SEO स्पेशलिस्ट कैसे बनें?

2 minute read
SEO specialist

SEO specialist सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में एक एक्सपर्ट को कहा जाता है। SEO स्पैशलिस्ट सर्च इंजन रिज़ल्ट पेजेस में किसी वेबसाइट या वेब पेज की विजिबिलिटी और रैंकिंग में सुधार के लिए जिम्मेदार होते हैं।

यदि आप एक SEO स्पेशलिस्ट बनने में रुचि रखते हैं, तो ऐसा करने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं।  सबसे पहले, आपको इस बात की एक गहरी समझ विकसित करने की आवश्यकता है कि सर्च इंजन किस प्रकार से काम करते हैं और कौन से फैक्टर्स सर्च इंजन रैंकिंग में योगदान करते हैं। इसमें कीवर्ड्स, मेटा टैग्स, लिंक बिल्डिंग और अन्य इंपोर्टेंट SEO टैक्टिक्स के बारे में सीखना शामिल है। इसके बाद, आपको अपनी खुद की वेबसाइट या ब्लॉग पर काम करके या अन्य वेबसाइटों के लिए SEO में स्वेच्छा से मदद करके SEO में प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस प्राप्त करना चाहिए। आप अपनी स्किल्स को और डेवलप करने के लिए ऑनलाइन कोर्स भी ले सकते हैं या SEO वर्कशॉप्स और कॉन्फ्रेंस में भाग ले सकते हैं। इस ब्लॉग में SEO specialist कैसे बनें इस बारे में जानकारी दी गई है यदि आप भी इस बारे में जानना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें।

This Blog Includes:
  1. SEO स्पेशलिस्ट कौन होते हैं?
  2. SEO स्पेशलिस्ट क्यों बनें?
  3. SEO स्पेशलिस्ट बनने के लिए स्किल्स
  4. SEO स्पेशलिस्ट के कार्य क्या होते हैं?
    1. कीवर्ड रिसर्च
    2. ऑन पेज ऑप्टिमाइजेशन
    3. ऑफ़ पेज ऑप्टिमाइजेशन
    4. टेक्निकल SEO 
    5. लोकल SEO 
    6. मोबाइल SEO 
    7. एनालिटिक्स एंड रिपोर्टिंग
    8. एडवांस्ड टॉपिक्स
  5. SEO स्पेशलिस्ट कैसे बनें? स्टेप बाय स्टेप गाइड
  6. SEO स्पेशलिस्ट बनने के लिए कौनसे कोर्सेज करें?
  7. SEO स्पेशलिस्ट बनने के लिए टॉप विदेशी यूनिवर्सिटीज कौनसी हैं?
  8. SEO स्पेशलिस्ट बनने के लिए टॉप भारतीय यूनिवर्सिटीज कौनसी हैं?
  9. SEO स्पेशलिस्ट बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?
  10. SEO स्पेशलिस्ट बनने के लिए आवेदन प्रक्रिया जानिए
  11. SEO स्पेशलिस्ट बनने के लिए किन-किन ज़रूरी दस्तावेजों की होती है आवश्यकता?
  12. SEO स्पेशलिस्ट बनने के लिए प्रवेश परीक्षाएं
  13. SEO स्पेशलिस्ट के बेस्ट बुक्स
  14. SEO स्पेशलिस्ट के लिए करियर स्कोप
    1. SEO स्पेशलिस्ट को हायर करने वाले टॉप रिक्रूटर्स
  15. जॉब रोल्स और सैलरी
  16. FAQs

SEO स्पेशलिस्ट कौन होते हैं?

एक SEO specialist सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में एक एक्सपर्ट होता है जो सर्च इंजन रिज़ल्ट पेजेस में किसी वेबसाइट या वेब पेज की विजिबिलिटी और रैंकिंग में सुधार के लिए जिम्मेदार होता है। उनका प्राइमरी गोल विभिन्न ऑन-पेज और ऑफ-पेज फैक्टर्स, जैसे वेबसाइट स्ट्रक्चर, कंटेंट, कीवर्ड, बैकलिंक्स, और बहुत कुछ को ऑप्टिमाइज़ करके वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक की मात्रा बढ़ाना है। SEO स्पेशलिस्ट को इस बात की गहरी समझ होती है कि सर्च इंजन कैसे काम करते हैं और लेटेस्ट अल्गोरिथम और रैंकिंग फैक्टर्स के साथ अप टू डेट रहते हैं।  वे इस नॉलेज का उपयोग इफेक्टिव SEO स्ट्रेटजीज को डेवलप करने और एक्जिक्यूट करने के लिए करते हैं जो अपने कस्टमर्स की वेबसाइटों की ऑनलाइन विजिबिलिटी और सर्च इंजन रैंकिंग में सुधार करते हैं।

SEO स्पेशलिस्ट क्यों बनें?

SEO specialist क्यों बनें इसके कुछ प्रमुख कारण नीचे दिए गए हैं-

  • हाई डिमांड: स्किल्ड प्रोफेशनल्स की हाई डिमांड के साथ SEO एक तेजी से बढ़ता हुआ फील्ड है।  चूंकि अधिक से अधिक बिज़नेस अपनी टारगेटेड ऑडियंस तक पहुंचने के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग पर भरोसा करते हैं, SEO स्पेशलिस्टस की आवश्यकता बढ़ती जा रही है।
  • कॉम्पेटिटिव सैलरी: SEO स्पेशलिस्ट की हाई डिमांड के कारण, वे अक्सर कॉम्पेटिटिव सैलरी और लाभ अर्जित करते हैं।
  • कंसिस्टेंट लर्निंग: SEO एक निरंतर विकसित होने वाला क्षेत्र है, जिसमें सर्च इंजन एल्गोरिथम और रैंकिंग फैक्टर लगातार बदलते रहते हैं।  इसका मतलब यह है कि SEO स्पेशलिस्ट को लगातार सीखना चाहिए और नई स्ट्रेटजीज और टेक्नीक्स को अपनाना चाहिए, जिससे यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया क्षेत्र बन जाए जो निरंतर सीखने और विकास का आनंद लेते हैं।
  • फ्लेक्सिबिलिटी: कई SEO स्पेशलिस्ट फ्रीलांसरों या इंडिपेंडेंट कॉन्ट्रेक्टर्स के रूप में काम करते हैं, जिससे शेड्यूल और स्थान के मामले में अधिक फ्लेक्सिबिलिटी की अनुमति मिलती है।
  • इंपैक्टफुल वर्क: बिज़नेसेज को उनकी ऑनलाइन विजिबिलिटी में सुधार करने और उनकी टारगेटेड ऑडियंस तक पहुंचने में मदद करके, SEO स्पेशलिस्ट अपने कस्टमर्स के ग्रोथ और सक्सेस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं

SEO स्पेशलिस्ट बनने के लिए स्किल्स

SEO specialist बनने के लिए आवश्यक स्किल्स नीचे दी गई है-

  • टेक्निकल SEO
  • कीवर्ड रिसर्च
  • ऑन पेज ऑप्टिमाइजेशन
  • ऑफ़ पेज ऑप्टिमाइजेशन
  • एनालिटिक्स
  • कॉन्टेंट क्रिएशन
  • कम्युनिकेशन स्किल्स
  • एडाप्टबिलिटी 

SEO स्पेशलिस्ट के कार्य क्या होते हैं?

SEO specialist के द्वारा किए जाने वाले प्रमुख कार्य नीचे दिए गए हैं-

कीवर्ड रिसर्च

SEO specialist कीवर्ड रिसर्च का कार्य करते हैं जिससे कि आपकी वेबसाइट और ऑडियंस के लिए रिलेवेंट कीवर्ड कैसे खोजें, उनके मूल्य का आकलन कैसे करें और उन्हें अपने कंटेंट में इफेक्टिवली कैसे उपयोग करें।

ऑन पेज ऑप्टिमाइजेशन

ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन उन टेक्नीक्स को संदर्भित करता है जिनका उपयोग इंडिविजुअल वेब पेजों को उनकी सर्च इंजन रैंकिंग में सुधार करने और वेबसाइट पर अधिक रिलेवेंट ट्रैफ़िक चलाने के लिए ऑप्टिमाइज करने के लिए किया जाता है।  इसमें वेबसाइट कॉन्टेंट, हेडर, मेटा डिस्क्रिप्शन, हेडर, इमेज और इंटरनल लिंक को ऑप्टिमाइज करना शामिल है ताकि उन्हें सर्च इंजन और यूजर्स के लिए अधिक सुलभ और समझने योग्य बनाया जा सके।

ऑफ़ पेज ऑप्टिमाइजेशन

ऑफ-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन बाहरी फैक्टर्स जैसे लिंक बिल्डिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, गेस्ट ब्लॉगिंग, इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग, ब्रांड मैंशंस और ऑनलाइन रेपुटेशन मेनेजमेंट के माध्यम से वेबसाइट की विजिबिलिटी और अधिकार में सुधार के लिए उपयोग की जाने वाली स्ट्रेटेजीज को संदर्भित करता है।  एक मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति बनाने और वेबसाइट की सर्च इंजन रैंकिंग में सुधार करने के लिए यह आवश्यक है।

टेक्निकल SEO 

टेक्निकल SEO सर्च इंजनों को क्रॉल, इंडेक्स करने और इसके कंटेंट को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए किसी वेबसाइट के टेक्निकल एस्पेक्ट्स को बेहतर बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली ऑप्टिमाइजेशन टेक्नीक्स को संदर्भित करता है।  इसमें वेबसाइट आर्किटेक्चर का ऑप्टिमाइजेशन, साइट की गति और मोबाइल-फ्रेंडलीनेस में सुधार करना, HTML टैग्स का उचित उपयोग सुनिश्चित करना, साइट स्ट्रक्चर का ऑप्टिमाइजेशन करना और ब्रोकन लिंक क्लियर करना, क्रॉल एरर्स और डुप्लिकेट कंटेंट जैसे टेक्नीकल इश्यूज को हल करना शामिल है।  टेक्निकल SEO यह सुनिश्चित करने के लिए इंपोर्टेंट है कि सर्च इंजन किसी वेबसाइट के कंटेंट तक सटीक रूप से पहुंच, एक्सप्लेन और रैंक कर सकते हैं।  यह यूजर्स के एक्सपीरियंस को बढ़ाने, वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाने और सर्च इंजन विजिबिलिटी में सुधार करने में मदद करता है।  

लोकल SEO 

लोकल SEO लोकल सर्च रिजल्ट्स में बेहतर रैंक करने के लिए वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने की प्रक्रिया है।  इसमें लोकल कीवर्ड्स को टारगेट करना, लोकल लिस्टिंग की मैनेजिंग करना और लोकल बैकलिंक्स प्राप्त करना शामिल है।

मोबाइल SEO 

मोबाइल SEO में सर्च इंजन रिज़ल्ट पेजेस में इसकी विजिबिलिटी और रैंकिंग में सुधार के लिए मोबाइल डिवाइसेज के लिए एक वेबसाइट का ऑप्टिमाइजेशन शामिल है।  मुख्य पहलुओं में मोबाइल के ऑप्टिमाइज डिज़ाइन, फ़ास्ट पेज लोड स्पीड और यूजर एक्सपीरियंस को प्राथमिकता देना शामिल है।

एनालिटिक्स एंड रिपोर्टिंग

एनालिटिक्स और रिपोर्टिंग में वेबसाइट या बिज़नेस परफॉर्मेंस में इनसाइट प्रदान करने के लिए डेटा एकत्र करना और उसका विश्लेषण करना शामिल है।  फिर इन जानकारियों का उपयोग डेटा-ड्रिवन डिसीजन लेने और बेहतर आउटकम्स के लिए स्ट्रेटजीज को ऑप्टिमाइज करने के लिए किया जाता है

एडवांस्ड टॉपिक्स

डिजिटल मार्केटिंग में एडवांस्ड टॉपिक्स में एआई, मशीन लर्निंग, वॉइस सर्च ऑप्टिमाइज़ेशन, चैटबॉट्स, वीआर/एआर, ब्लॉकचैन और ओमनीचैनल मार्केटिंग जैसी उभरती प्रौद्योगिकियां शामिल हैं, ताकि बेहतर ग्राहक जुड़ाव और व्यावसायिक परिणाम मिल सकें।

SEO स्पेशलिस्ट कैसे बनें? स्टेप बाय स्टेप गाइड

SEO specialist कैसे बनें इसके लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड नीचे दी गई-

  • बेसिक्स जानें: सर्च इंजन कैसे काम करते हैं, कीवर्ड रिसर्च, ऑन-पेज और ऑफ-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन, लिंक बिल्डिंग और एनालिटिक्स सहित एसईओ के मूल सिद्धांतों को सीखकर प्रारंभ करें।  आरंभ करने में आपकी सहायता करने के लिए आप ब्लॉग, ट्यूटोरियल और वीडियो सहित ऑनलाइन रिसोर्सेज ढूंढ सकते हैं।
  • प्रैक्टिस करें: अपनी खुद की वेबसाइट या ब्लॉग को ऑप्टिमाइज करके आप जो सीखते हैं उसकी प्रैक्टिस करें।  यह आपको प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस देगा और आपको अपनी स्किल्स डेवलप करने में मदद करेगा।
  • सर्टिफिकेट प्राप्त करें: Google, हबस्पॉट, या MOZ जैसे रिप्यूटेबल ऑर्गनाइजेशन से SEO में सर्टिफिकेट प्राप्त करने पर विचार करें।  यह आपको अन्य उम्मीदवारों से अलग दिखने और संभावित कस्टमर्स या एंप्लॉयर्स के सामने अपनी स्पेशलाइजेशन प्रदर्शित करने में मदद करेगा।
  • एक पोर्टफोलियो बनाएं: संभावित ग्राहकों या एंप्लॉयर्स को अपनी स्किल्स और एक्सपीरियंस दिखाने के लिए अपने काम का एक पोर्टफोलियो बनाएं।  इसमें केस स्टडी, पहले और बाद के उदाहरण और ग्राहक प्रशंसापत्र शामिल हो सकते हैं।
  • नेटवर्क: इंडस्ट्री के इवेंट्स में भाग लेने, ऑनलाइन स्टेजेस में शामिल होने और सोशल मीडिया ग्रुप्स में भाग लेने के द्वारा अन्य SEO प्रोफेशनल्स के साथ नेटवर्क बनाएं।  यह आपको लेटेस्ट ट्रेंड्स पर अप-टू-डेट रहने और वैल्युएबल कनेक्शन बनाने में मदद करेगा।
  • अप-टू-डेट रहें: इंडस्ट्री के ब्लॉग पढ़कर, वेबिनार और कॉन्फ्रेंस में भाग लेकर, और ऑनलाइन कम्युनिटीज़ में भाग लेकर लेटेस्ट SEO ट्रेंड्स और एल्गोरिद्म अपडेट के साथ अप-टू-डेट रहें।
  • एक्सपीरियंस प्राप्त करें: कस्टमर्स या एंप्लॉयर्स के लिए SEO प्रोजेक्ट्स पर काम करके एक्सपीरियंस प्राप्त करें।  इससे आपको अपनी स्किल्स को डेवलप करने और क्षेत्र में अपनी प्रतिष्ठा बनाने में मदद मिलेगी।
  • स्पेशलाइजेशन: SEO के किसी स्पेशल फील्ड में स्पेशलाइजेशन हासिल करने पर विचार करें, जैसे कि लोकल SEO, ई-कॉमर्स SEO, या टेक्निकल SEO  यह आपको भीड़ भरे क्षेत्र में अलग दिखने में मदद करेगा। 

SEO स्पेशलिस्ट बनने के लिए कौनसे कोर्सेज करें?

SEO स्पेशलिस्ट बनने के लिए कोर्सेज निम्न प्रकार से हैं:

  • Moz’s SEO Essentials Certification
  • Google’s SEO Fundamentals Course
  • SEMrush Academy Course 
  • Yoast SEO Academy Course 
  • Ahrefs Academy SEO Course
  • HubSpot Academy’s SEO Training Course
  • Coursera’s SEO Specialisation
  • Udemy’s Complete SEO Training
  • Search Engine Journal’s SEO Course
  • LinkedIn Learning’s SEO Foundations

SEO स्पेशलिस्ट बनने के लिए टॉप विदेशी यूनिवर्सिटीज कौनसी हैं?

SEO स्पेशलिस्ट बनने के लिए टॉप विदेशी यूनिवर्सिटीज के नाम नीचे दिए गए हैं-

SEO स्पेशलिस्ट बनने के लिए टॉप भारतीय यूनिवर्सिटीज कौनसी हैं?

SEO स्पेशलिस्ट बनने के लिए टॉप भारतीय यूनिवर्सिटीज के नाम निम्न प्रकार से हैं:

  • आईआईटी दिल्ली
  • आईआईएम बैंगलोर
  • इंडियन स्कूल ऑफ बिज़नेस हैदराबाद
  • आईआईटी बॉम्बे
  • जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट जमशेदपुर
  • मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट गुड़गांव
  • आईआईएम कोलकाता
  • एसपी जैन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड रिसर्च मुंबई
  • इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी गाजियाबाद
  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग मुंबई

SEO स्पेशलिस्ट बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

विदेश के शीर्ष विश्वविद्यालयों SEO specialist का कोर्स करने के लिए, आपको कुछ पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। हालांकि योग्यता मानदंड एक विश्वविद्यालय से दूसरे विश्वविद्यालय में भिन्न हो सकते हैं, यहां कुछ सामान्य शर्तें दी हैं-

  • आवेदक के बारहवीं में अंक कम से कम 50% से अधिक होने अनिवार्य हैं।
  • किसी भी यूनिवर्सिटी में बैचलर डिग्री कोर्स के लिए SAT/ACT की मांग भी की जा सकती है।
  • मास्टर्स डिग्री कोर्स के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से  बैचलर्स डिग्री प्राप्त की हो।
  • मास्टर्स कोर्स में एडमिशन के लिए कुछ विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं इसके बाद ही आप इन कोर्सेजके लिए एलिजिबल हो सकते हैं। विदेश की कुछ यूनिवर्सिटीज़ में मास्टर्स के लिए GRE और GMAT स्कोर की आवश्यकता होती है।
  • साथ ही विदेश के लिए आपको ऊपर दी गई आवश्यकताओं के साथ IELTS या TOEFL स्कोर की भी आवश्यकता होती है।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन टेस्ट की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे अंक प्राप्त करें।

SEO स्पेशलिस्ट बनने के लिए आवेदन प्रक्रिया जानिए

कैंडिडेट को आवदेन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को पूरा करना होगा-

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप हमारे AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप हमारी Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीज़ा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

आवदेन प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी और मदद के लिए Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर संपर्क करें।

SEO स्पेशलिस्ट बनने के लिए किन-किन ज़रूरी दस्तावेजों की होती है आवश्यकता?

आपको निम्न आवश्यक दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी-

छात्र वीज़ा पाने के लिए भी हमारे Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

SEO स्पेशलिस्ट बनने के लिए प्रवेश परीक्षाएं

अलग-अलग कॉलेजों में एडमिशन प्राप्त करने के लिए प्रवेश परीक्षाएं अलग प्रकार की होती है लेकिन कुछ ऐसी सामान्य परीक्षाएं है जो अधिकतर सभी कॉलेज या यूनिवर्सिटीज़ के द्वारा मान्य होती हैं उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

विदेशी प्रवेश परीक्षाएं

भारतीय प्रवेश परीक्षाएं 

  • CAT
  • GMAT
  • XAT
  • CMAT
  • IIT JEE
  • BIT SAT 

लैंग्वेज रिक्वायरमेंट

SEO स्पेशलिस्ट के बेस्ट बुक्स

नीचे कुछ आवश्यक पुस्तकें दी गई हैं-

आवश्यक पुस्तकें लेखक का नामयहां से खरीदें 
द आर्ट ऑफ SEO एरिक एंगे, स्टीफेन स्पेंसरयहां से खरीदें 
SEO 2019एडम क्लार्कयहां से खरीदें 
SEO ऑल इन वन फॉर डमिज ब्रूस क्ले यहां से खरीदें 
द अल्टीमेट गाइड टू लिंक बिल्डिंगएरिक वार्ड, गैरेट फ्रेंचयहां से खरीदें 
गूगल एडवर्ड्स फॉर बिगिनर कोरे रबजैंकीयहां से खरीदें 

SEO स्पेशलिस्ट के लिए करियर स्कोप

SEO specialist बनने के बाद कई कॉन्टेंट मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग इंडस्ट्री में काम कर सकते हैं। कुछ टॉप रिक्रूटर्स की लिस्ट नीचे दी गई है-

SEO स्पेशलिस्ट को हायर करने वाले टॉप रिक्रूटर्स

SEO specialist को हायर करने वाले टॉप रिक्रूटर्स के नाम इस प्रकार हैं:

  • Leverage Edu 
  • Amazon
  • Walmart
  • Flipkart 
  • CNN
  • BuzzFeed
  • New York Times

जॉब रोल्स और सैलरी

Glassdoor.in के अनुसार SEO specialist का कोर्स करने के बाद में जॉब प्रोफाइल्स तथा अनुमानित सालाना वेतन निम्न प्रकार से हो सकता है-

जॉब प्रोफाइल्स औसत सालाना सैलरी (INR)
SEO मैनेजर 4-5 लाख
कॉन्टेंट मार्केटर2.5-3.5 लाख
लिंक बिल्डर2-3 लाख
टेक्निकल SEO स्पेशलिस्ट 2.5-3.5 लाख
इ कॉमर्स SEO स्पेशलिस्ट 3.5-4.5 लाख

FAQs

एक SEO स्पेशलिस्ट क्या है?

वह व्यक्ति जो सर्च इंजन में वेबसाइट विजिबिलिटी में सुधार करता है।

एक SEO स्पेशलिस्ट क्या करता है?

सर्च इंजन रैंकिंग बढ़ाने के लिए वेबसाइट कॉन्टेंट, स्ट्रक्चर और लिंक को एनालाइज और सुधार करता है।

SEO स्पेशलिस्ट कैसे बनें?

नॉलेज या एक्सपीरियंस के माध्यम से एसईओ प्रैक्टिसेज, वेब एनालिटिक्स और कंटेंट मार्केटिंग में ज्ञान प्राप्त करें।

उम्मीद है आपको SEO specialist के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। यदि आप भी किसी विदेशी यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu  के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे एक उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*