Railgadi Kis Bhasha Ka Shabd Hai | रेलगाड़ी किस भाषा का शब्द है?

1 minute read
Railgadi Kis Bhasha Ka Shabd Hai

भाषा किसी भी संस्कृति का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह वह तरीका है जिसके द्वारा लोग एक-दूसरे के साथ बात करते हैं। इन्हीं भाषाओं में हम कई शब्द ऐसे सुनते हैं जो विशेष हैं। कुछ शब्दों में भारतीय और विश्व के इतिहास और सभ्यताओं का भी काफी महत्व है, इसलिए इस ब्लाॅग में हम रेलगाड़ी किस भाषा का शब्द है (Railgadi Kis Bhasha Ka Shabd Hai) के बारे में जानेंगे।

Railgadi Kis Bhasha Ka Shabd Hai? 

रेलगाड़ी इंग्लिश और हिंदी भाषा के शब्दों के मेल से बना है। रेल + गाड़ी- रेलगाड़ी। इसमें रेल शब्द अंग्रेजी है जबकि गाड़ी शब्द हिन्दी है।

रेलगाड़ी किस भाषा का शब्द है?हिंदी और इंग्लिश
Railgadi Kis Bhasha Ka Shabd Hai Hindi & English.

रेलगाड़ी का दूसरा नाम क्या है?

रेलगाड़ी का दूसरा नाम ट्रेन है और हिंदी में इसे लौह पथ गामिनी कहा जाता है। रेलगाड़ी के इंग्लिश के शब्द को TRAIN कहा जाता है और इसकी फुल फाॅर्म Tourist Railway Association Inc होती है। 1500 के दशक की शुरुआत में खदानों से सामग्री खींचने के लिए वैगनवे की शुरुआत की गई थी। 1790 के दशक से मजबूत लोहे की रेलें शुरू की गईं थीं। 1804 में ब्रिटिश आविष्कारक रिचर्ड ट्रेविथिक द्वारा निर्मित भाप लोकोमोटिव ने पहली भाप ट्रेन को संचालित किया था।

संबंधित ब्लाॅग्स

सुनामी शब्द किस भाषा का है?काला शब्द किस भाषा का है?
कला शब्द किस भाषा का है?मोहनजोदड़ो किस भाषा का शब्द है?
पुलिस किस भाषा का शब्द है?वकील किस भाषा का शब्द है?
डेमोक्रेसी किस भाषा का शब्द है?तौलिया किस भाषा का शब्द है?
पाॅलिटिक्स किस भाषा का शब्द है?चाय किस भाषा का शब्द है?
डेमोस किस भाषा का शब्द है?किताब किस भाषा का शब्द है?

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको रेलगाड़ी किस भाषा का शब्द है? (Railgadi Kis Bhasha Ka Shabd Hai) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*