Democracy Kis Bhasha Ka Shabd Hai | डेमोक्रेसी किस भाषा का शब्द है?

1 minute read
Democracy Kis Bhasha Ka Shabd Hai

भाषा किसी भी संस्कृति का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह वह तरीका है जिसके द्वारा लोग एक-दूसरे के साथ बात करते हैं। इन्हीं भाषाओं में हम कई शब्द ऐसे सुनते हैं जो विशेष हैं। कुछ शब्दों में भारतीय और विश्व के इतिहास और सभ्यताओं का भी काफी महत्व है, इसलिए इस ब्लाॅग में हम डेमोक्रेसी किस भाषा का शब्द है (Democracy Kis Bhasha Ka Shabd Hai) के बारे में जानेंगे।

Democracy Kis Bhasha Ka Shabd Hai? 

डेमोक्रेसी ग्रीक भाषा का शब्द है, जो डेमोट और क्रेटोस से मिलकर बना है।

डेमोक्रेसी किस भाषा का शब्द है?ग्रीक
Democracy Kis Bhasha Ka Shabd Hai Greek.

डेमोक्रेसी शब्द की उत्पत्ति कहां हुई?

हम अक्सर सुनते हैं कि लोकतंत्र यानी डेमोक्रेसी। डेमोक्रेसी शब्द की उत्पत्ति 2400 वर्ष पहले प्राचीन ग्रीस में हुई थी। ‘डेमोट’ का मतलब है आम लोग ‘क्रेटोस’ का अर्थ है ताकत। इन्हीं शब्दों से डेमोक्रेसी शब्द की उत्पत्ति हुई है। 

डेमोक्रेसी क्या होती है?

डेमोक्रेसी का अर्थ है जनता द्वारा शासन। यह नाम कई प्रकार की सरकारों के लिए प्रयोग किया जाता है, जहां लोग उन निर्णयों में भाग ले सकते हैं। डेमोक्रेटिक गवर्नमेंट, सरकार की एक प्रणाली है जो 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों द्वारा चुनी जाती है। चुनी हुई सरकार का उद्देश्य लोगों की रक्षा करना और सभी के लाभ के लिए उनके अधिकारों, हितों और कल्याण को बढ़ावा देना है। 

संबंधित ब्लाॅग्स

सुनामी शब्द किस भाषा का है?काला शब्द किस भाषा का है?
कला शब्द किस भाषा का है?मोहनजोदड़ो किस भाषा का शब्द है?
पुलिस किस भाषा का शब्द है?वकील किस भाषा का शब्द है?

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको डेमोक्रेसी किस भाषा का शब्द है? (Democracy Kis Bhasha Ka Shabd Hai) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*