Kala Shabd Kis Bhasha Ka Hai | कला शब्द किस भाषा का है?

1 minute read
Kala Shabd Kis Bhasha Ka Hai

भाषा किसी भी संस्कृति का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह वह तरीका है जिसके द्वारा लोग एक-दूसरे के साथ बात करते हैं। इन्हीं भाषाओं में हम कई शब्द ऐसे सुनते हैं जो विशेष हैं। कुछ शब्दों में भारतीय और विश्व के इतिहास और सभ्यताओं का भी काफी महत्व है, इसलिए इस ब्लाॅग में हम कला शब्द किस भाषा का है (Kala Shabd Kis Bhasha Ka Hai) के बारे में जानेंगे।

Kala Shabd Kis Bhasha Ka Hai?

कला संस्कृत भाषा का शब्द है, क्योंकि संस्कृत में कला शब्द की सिद्धि कल्लू धातु से हुई है।

कला शब्द किस भाषा का है?संस्कृत
Kala Shabd Kis Bhasha Ka Hai Sanskrit.

कला शब्द का अर्थ क्या है?

Kala Shabd Kis Bhasha Ka Hai जानने के साथ ही कला का अर्थ समझना जरूरी है। कला शब्द का अर्थ है किसी कार्य को करने की विशेष योग्यता। कला शब्द तत्सम शब्द के रूप में हिंदी भाषा में लिया गया है। तत्सम शब्दे वे होते हैं, जो संस्कृत से हिंदी में ज्यों के त्यों लिए जाते हैं।

कला क्या है?

जब हम कला शब्द सुनते हैं, तो हमारे मन में संग्रहालयों या फ़्रेमयुक्त पिक्चर्स की ओर जाने का मन हो जाता है। कला उन सभी के लिए है जो इसका अनुभव करना चाहते हैं और यह अक्सर जितना हम महसूस कर सकते हैं उससे कहीं अधिक स्थानों पर होती है। आपके पसंद के गाने, आपके द्वारा देखी गई फिल्में, कविताएं, थिएटर, यहां तक कि आपके या अन्य आपके परिवार द्वार बनाई गईं घर की चीजों को भी कला में जोड़ते हैं। 

यह भी पढ़ें

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको कला शब्द किस भाषा का है (Kala Shabd Kis Bhasha Ka Hai) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*