Politics Kis Bhasha Ka Shabd Hai | पाॅलिटिक्स किस भाषा का शब्द है?

1 minute read
Politics Kis Bhasha Ka Shabd Hai

भाषा किसी भी संस्कृति का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह वह तरीका है जिसके द्वारा लोग एक-दूसरे के साथ बात करते हैं। इन्हीं भाषाओं में हम कई शब्द ऐसे सुनते हैं जो विशेष हैं। कुछ शब्दों में भारतीय और विश्व के इतिहास और सभ्यताओं का भी काफी महत्व है, इसलिए इस ब्लाॅग में हम पॉलिटिक्स किस भाषा का शब्द है (Politics Kis Bhasha Ka Shabd Hai) के बारे में जानेंगे।

Politics Kis Bhasha Ka Shabd Hai? 

पॉलिटिक्स, यूनानी भाषा के ‘पॉलिस’ शब्द से बना है जिसका अर्थ ‘नगर’ या ‘राज्य’ है।

पाॅलिटिक्स किस भाषा का शब्द है?यूनानी
Politics Kis Bhasha Ka Shabd Hai Unani.

पाॅलिटिक्स क्या है?

भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। दुनिया में हर 6 में से लगभग 1 इंसान भारतीय है। इतनी विशाल और विविध आबादी के साथ, कई राजनीतिक विचारधाराएं और राजनीतिक दल पूरे देश में मौजूद हैं और काम कर रहे हैं। भारत का संविधान देश के प्रत्येक नागरिक को देश में राजनीतिक दल बनाने और चुनाव लड़ने का अधिकार देता है। 

भाषाओं के आधार पर बनाई जाती हैं क्षेत्रीय पार्टियां

राष्ट्रीय पार्टियां, वे राजनीतिक संगठन हैं जिनकी देश के अधिकांश हिस्सों में पर्याप्त उपस्थिति है जबकि क्षेत्रीय पार्टियां वे पार्टियां हैं। जो केवल एक राज्य या कुछ राज्यों तक ही सीमित हैं, जहां उनका कुछ प्रभाव है। क्षेत्रीय पार्टियां आमतौर पर भाषा के आधार पर बनाई जाती हैं जैसे भारत में राज्यों का गठन भाषा के आधार पर किया गया है।

संबंधित ब्लाॅग्स

सुनामी शब्द किस भाषा का है?काला शब्द किस भाषा का है?
कला शब्द किस भाषा का है?मोहनजोदड़ो किस भाषा का शब्द है?
पुलिस किस भाषा का शब्द है?वकील किस भाषा का शब्द है?
डेमोक्रेसी किस भाषा का शब्द है?तौलिया किस भाषा का शब्द है?

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको पाॅलिटिक्स किस भाषा का शब्द है? (Politics Kis Bhasha Ka Shabd Hai) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*