दशहरा का अर्थ क्या है जिसे समझते हैं विजयदशमी के नाम से

1 minute read
दशहरा का अर्थ

दशहरा प्रमुख हिंदू त्योहारों में से एक है जो नवरात्रि के अंत का प्रतीक है। यह त्योहार भगवान राम की रावण पर विजय के रूप में मनाया जाता है। कई स्थानों पर इस दिन बुराई के विनाश का संकेत देने के लिए आतिशबाजी के साथ रावण के पुतले जलाए जाते हैं, लेकिन कई बार परीक्षाओं में दशहरा पर निबंध या फिर प्रश्न पूछे जाते हैं और इसके लिए हमें सही से जानकारी होना आवश्यक है, इसलिए इस ब्लाॅग में दशहरा का अर्थ जानेंगे।

दशहरा का अर्थ

दशा-हारा, दशहरा और दुर्गोत्सव के नाम से भी जाने जाने वाले इस त्योहार का अपना अनूठा अर्थ है। यह एक ऐसा त्योहार है जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। ‘दशहरा’ शब्द हिंदी के दो शब्दों ‘दस’ और ‘हारा’ से मिलकर बना है। यदि इन दोनों शब्दों को जोड़ दिया जाए, तो ‘दशहरा’ उस दिन को दर्शाता है जब भगवान राम ने रावण के 10 चेहरों को नष्ट कर दिया था। इसे राक्षस महिषासुर पर देवी दुर्गा की विजय के लिए भी जाना जाता है। 

दशहरा का अर्थ

दशहरा के बारे में

रामायण के अनुसार भगवान राम ने रावण का वध कर बुराई पर विजय प्राप्त की। इस दिन को मनाने के लिए लोग विजयादशमी या दशहरा उत्सव मनाते हैं और पूरे देश में दशहरा उत्सव मनाया जाता है। कई स्थानों पर इस दिन बुराई के विनाश का संकेत देने के लिए आतिशबाजी के साथ रावण के पुतले जलाए जाते हैं। 

कई लोगों के लिए दशहरा का मतलब दिवाली की तैयारी शुरू करना है, जो विजयदशमी के 20 या 21 दिन बाद मनाई जाती है। इस दिन भगवान राम सीता के साथ अयोध्या पहुंचे थे। विजयादशमी के दिन शमी वृक्ष की पूजा करने का देश के कुछ हिस्सों में बहुत महत्व है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि अर्जुन ने अपने अज्ञातवास के दौरान अपने हथियार शमी वृक्ष के अंदर छिपाए थे।

संबंधित ब्लाॅग्स

दशहरा क्यों मनाया जाता है और क्या है इसका इतिहासगांव में दशहरा कैसे मनाया जाता है?
दशहरा का महत्व क्या है और क्यों रहती है इसकी धूम?दशहरा में किसकी पूजा की जाती है?

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको दशहरा का अर्थ पता चला होगा। इसी तरह के माइथोलॉजी से जुड़े अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*