बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए बेस्ट ऐप्स

1 minute read
Bank Exam Preparation Apps

तेजी से बदलती आज की दुनिया में, जहां अर्थव्यवस्था कभी तेजी से ऊपर तो कभी तेजी से नीचे आ जाती है, बैंकिंग सेक्टर दुनिया भर के अभ्यर्थियों को बेहतर करियर के अवसर प्रदान करता है। बैंकिंग क्षेत्र के अवसरों को देखते हुए आज के इस डिजिटल युग में कई ऐसे कोर्स हैं, जिन्हें आप अपनी तैयारी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। अब वो जमाना चला गया जब मोटी-मोटी किताबें पढ़ना ही तैयारी करने का एक मात्र विकल्प था। Bank Exam Preparation Apps बैंक परीक्षा की तैयारियों के लिए बनाए गए ये ऐप्स आपको तैयारी में मदद के साथ-साथ टाइमटेबल और रिकॉर्ड बनाना, नोट्स तैयार करना और अपनी तैयारी की स्थिति जाँचने जैसी तमाम सुविधाएं भी उपलब्ध कराते हैं। इन एप्स का इस्तेमाल करने से आप अपना स्टडी मटेरियल आसानी से कही भी ले जा सकते हैं और अपने कमजोर क्षेत्रों की पहचान करके उन्हें कहीं पर भी पढ़ सकते हैं। बैंक परीक्षा तैयारी ऐप्स में दी जाने वाली सुविधाओं के साथ तैयारी करने पर आप परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ एप्स

मौजूदा समय में बाजार में बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए ऐप्स सैकड़ों की संख्या में उपलब्ध हैं, लेकिन आपको बैंक परीक्षा की तैयारी करने के लिए चाहिए सही ज्ञान और मार्गदर्शन। बाजार में उपलब्ध ऐप्स फ्री व पेड (जिनके लिए शुल्क देना पड़ेगा) दोनों तरह के कोर्स ऑफर करते हैं। इसके साथ ही बैंक परीक्षा तैयारी ऐप्स बैंक परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए सलाह व तरीके भी देते हैं। अगर आप भी यह सोच रहे हैं कि बैंक परीक्षा के लिए तैयारी कैसे करें तो नीचे कुछ बैंक परीक्षा की तैयारी कराने वाले एप्स की जानकारी दी गई, जिनका इस्तेमाल आप अपनी तैयारी के लिए कर सकते हैं:

  1. ग्रेड अप (Grade Up)
  2. ऑनलाइन तैयारी (Online Tayyari)
  3. अड्डा247 (Adda247)
  4. टेस्टबुक (Testbook)
  5. वोकैब24 (Vocab24)
  6. ऑलिवबोर्ड (Oliveboard) का मौक टेस्ट एंड एग्जाम प्रेपरेशन ऐप 
  7. आईबीपीएस (IBPS) बैंक एग्जाम प्रेपरेशन
  8. पॉकेट एप्टीट्यूड (Pocket Aptitude)
  9. आईबीपीएस, एसएससी, रेलवे आरआरबी : मौक टेस्ट एंड एग्जाम प्रेपरेशन ऐप
  10. बैंकएग्जाम्सटुडे (BankExamsToday) – आरबीआई ग्रेड बी एंड नाबार्ड ग्रेड ए प्रेपरेशन 

आइए अब बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए ऐप्स के बारे में विस्तार से जानते हैं –

यह भी पढ़ें: 100 लिंग बदलो लिस्ट इन हिंदी

अड्डा247 (Adda247) 

यह ऐप बैंक परीक्षाओं की तैयारी कराने के साथ-साथ एसएससी, रेलवे भर्ती, टीचिंग, डिफेंस जैसी सरकारी परीक्षाओं की तैयारी निशुल्क कराता है। ऐप में उपलब्ध 5 सेक्शन में आपको रोजाना के जीके अपडेट, ई-बुक्स व वीडियो कोर्स जैसी चीजें मिलती हैं। ऐप में उपलब्ध सामाग्री को 4,000 किताबों की मदद से तैयार किया गया है, जिसके परिणाम स्वरूप 50,000 घंटे की रिकॉर्डेड सामाग्री तैयार हुई है। इसके साथ ही ऐप में हल किए हुए प्रश्न पत्र निशुल्क मिलेंगे, साथ में 20,000 से अधिक अभ्यास प्रश्न, नोट्स व इंटरैक्टिव क्विज़ भी मिलेंगे, जिससे आपकी क्षमताओं में सुधार होगा और आप परीक्षा में अपना प्रदर्शन सुधार सकेंगे। यह ऐप विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी को लेकर सलाह व कैसे परीक्षा पास की जाए, ऐसी जानकारी देने का भी एक मंच है।

ग्रेड अप (Grade Up)

यह ऐप बैंक परीक्षा तैयारी ऐप्स में से एक है, जो बैंक परीक्षाओं की तैयारी निशुल्क कराने के साथ-साथ NEET, JEE, CTET, GATE, UPSC, NET आदि जैसी परीक्षाओं की भी तैयारी कराता है। यह ऐप कई भाषाओं में रोजाना नोट्स व क्विज कराने के साथ एग्जाम के नए पैटर्न को ध्यान में रखते हुए सलाह, विश्लेषण व समाधान की विस्तृत जानकारी विद्यार्थियों को देता है। इसके साथ ही यह ऐप विद्यार्थियों को समय-समय पर अपना ज्ञान जांचने व अपना कौशल निखारने के लिए फ्री मॉक टेस्ट, जीके अपडेट्स व करेंट अफेयर्स की जानकारी देने के साथ-साथ ऑनलाइन सत्र का भी आयोजन कराता है।

यह भी पढ़ें : 100 कठिन शब्द और उनके अर्थ  

टेस्टबुक (Testbook)

यह लगभग 98 लाख विद्यार्थियों का भरोसा जीतने वाला टेस्टबुक ऐप ऑनलाइन टेस्ट सीरीज उपलब्ध कराने वाले शीर्ष ऐप्स में से एक है। इनके अध्यापकों ने नए पैटर्न पर आधारित कोर्स के आधार पर एक लाख से अधिक विद्यार्थियों को पढ़ाया है, इस कोर्स का स्तर असल परीक्षा के स्तर का ही था। विद्यार्थियों को व्यक्तिगत तौर पर विश्लेषण प्राप्त कराने के मामले में यह ऐप काफी असरदार साबित हुआ है। इससे विद्यार्थियों को अपने मजबूत व अपने कमजोर हिस्सों की पहचान करने में आसानी हुई, जिससे वह अपने कमजोर क्षेत्रों में काम करके अपनी रैंक व प्राप्त अंकों में सुधार ला सकें। बैंक परीक्षा तैयारी के लिए सर्वाधिक इस्तेमाल होने वाले ऐप्स में से एक होने के बावजूद टेस्टबुक अपने विद्यार्थियों को असल परिदृष्य से रूबरू कराकर उन्हें बेहतर रूप से तैयार करने में विश्वास रखता है।

वोकैब24 (Vocab24)

बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए ऐप्स की खोज में हमें एक ऐसे ऐप की भी जरूरत होगी, जो हमें भाषा के कारण आ रही बाधा को भी पार करने में मदद करे। वोकैब24 जैसे एप्स न्यूजपेपर एडिटोरियल, डेली क्विज और ग्रामर से संबंधित वीडियो जैसी सामग्री मुहैया कराकर भाषा पर हमारी पकड़ मजबूत करते हैं। इसके साथ ही यह हिंदी, पंजाबी, तमिल, तेलुगू, बंगाली, गुजराती, मराठी व कन्नड जैसी आपकी पसंद की भाषाओं में अंग्रेजी शब्दों का मतलब भी बताता है। इस ऐप का लक्ष्य बेहतर सामग्री व वीडियो के माध्यम से बैंक परीक्षा के लिए अंग्रेजी की तैयारी कराना है। रोजाना 15 से अधिक अपडेट देकर ऐप परीक्षा के लिए भाषा में हमारी पकड़ को बेहद मजबूत बनाता है।  

ऑनलाइन तैयारी (Online Tayari)

भारत में शीर्ष बैंक परीक्षा तैयारी ऐप में से एक के रूप में सम्मानित, ऑनलाइन तैयारी एसएससी सीजीएल और सीपीओ, रेलवे आरआरबी एनटीपीसी और ग्रुप डी, एफसीआई भर्ती, आईबीपीएस पीओ और क्लर्क, आईएएस जैसे विभिन्न परीक्षाओं के लिए तैयारी अध्ययन सामग्री और हजारों मॉक टेस्ट प्रदान करता है।

पॉकेट एप्टीट्यूड

अपनी बैंक परीक्षा में क्वांट और शब्द की समस्याओं को हल करना चाहते हैं? पॉकेट एप्टीट्यूड कहीं भी और कभी भी मात्रात्मक योग्यता प्रश्नों का अभ्यास करने के लिए सबसे अच्छा बैंकिंग परीक्षा तैयारी ऐप है। इसके तीन मुख्य तरीके हैं: अध्ययन मोड, प्रशिक्षण मोड और चुनौती मोड। तीन स्तरों आपके मात्रात्मक ज्ञान को बढ़ाने के लिए है।

बैंकर्सअड्डा

एक और सर्वश्रेष्ठ बैंक परीक्षा तैयारी ऐप, बैंकर्सअड्डा करेंट अफेयर्स से लेकर क्वांट्स और रीजनिंग तक सब कुछ उपलब्ध करवाता है। यह Adda247 की एक ऑनलाइन इकाई है और RBI, सहायक क्लर्क, SBI, आदि जैसे बैंक परीक्षाओं के लिए अध्ययन सामग्री और अभ्यास मॉक टेस्ट प्रदान करता है।

FAQs

Bank Exam Preparation Apps के लिए कौन से ऐप्स सबसे बेहतर हैं?

बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ बैंक परीक्षा तैयारी ऐप्स में शामिल हैं –
आईबीपीएस, एसएससी, रेलवे आरआरबी : मौक टेस्ट एंड एग्जाम प्रेपरेशन ऐप
ऑनलाइन तैयारी (Online Tayyari)
टेस्टबुक (Testbook)
वोकैब24 (Vocab24)
बैंकएग्जाम्सटुडे (BankExamsToday) – आरबीआई ग्रेड बी एंड नाबार्ड ग्रेड ए प्रेपरेशन

बैंक परीक्षा के लिए तैयारी मैं कैसे शुरू करूं?

बैंक परीक्षा की तैयारी करने का सबसे बेहतर तरीका है कि पहले आप परीक्षा के पैटर्न को समझें और फिर आवश्यक पाठ्य सामग्री, पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र, परीक्षा के लिए मार्ग बनाने व परीक्षा के दिन तक अमल करने के लिए एक समय सारणी बनाने पर ध्यान दें। 

बैंकिंग क्षेत्र में सफल करियर बनाने के लिए Bank Exam Preparation Apps का बेहतर इस्तेमाल करें। अगर आप विदेश में बैंकिंग सेक्टर से जुड़े अवसरों के बारे में जानना चाहते हैं, तो Leverage Edu के विशेषज्ञों से संपर्क करें और हम आपको यह पहचानने में मदद करेंगे की अपना बैंकिंग व फाइनेंस करियर कहां से शुरू करें। इस ब्लॉग से जुड़ी किसी अन्य जानकारी के लिए हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

2 comments