London के बेस्ट Colleges

Rating:
0
(0)
London ke Cheapest Colleges

लंदन में आज 40 से अधिक शैक्षणिक संस्थान हैं। यह अपनी quality education के लिए जाने जाते हैं। यदि आप लंदन में पढ़ाई करने की सोच रहे है, तो यह ब्लॉग आपको London के बेस्ट Colleges के बारे में जानने में मदद करेगा।

London में 10 Best Universities

 QS World University Rankings 2021 के अनुसार टॉप 10 universities यहाँ दी गयी है:

Name of the Institution  London Rank  Global Rank
Imperial College London 1 8
School of Oriental and African Studies 8 346=
King’s College London 3 31=
City, University of London 9 350=
London School of Economics and Political Science 4 49
University College London 2 10
Queen Mary, University of London 5 114
Brunel University  10 368=
Royal Holloway, University of London 6 308=
Birkbeck College, University of London  7 344=

London से क्यों करें पढ़ाई?

London से पढ़ाई करने और यहाँ से सबसे बेस्ट यूनिवर्सिटीज में आवेदन करने के कई सारे कारण हो सकते हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण के बारे में नीचे लिस्ट में दिया गया है।

  • A large international community: दुनिया भर से स्टूड़ेट्स लंदन में पढ़ने आते हैं, इसलिए यहाँ की संस्कृति बेहद विविध और काफी पुरानी भी है।
  • Academic Hotspot: ब्रिटेन के सभी शहरों में से, लंदन में सबसे ज्यादा यूनिवर्सिटीज हैं। लंदन के कुल चार यूनिवर्सिटीज दुनिया के टॉप 50 यूनिवर्सिटीज में अपनी जगह बनाती हैं।
  • Greenery Everywhere: लंदन के पूरे शहर के लगभग 47% हिस्से में हरे भरे पार्क हैं। पेड़ों की अच्छी छाया की कोई कमी नहीं है। तो यहां पढ़ने का मतलब है प्रकृति के संपर्क में रहना।
  • Home to International Brands: लंदन में पढ़ाई करने का मतलब दुनिया के सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के बीच में रहना। जहां आप सीएनएन, अमेज़ॅन, केपीजीएम और बीडीओ जैसी कुछ बेहतरीन कंपनियों में इंटर्नशिप कर सकते हैं, जहां स्टूड़ेट्स ट्रेनिंग ले सकते हैं और करियर की सफलताओं का लाभ भी उठा सकते हैं!

London में पढ़ाई का खर्च

विदेश में पढ़ाई करने का मतलब है खर्च कितना आएगा इसका सही से हिसाब कर लेना। अन्य देशों की तुलना में लंदन की यूनिवर्सिटीज थोड़ा महंगी है लेकिन शिक्षा की गुणवत्ता बकाया है, इसलिए यह की पढ़ाई के लिए पैसा खर्चं जरूरी है। लंदन में पढ़ाई करने गए स्टूड़ेट्स अगर औसत निकाल दिया जाए तो फीस US$21,200 (INR 15,39,994) है। यदि हम खाने, यात्रा और घर सहित रहने वाले खर्चों को देखें, तो यह राशि यूएस $ 1,470 – 1,740 (INR 1,06,800 – INR 1,26,416) के करीब आती है।

कैसे करें आवेदन?

ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों के लिए undergraduate courses, postgraduate courses, और PhD के लिए आवेदन प्रक्रिया थोड़ी अलग है। यूजी प्रवेश UCAS (विश्वविद्यालयों और कॉलेज प्रवेश सेवा) के माध्यम से और कुछ मामलों में सीधे आवेदन के माध्यम से होते हैं। ज्यादत्तर यूके विश्वविद्यालय यूसीएएस के माध्यम से सत्यापित आवेदन स्वीकार करते हैं जबकि कुछ विश्वविद्यालय जैसे ब्राइटन विश्वविद्यालय या सेंट एंड्रयूज विश्वविद्यालय भी छात्रों से सीधे आवेदन स्वीकार करते हैं। पीजी और पीएचडी आवेदक सीधे विश्वविद्यालय में आवेदन कर सकते हैं।

University College London

University College London दुनिया का पहली ऐसी यूनिवर्सिटी है जिसने महिलाओं को यूनिवर्सिटी में प्रवेश के साथ-साथ सभी धर्म या सामाजिक पृष्ठभूमि के स्टूड़ेट्स का स्वागत किया था। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन 150 से अधिक देशों के लगभग 18,000 अंतर्राष्ट्रीय स्टूड़ेट्स का घर है। इसकी वैश्विक दृष्टि उन तरीकों और धारणाओं को बदलने में निहित है जिनके माध्यम से दुनिया को समझा जाता है और साथ ही ज्ञान और समस्या-समाधान का निर्माण भी किया जाना भी है। इस यूनिवर्सिटी में कुल 11 faculties हैं और 440 से अधिक undergraduate और 670 postgraduate programs प्रदान किए जाते हैं।

इस यूनिवर्सिटी में सबसे ज्यादा फेमस कोर्स नीचे दिए गए हैं।

  • MBA
  • MSc Management
  • BSc Medicine (MBBS)

King’s College London

King’s College London लंदन के सबसे पुराने कॉलेजों में इसकी गिनती होती है। साल 1829 में इस कॉलेज की स्थापना कि गई थी। QS और द यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 दोनों में ही King’s College London दुनिया के टॉप 50 विश्वविद्यालयों में से एक स्थान पर है। इस यूनिवर्सिटी में पांच परिसर हैं। इसके अलावा दुनिया के 150 देशों के स्टूड़ेट्स King’s College London में घर है।

Source – Kings College London

किंग्स कॉलेज लंदन द्वारा पेश किए जाने वाले प्रमुख मांग वाले कोर्स के बारे में नीचे दिया गया है।

  • BSc Business Management
  • MSc International Management
  • MPharm Hons.

Imperial College London

Imperial College London दुनिया के टॉप कॉलेजों में से एक बना हुआ है। इस कॉलेजों में पढ़ाई के अलावा यहाँ की संस्कृति सबसे अलग है जिसकी बदौलत यहाँ पढ़ने के लिए दुनिया भर के छात्र आते है। व्यापार, चिकित्सा, इंजीनियरिंग और विज्ञान पर अपने विशेष ध्यान के साथ, ICL के पास देश के कुछ सबसे विविध छात्र समुदाय हैं और 130 से ज्यादा देशों के इंटरनेशनल स्टूड़ेट्स का घर है। लंदन में रिसर्च के लिए के इस कॉलेज को सबसे बेस्ट माना जाता है। इसके अलावा इंपीरियल कॉलेज लंदन को भी गोल्ड टीचिंग एक्सीलेंस फ्रेमवर्क से सम्मानित किया गया है और कुछ चुनिंदा कोर्स नीचे दिए गए हैं।

  • Full-time MBA
  • BSc Biotechnology
  • MSc Computing (Artificial Intelligence and Machine Learning)
  • MSc Business Analytics
  • MSc Physics

London School of Economics and Political Science

लंदन के London School of Economics and Political Science क़ॉलेज को अर्थशास्त्र, नृविज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में विश्वविद्यालय शिक्षा प्रदान करने के लिए सबसे आगे माना जाता है। इस कॉलेज से social sciences पढ़ने वाले छात्रों को एक अलग तरीके से सोचने का मौका मिलता है। जो छात्रों को एक अलग अनुभव प्रदान करता है। 140 देशों के स्टूडेट्स के ग्रुप के साथ यह कॉलेज सांख्यिकी, पर्यावरण, गणित, दर्शन, कानून, भूगोल और बहुत कुछ में विशेष कोर्स का भी विकल्प देता है।

London School of Economics and Political Science में पेश किए जाने वाले कुछ फेमस कोर्स

  • MSc Economics
  • MSc Data Science
  • BSc Management
  • MSc Political Sociology

School of Oriental and African Studies (SOAS) London

1916 में बने इस कॉलेज को रिसर्च के लिए सबसे ज्यादा बेस्ट माना जाता है लंदन का यह कॉलेज प्रतिभाशाली दिमागों के स्टूडेट्स का अपने कॉलेज में स्वागत करता है। लंदन में सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की हमारी सूची में एक अन्य विशेषज्ञ विश्वविद्यालय, SOAS निकट और मध्य पूर्व, अफ्रीका के साथ-साथ एशिया की भाषाओं, संस्कृतियों और समाजों की पढ़ाई में स्पेशलिस्ट देने वाले कई कोर्स का विकल्प अपने यहाँ पढ़ने वाले स्टूड़ेट्स को देता है। इसके अलावा SOAS एक विश्व-केंद्रित कोर्स प्रदान करता है जो एशिया, अफ्रीका और अन्य कम खोजे गए स्थानों के बारे में सोच डेवलप करने में हेल्प करता है।

Source – SOAS University of London

SOAS लंदन के लोकप्रिय कोर्स नीचे दिए गए है:

  • MSc Finance and Financial Law
  • BA Hons in African Studies and Development Studies
  • BA Hons in Arabic and Islamic Studies

Birbeck, University of London

यूके की सबसे diverse universities में से एक Birbeck, University of London है। यह एक research-based university है जिसको टीचिंग एक्सीलेंस फ्रेमवर्क में से भी सम्मानित किया गया है। यह लंदन के कुछ विश्वविद्यालयों में से एक है जो दिन के पढ़ाई के लिए वीजा और लोन के साथ कोर्स के लिए डिग्री देता है।

Source – Birkbeck University of London

लंदन की टॉप यूनिवर्सिटी में Birbeck यूनिवर्सिटी के कोर्स की लिस्ट पर एक नजर:

  • Bachelor of Information Systems and Management
  • MSc in Management with International Business
  • Master of Science in Data Analytics

Brunell University

लंदन की Brunell University की स्थापना सन 1966 में हुई थी। यह यूनिवर्सिटी एक गैर-लाभकारी उच्च शिक्षा संस्थान है। यह bachelors, masters and doctorate programs में विभिन्न डिग्री प्रदान करता है। यहां प्रवेश दर 60-70% है। यह कहा जा सकता है कि यह एक selective institution है। Brunell University इंटरनेशनल स्टूड़ेट्स को स्कॉरशिप की भी सुविधा देती है। लंदन की इस यूनिवर्सिटी में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, डिजिटल मीडिया, Anthropology, पत्रकारिता, कानून आदि सहित कई विषय पर कोर्स हैं।

Source – Brunel University

यहां पढ़ाए जाने वाले कुछ सबसे लोकप्रिय कोर्सें हैं:

  • MBA
  • MEM
  • BTech
  • BSc

Queen Mary University of London

लंदन के बीच में स्थित Queen Mary University विश्व के टॉप यूनिवर्सिटीज में से एक है। 1887 में बनी इस यूनिवर्सिटी स्टूड़ेट्स को लंदन शहर के केंद्र में यूके परिसर के जीवन का एक अनूठा एक्सपीरियंस देती है। क्यूएमयूएल 200-डिग्री कार्यक्रमों, मूलभूत पाठ्यक्रमों के साथ-साथ डेटा साइंस, अकाउंटिंग एंड मैनेजमेंट, डेटा एनालिटिक्स, एलएलएम स्पेशलाइजेशन, लॉ, बिग डेटा और ऐसे कई ऑनलाइन कोर्स का विकल्प देती है।

इस यूनिवर्सिटी के कुछ लोकप्रिय कोर्स नीचे दिए गए है।

  • MBA
  • MSc
  • LLM

FAQs

क्या लंदन में फ्री यूनिवर्सिटी है?

फ्री यूनिवर्सिटी लंदन एक फ्री यूनिवर्सिटी एजुकेशन प्रोजेक्ट है। हम सभी के लिए मुफ्त विश्वविद्यालय स्तर की कक्षाएं प्रदान करते हैं। वे किसी के भी भाग लेने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र हैं और आपको भाग लेने के लिए किसी भी आवश्यकता को पूरा करने की आवश्यकता नहीं है।

क्या छात्रों के लिए लंदन महंगा है?

एलएसई मोटे तौर पर अनुमान लगाता है कि छात्रों को आवास, यात्रा, भोजन, कपड़े धोने, अध्ययन लागत और अन्य व्यक्तिगत खर्चों सहित सभी जीवन व्यय के लिए प्रति माह £1,100- £1,300 की अनुमति देनी चाहिए। यह आपकी जीवनशैली और आवश्यकताओं के आधार पर अलग-अलग होगा, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपना शोध स्वयं करें।

यूके में एक अच्छा वेतन क्या है?

अधिकांश ब्रितानियों को लगता है कि कर और राष्ट्रीय बीमा के बाद प्रति माह £2,000 का वेतन एक आरामदायक जीवन शैली (एक व्यक्ति के लिए) के लिए दहलीज राशि है।

उम्मीद है कि आपको हमारा यह ब्लॉग London के बेस्ट colleges पसंद आया होगा। अगर आप भी विदेश में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ अपना फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like