RTGS Full Form in Hindi : जानिए आरटीजीएस की फुल फॉर्म और इससे संबंधित कुछ मुख्य जानकारी

1 minute read
RTGS Full Form in Hindi

RTGS Full Form in Hindi रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (Real Time Gross Settlement) है। यह एक ऐसा ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम है जिसकी मदद से हम एक बैंक से दूसरे बैंक में आसानी से फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। इस प्रकार के सिस्टम का उपयोग करने का फायदा यह है कि न तो आपको बैंक ब्रांच में जाने की जरूरत पड़ेगी और न ही चेक लिखने की। इसके माध्यम से तुरंत ही पैसे ट्रांसफर हो जायेंगे। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए ये लेख पूरा पढ़ें।

RTGS Full Form in Hindi

RTGS Full Form in Hindiरियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (Real Time Gross Settlement)

RTGS के बारे में

जैसा कि हमने ऊपर पड़ा, RTGS के माध्यम से रियल टाइम में पैसे ट्रांसफर किये जाते हैं। इसके सुविधा का उपयोग आप कहीं से भी कर सकते हैं। लेकिन बता दें कि खासतौर पर यह मोड ऐसे यूजर के लिए बेहतर है जो बड़ा अमाउंट ट्रांसफर करना चाहता हो यानी कि RTGS के माध्यम से आप मिनिमम 2 लाख या उससे अधिक रुपए तक ट्रांसफर कर सकते हैं जबकि मैक्सिमम अमाउंट के लिए यहां कोई लिमिट नहीं हैं।

कैसे काम करता है RTGS

जैसे कि हमने ऊपर पड़ा, RTGS का उपयोग बड़े अमाउंट (2 लाख रुपये से अधिक) के लेनदेन के लिए किया जाता है। जैसे कि कोई व्यावसायिक भुगतान या फिर कोई सरकारी लेनदेन। अगर आप 2 लाख रुपये से कम राशि ट्रान्सफर करना चाहते हैं तो आप NEFT का उपयोग कर सकते हैं।

बता दें कि आरटीजीएस लेनदेन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है। ऑफलाइन सर्विस लेने के लिए आपको अपने बैंक की नजदीकी शाखा में जाना होगा जबकि ऑनलाइन सेवा का लाभ उठाने के लिए आपके पास अकाउंट होल्डर का नाम, उनके बैंक का विवरण जैसे अकॉउंट नंबर, ब्रांच का नाम आदि होना आवश्यक है।

फंड ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले आपको पेयी (Payee) अथवा बेनेफिशरी कस्टमर (Beneficiary Customer) के रूप में अपने अकाउंट में ऐड करना होगा, इसके बाद बैंक, उस बेनेफिशरी की सभी दर्ज डिटेल्स चेक करता जिसमें लगभग 12-24 घंटें का समय लगता है। जब यह पूरा हो जाता हैं तो बैंक बेनेफिशरी कस्टमर को एक्टिवेट कर देता है। इसके बाद आप उस कस्टमर को फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।

RTGS के फायदे

RTGS के फायदे निम्नलिखित है :

  1. यह एक सुरक्षित फंड ट्रांसफर सिस्टम है जिसके माध्यम से आप धोखाधड़ी से बच सकते हैं.
  2. यह सुविधा रोजाना 24x7x365 मौजूद रहती है.
  3. जो भी यूजर इसका उपयोग करता है उसको फिजिकल चेक या डिमांड ड्राफ्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म

उम्मीद है, RTGS Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*