
Australia ki Currency

किसी भी देश की आर्थिक स्तिथि को देखने के लिए वहां की करेंसी की स्तिथि को देखा जाता है। सही मायनों में देखा जाए तो अर्थव्यवस्था चाहे मजबूत हो या कमजोर, दोनों ही परिस्थितियों में करेंसी अहम भूमिका निभाती है। इस पोस्ट के माध्यम से आप रणनीतिक तौर पर भारत के मित्र देश Australia ki Currency के साथ-साथ भारत में ऑस्ट्रेलिया की मुद्रा की कीमत, के बारे में भी जान पाएंगे। जिससे आपके ज्ञान का विस्तार होगा।

यह भी पढ़ें : जानिए क्या है यूनाइटेड स्टेट्स की करंसी और भारतीय मुद्रा के अनुसार क्या है इसकी दर?

क्या है Australia ki Currency?

ऑस्ट्रेलिया की मुद्रा को ही ऑस्ट्रेलियन डॉलर (Australian Dollar, AUD) कहा जाता है, जो कि इस देश की आधिकारिक मुद्रा/करेंसी है। ऑस्ट्रेलियन डॉलर को विश्व के कई अन्य देशों के स्थानीय मुद्राओं के साथ मुद्रा के रूप में उपयोग में लिया जाता है, जिसका कारण ऑस्ट्रेलियन डॉलर को विदेशी मुद्रा के रूप में बाजारों में व्यापकता मिलना है।

ऑस्ट्रेलियन डॉलर का मुद्रा कोड AUD है और इसका प्रतीक $ होता है। ऑस्ट्रेलियन डॉलर को आप सब डिवीजन्स में 100 सेंट्स के रूप में विभाजित कर सकते हैं।

ऑस्ट्रेलियन डॉलर का उपयोग बैंक नोटों के व्यवसायिक तौर पर भी किया जाता है, जो कि पेपर नोटों के रूप में 5, 10, 20, 50 और 100 डॉलर के मूल्य में मिलता है। ऑस्ट्रेलियन डॉलर के सिक्के 5, 10, 20, 50 सेंट्स के साथ-साथ 1 तथा 2 डॉलर के डेनोमिनेशन में भी होते हैं।

ऑस्ट्रेलियन डॉलर एक प्रमुख विश्वसनीय मुद्रा है, जिसका उपयोग अंतरराष्ट्रीय व्यापार और बाजार में भी बढ़-चढ़कर किया जाता है। ऑस्ट्रेलियन डॉलर का मूल्य विश्व वित्तीय बाजारों में बदलता रहता है और यह विदेशी मुद्राओं के साथ विनिमय किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

ऑस्ट्रेलिया की करेंसी के आधार पर भारतीय मुद्रा की कीमत

ऑस्ट्रेलिया की करेंसी के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर भारतीय मुद्रा की कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। जिसकी जानकारी निम्नवत है;

1 INR = 0.0190385 AUD

तथा 1.00 Australian Dollar = 52.525192 Indian Rupees है।

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

FAQs

ऑस्ट्रेलिया की करेंसी का नाम क्या है?

ऑस्ट्रेलिया की करेंसी को ऑस्ट्रेलियन डॉलर (Australian Dollar, AUD) के नाम से जाना जाता है।

ऑस्ट्रेलिया की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

ऑस्ट्रेलिया की करेंसी का प्रतीक/सिंबल $ होता है।

ऑस्ट्रेलिया में कुल कितना देश है?

ऑस्ट्रेलिया (राष्ट्र), पापुआ न्यू गिनी और न्यूजीलैंड तीन स्वतंत्र राष्ट्र हैं जो ऑस्ट्रेलियाई महाद्वीप को बनाते हैं।

यह भी पढ़ें : क्या आपको पता है दुनिया की सबसे कमजोर करेंसी कौन सी है?

संबंधित आर्टिकल

आशा है कि आपको Australia ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। इसी तरह के अन्य जनरल नॉलेज के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*