World Computer Literacy Day in Hindi : विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस का उद्देश्य, महत्त्व, इतिहास और आयोजन

1 minute read
World Computer Literacy Day in Hindi

आज के प्रौद्योगिकी-संचालित जगत में, कंप्यूटर साक्षरता एक फंडामेंटल स्किल बन गई है। कंप्यूटर साक्षरता हमें आज के डिजिटल युग में लाइफ नेविगेट करने में आसानी देती है। आज सभी कुछ डिजिटलाइज़्ड हो चुका है और आने वाले समय में यह बढ़ता ही जायेगा। व्यक्तिगत और पेशेवर कार्यों से लेकर शिक्षा और संचार तक, कंप्यूटर साक्षरता हमारे दैनिक जीवन को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। स्टूडेंट्स के लिए कंप्यूटर साक्षरता समय की मांग है। कंप्यूटर साक्षरता, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी को आम जनता के बीच की खाई पाटने के उद्देश्य से विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस मनाया जाता है। World Computer Literacy Day in Hindi के विषय में अधिक जानकारी के लिए यह ब्लॉग अंत तक पढ़ें। 

दिवस का नाम विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस
तारीख़ 2 दिसंबर
उद्देश्य कंप्यूटर और सूचना प्रौद्योगिकी के बारे में जागरूकता फैलाना 
स्थापना 2001 
आयोजकराष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (NIIT)

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस क्या है?

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस हर साल 2 दिसंबर को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य लोगों को कंप्यूटर और सूचना प्रौद्योगिकी के बारे में जागरूक करना और उन्हें इनकी मूल बातें सिखाना है।

भारत में, राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस मनाने के लिए एक प्रमुख संगठन है। यह कंप्यूटर साक्षरता कार्यक्रम और अभियान आयोजित करता है, और यह लोगों को कंप्यूटर और सूचना प्रौद्योगिकी के बारे में जागरूक करने के लिए मीडिया का उपयोग करता है।

कंप्यूटर साक्षरता क्या है?

कंप्यूटर साक्षरता का अर्थ है कंप्यूटर के बुनियादी कार्यों और संचालन को समझना। इसमें कंप्यूटर का उपयोग कैसे किया जाता है, विभिन्न प्रकार के सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर का उपयोग कैसे किया जाता है, और इंटरनेट का उपयोग कैसे किया जाता है, आदि शामिल हैं। 

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस थीम 2023 

हर साल विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस एक निर्धारित थीम के तहत मनाया जाता है। इस साल 2023 की थीम फिलहाल घोषित नहीं की गयी है। 

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस का उद्देश्य 

एनआईआईटी ने पूरे भारत में आईटी ज्ञान फैलाने के उद्देश्य से यह पहल शुरू की। महामारी के कारण यह अंतर और बढ़ गया था। कई लोग ऑनलाइन सीखने के एकमात्र विकल्प के साथ गलत रास्ते पर चले गए और डिजिटल कौशल के बिना लोगों को बहुत नुकसान उठाना पड़ा। यह पहल इस डिजिटल विभाजन के कारण पैदा हुई खाई को भरने की कोशिश करती है। एनआईआईटी ने भारत के निचले स्तर के क्षेत्रों में कई स्कूलों के साथ साझेदारी समझौते पर भी हस्ताक्षर किए हैं, जिससे छात्रों को उचित कंप्यूटर शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

इस कंप्यूटर साक्षरता पहल के माध्यम से, यह कंप्यूटर साक्षरता दिवस मनाकर सबसे पिछड़े क्षेत्रों में डिजिटल साक्षरता प्रसारित करना चाहता है।

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस का महत्व 

कंप्यूटर साक्षरता आज के समाज में एक महत्वपूर्ण कौशल है। कंप्यूटर और सूचना प्रौद्योगिकी हर क्षेत्र में उपयोग की जाती है, चाहे वह शिक्षा, व्यवसाय, या मनोरंजन हो। कंप्यूटर साक्षर होने से लोग इन नई तकनीकों को सीख सकते हैं और उनका लाभ उठा सकते हैं।

World Computer Literacy Day in Hindi एक महत्वपूर्ण अवसर है जो लोगों को कंप्यूटर और सूचना प्रौद्योगिकी के बारे में शिक्षित करने और उन्हें इनकी मूल बातें सिखाने का अवसर प्रदान करता है। यह अवसर लोगों को इन नई तकनीकों का लाभ उठाने और अपने जीवन में सुधार करने में मदद करता है।

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस का इतिहास 

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस की शुरुआत भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी NIIT ने अपनी 20वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में एक पहल के रूप में की थी। इस दिन का पहला जश्न 2001 में हुआ था। इस आयोजन पर चर्चा का विषय एक शोध था जिसमें सुझाव दिया गया था कि कंप्यूटर उपयोग में अधिकांश लोग पुरुष थे। इसलिए विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस महिलाओं में कंप्यूटर साक्षरता पर ज़ोर देने का प्रयास करता है। 

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस कैसे मनाया जाता है?

World Computer Literacy Day in Hindi के अवसर पर, कई संगठन कंप्यूटर साक्षरता कार्यक्रम और अभियान आयोजित करते हैं। इन कार्यक्रमों का उद्देश्य लोगों को कंप्यूटर और सूचना प्रौद्योगिकी के बारे में शिक्षित करना और उन्हें इनकी मूल बातें सिखाना है।

कंप्यूटर साक्षरता दिवस जैसे वार्षिक कार्यक्रम इस डिजिटल विभाज को पाटने की आवश्यकता को बढ़ाने का एक शानदार अवसर हो सकता है। कंप्यूटर तक पहुंच महिलाओं, बच्चों और हाशिए पर रहने वाले लोगों तक पहुंचनी चाहिए; यह केवल सामूहिक प्रयासों के माध्यम से ही संभव है।

FAQs

World Computer Literacy Day in Hindi कब मनाया जाता है?

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस 2 दिसंबर को मनाया जाता है। 

कंप्यूटर साक्षरता क्या है?

कंप्यूटर साक्षरता का मतलब है किसी व्यक्ति की योग्यता कि वह कंप्यूटर और डिजिटल उपकरणों का सही तरीके से उपयोग कर सके, जिससे कि वह तकनीकी रूप से सजीवन जीवन में सकारात्मक रूप से हिस्सा ले सके।

World Computer Literacy Day क्यों महत्वपूर्ण है?

कंप्यूटर साक्षरता समर्थन करने से व्यक्ति नए और सुधारित करियर के अवसरों को समझ सकता है, तकनीकी समस्याओं का समाधान कर सकता है, और डिजिटल समाज में सक्रिय रूप से भाग ले सकता है

कंप्यूटर साक्षरता कौन-कौन से क्षेत्रों में फायदेमंद है?

कंप्यूटर साक्षरता सभी क्षेत्रों में फायदेमंद है, जैसे कि व्यापार, शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक सेवाएं, और सरकारी काम।

कैसे कंप्यूटर साक्षरता को बढ़ावा दिया जा सकता है?

कंप्यूटर साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए सरकारी योजनाएं, शिक्षा कार्यक्रम, और ऑनलाइन साधनों का प्रयोग किया जा सकता है। साथ ही, सामुदायिक संगठनों और गैर-सरकारी संगठनों के माध्यम से भी इसे बढ़ावा दिया जा सकता है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको World Computer Literacy Day के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*