Mani Shabd Roop Sanskrit Mein : इकारांत पुल्लिंग संज्ञापद – मणि के शब्द रूप संस्कृत में

1 minute read
Mani Shabd Roop

क्या आपके संस्कृत के अध्यापक ने कभी आपको Mani Shabd Roop लिखने या कक्षा में सुनाने के लिए कहा है? या आपने उन्हें ये कहते सुना है कि मणि शब्द रूप बहुत महत्वपूर्ण है। Mani Shabd Roop छोटी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक पूछा जाता है क्योंकि यह संस्कृत की नींव है। आपको बता दें कि इससे जुड़े हुए प्रश्न कई प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। Shabd Roop के जरिए हम किसी भी शब्द का प्रयोग सही ढंग से कर सकते हैं और उसका अर्थ भी सही से समझ सकते हैं। इस ब्लॉग में Mani Shabd Roop Sanskrit mein, शब्द रूप किसे कहते हैं?, इकारांत पुल्लिंग संज्ञा शब्द किसे कहते हैं? आदि के बारे में दिया गया है।

इकारांत पुल्लिंग संज्ञा शब्द किसे कहते हैं?

इकारांत पुल्लिंग संज्ञा वे शब्द होते हैं जिनके अंत में “इ” स्वर होता है और वे पुरुष जाति का बोधक होते हैं। मुनि, पति, अग्नि, सखि, हरि, कवि, अरि, ऋषि, कपि, अतिथि, गिरि, जलधि, तिथि, ध्वनि, निधि, परिधि, पाणि, बलि, रवि, मणि, रश्मि, राशि, विधि, सन्धि आदि इकारांत पुल्लिंग संज्ञा शब्द हैं। आपको बता दें कि सभी इकारांत पुल्लिंग संज्ञापदों के शब्द रूप एक ही प्रकार से बनते हैं।

शब्द रूप किसे कहते हैं?

जैसा कि हम उच्चारण से समझ सकते हैं शब्द रूप अर्थात एक शब्द के विभिन्न रूप होते हैं। शब्द रूप की परिभाषा यह है कि शब्द के विभिन्न विभक्तियों में होने वाले परिवर्तन को शब्द रूप कहते हैं। शब्द रूप व्याकरण का एक महत्वपूर्ण विषय है, इसे याद करने से हमें यह जानने में मदद मिलती है कि किसी शब्द का प्रयोग विभक्ति और वचन के अनुसार किस प्रकार किया जाता है।

मणि शब्द रूप संस्कृत में (Mani Shabd Roop Sanskrit Mein)

मणि शब्द रूप (Mani Shabd Roop) समझ लेने से संस्कृत में वचन के अनुसार वाक्यों में इसका प्रयोग करना आसान हो जाता है, जो इस प्रकार हैं –

विभक्तिएकवचनद्विवचनबहुवचन
प्रथमामणिःमणीमणयः
द्वितीयामणिम्मणीमणीन्
तृतीयामणिनामणिभ्याम्मणिभिः
चतुर्थीमणयेमणिभ्याम्मणिभ्यः
पञ्चमीमणेःमणिभ्याम्मणिभ्यः
षष्ठीमणेःमण्योःमणीनाम्
सप्तमीमणौमण्योःमणिषु
संबोधनहे मणे!हे मणी!हे मणयः!
Mani Shabd Roop

अकारान्त पुल्लिंग के शब्द रूप से संबंधित

आकारांत स्त्रीलिंग के शब्द रूप से संबंधित

इकारांत पुल्लिंग के शब्द रूप से संबंधित

उम्मीद है आप सभी को Mani Shabd Roop Sanskrit mein समझ आए होंगे। संस्कृत व्याकरण के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*