Lockdown Me Kya Kare : घर पर करने के लिए 20 बेहतरीन टिप्स

Rating:
5
(1)
How Can You Make the Most of Lockdown in India_

वर्तमान समय में, कोविड -19 Lockdown (लॉकडाउन) ने निश्चित रूप से हमारे दैनिक दिनचर्या को बदल दिया है क्योंकि हम अपने घरों के साथ-साथ अपने प्रियजनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सीमित हैं। लेकिन सोशल मीडिया का वरदान अविश्वसनीय रूप से उपयोगी साबित हुआ है क्योंकि मनुष्य सामाजिक गड़बड़ी की अवधारणा को गले लगा रहे हैं लेकिन डिजिटल उपकरणों के माध्यम से संपर्क में रहते हैं। इस Lockdown (लॉकडाउन) के कई नियम हैं क्योंकि यह हमारे जीवन में एक शांत चरण लेकर आया है ताकि हम कुछ समय को धीमा कर सकें और कुछ समय बिता सकें। यदि आप lockdown (लॉकडाउन) के दौरान ऊब महसूस कर रहे हैं और Lockdown Me Kya Kare (Bor Hone Par Kya Kare) जैसी कुछ दिलचस्प गतिविधियों की खोज कर रहे हैं, तो हम आपको घर पर Lockdown Me Kya Kare इसके लिए विभिन्न मजेदार चीजों की हमारी विशेष सूची ला रहे हैं। भारत में COVID-19 की तेजी से वृद्धि ने हमें पिछले साल की तरह फिर से उसी स्थिति में ला दिया है। स्कूल, कार्यालय, मॉल और रेस्तरां बंद हैं और हम अपने घरों में बंद हैं! क्या आप इस Lockdown Bor Hone Par Kya Kare? उन गतिविधियों की सूची देखें जो आप इस Lockdown Me Kya Kare! इनमे से चुने और Lockdown Me Kya Kare जानने के लिए पढ़िए नीचे दी गई बेहतरीन टिप्स-

लॉकडाउन के दौरान शीर्ष गतिविधियां : Lockdown Me Kya Kam Kare

इस लॉकडाउन का उपयोग परिवार के साथ गुणवत्ता समय बिताने के लिए करना चाहिए और अपनी सूची से उन चीजों की जांच करनी चाहिए जो आपने काफी लंबे समय से बंद कर रखी हैं। इस लॉकडाउन अवधि के दौरान घर पर करने के लिए कुछ शीर्ष मजेदार चीजें हैं और इसका अधिकतम लाभ उठाएं! जारी संकट के बीच, सीमित होना वास्तव में मददगार हो सकता है। आप परिवारों के साथ उत्पादक फिल्में देख सकते हैं, व्यवसायी अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए बहुत सारे शोध कार्य कर सकते हैं, वे इंटरनेट की मदद ले सकते हैं। आइए नज़र डालते हैं कि लॉकडाउन के दौरान किन शीर्ष गतिविधियों को किया जा सकता है:

Check Out: Free Online Courses with Certificates

ऑनलाइन सीखना

चूंकि स्कूल और उच्च शिक्षण संस्थान ऑनलाइन बंद हैं learning सबसे अच्छा अभ्यास है जिसे आप lockdown (लॉकडाउन) में घर पर कर सकते हैं। डिजिटल युग में, ऑनलाइन सीखना सबसे बड़ा लाभ है जिसका आप लाभ उठा सकते हैं और यही कारण है कि यह घर पर करने के लिए हमारी मजेदार चीजों की सूची में सबसे ऊपर है! चाहे आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हों या स्वयं सेल्फ लर्निंग कर रहे हों, आपकी स्क्रीन के स्पर्श पर भरपूर ऑनलाइन पाठ्यक्रम और अध्ययन सामग्री उपलब्ध हैं! आप बस Google में Youtube ब्राउज़ कर सकते हैं और विभिन्न ट्यूटोरियल पा सकते हैं जो मज़ेदार सीखने प्रदान करते हैं। बच्चों के लिए, ड्रैगन बॉक्स, क्विक मैथ्स, क्रॉसवर्ड पज़ल्स, फ़्लो फ़्री आदि जैसे कई मज़ेदार ऑनलाइन-आधारित एप्लिकेशन हैं, जिनके माध्यम से वे आकर्षक तरीकों से बुनियादी अवधारणाओं को सीख सकते हैं। शीर्ष ऑनलाइन शिक्षण ऐप विकिपीडिया, Leverage Edu, Leverage Live लिंडा, डुओलिंगो और यूट्यूब हैं। आप में से जो विदेश में शीर्ष विश्वविद्यालयों के लिए आपके आवेदन के बीच में थे, वे ऑनलाइन माध्यमों से प्रक्रिया को फिर से शुरू कर सकते हैं। Leverage Edu में, हम सभी प्रवीणता परीक्षाओं के लिए विशेष ऑनलाइन कक्षाएं प्रदान कर रहे हैं जीआरई , जीमैट , आईईएलटीएस और सैट । बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए इस lockdown (लॉकडाउन) समय का उपयोग करें, एक बेहतर स्कोर प्राप्त करें!

Source: Giphy

Check Out: Importance of Books in Our Life

यहां लीवरेज लाइव के लिए रजिस्टर करें!

Bor Hone Par एक विदेशी भाषा में महारत हासिल करें

यह निश्चित रूप से इंटरनेट का पता लगाने और इसका अधिकतम लाभ उठाने का सही समय है। यदि आप हमेशा एक नई भाषा सीखने का सपना देखते रहे हैं, लेकिन इसके लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं, तो यह आपके लिए अवसर है! घर पर करने के लिए मजेदार चीजों में से एक और प्रमुख, एक विदेशी भाषा में महारत हासिल करने से आपको अपनी सीखने की क्षमताओं का परीक्षण करने में मदद मिलेगी और साथ ही आप संचार के माध्यम से एक संस्कृति के बारे में जान पाएंगे! आप डुओलिंगो जैसे ऑनलाइन ऐप का उपयोग कर सकते हैं या ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का विकल्प चुन सकते हैं और आप जाने के लिए अच्छे हैं। चीनी, स्पेनिश, अरबी, पोलिश, रूसी जैसी विशिष्ट भाषाओं को लॉकडाउन के बीच महारत हासिल की जा सकती है जो आपके संगरोध जीवन को निश्चित रूप से उत्पादक बना देगा!

पुस्तक पढ़ना

याद रखें कि पुस्तक मेला घूमना, किताबों का एक बड़ा हिस्सा खरीदना लेकिन उन लोगों पर पछतावा करना जो आपने अभी तक नहीं पढ़े हैं, फिर भी आपके बुकशेल्फ़ पर धूल जम रही है? इस चरण के दौरान समय को बहाना न बनने दें और जितनी संभव हो उतनी किताबें चुनें और उन्हें पूरा करें! यह काल्पनिक और गैर-काल्पनिक किताबें हों, वे आपके आंतरिक कलाकार को उत्तेजित करेंगे और आपके ज्ञान और शब्दावली को भी बढ़ाएंगे। आपके रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन को बेहतर बनाने के लिए किंडल डिजिटल रूप से अनगिनत किताबें हैं जो आप गुड्रेड्स पर पढ़ सकते हैं।कुछ किताबें जिन्हें आप फिक्शन शैली में देख सकते हैं, वे हैं लॉक डाउन, द रेड ट्री, द माउस होल कैट, मोमोलैंड में धूमकेतु, द वी फ्री मेन, द बुक थीफ, ए विजिट इन द गॉन स्क्वाड, हाउ टू बी ए वुमन, द कम्प्लीट मोल्सवर्थ, चेंजिंग प्लेसेस, 100 साल का एकांत, अमेरिकन। इसके अलावा, नॉन-फिक्शन श्रेणी में कुछ अद्भुत पुस्तकों जैसे कि सैपियंस, रिबेल सुल्तान्स, थिंकिंग फास्ट, और थिंकिंग स्लो को पढ़ें। इन पुस्तकों का एक पीडीएफ संस्करण प्राप्त करें और जोर से पढ़ना शुरू करें। इसके साथ ही मोटिवेशनल बुक्स, मोटिवेशनल पोयम्स, मोटिवेशनल कोट्स भी पढ़ें।

Source : Giphy

Check Out: कुछ ऐसे Quotes जो बदल देंगे आपका जीवन

Lockdown में Board Games खेलें

आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ कई तरह के बोर्ड गेम खेल सकते हैं।यह गर्मियों की छुट्टियों के दौरान घर पर करने के लिए सामान्य मजेदार गतिविधियों में से एक है ।इस लॉकडाउन अवधि में आप अपना खुद का स्पेनिश बोर्ड गेम भी बना सकते हैं।शतरंज, स्नैक और लैडर्स, एकाधिकार आदि जैसे बोर्ड गेम खेलने से आपकी सोचने की क्षमता और एकाग्रता भी बढ़ेगी। 

Source: Giphy

Lockdown (लॉकडाउन) के दौरान व्यायाम करना

चाहे हम छात्र हों या कामकाजी पेशेवर, हम दिन भर खुद को व्यस्त रखते हैं और अपनी शारीरिक भलाई की उपेक्षा करते हैं।कुछ सरल अभ्यास करने से हम मानसिक रूप से फिट रह सकते हैं, ताकत बना सकते हैं और अपने जीवन में संतुलन बनाए रख सकते हैं। वर्तमान lockdown (लॉकडाउन) में, हम योग, स्ट्रेचिंग आदि जैसे कई व्यायाम कर सकते हैं। हम मन की शांति तब प्राप्त करते हैं जब हम पूरे दिन घर पर रहने के दौरान दैनिक रूप से बहुत अधिक व्यायाम करते हैं। हम अपने घरों को फिटनेस सेंटर में बदल सकते हैं।

Source : Bharatiya Janta Party

Lockdown (लॉकडाउन) बॉलीवुड गानों के साथ वर्कआउट-

Source : Dance With Deepti

Check Out: योग क्या है?

स्वादिष्ट व्यंजन पकाना सीखे 

कुकिंग एक और दिलचस्प गतिविधि है जिसे आप इस लॉकडाउन के दौरान घर पर कर सकते हैं। YouTube पर ऑनलाइन खाना पकाने के ट्यूटोरियल उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग आप अपनी खाना पकाने की क्षमताओं के साथ कर सकते हैं। यह घर पर करने के लिए लोकप्रिय मजेदार चीजों में से एक है क्योंकि आप अपनी रचनात्मकता के साथ अपने परिवार को प्रभावित कर सकते हैं, जबकि अपनी माँ के साथ नए व्यंजनों को सीखने में कुछ गुणवत्ता समय बिता सकते हैं! बेकिंग ब्रेड , लैंब मीट को भूनने से, चॉकलेट केक या कपकेक बनाने से, यह आपके परिवार में एक हर्षित आभा लाएगा और निश्चित रूप से आपको लॉकडाउन बोरियत से निपटने में मदद करेगा।

Bor Hone Par Kya Kare
Source: Giphy

Check Out: जानिए स्टार शेफ Vikas Khanna की Success Story!

यहां से आप lockdown (लॉकडाउन) में खाना बनाना सीख सकते हैं-

Source: She cooks

अपने दिन को रंगों से भरें!

Lockdown (लॉकडाउन) में घर पर करने के लिए मजेदार चीजों में से एक है किताबों को रंगने की कोशिश करना! यह काफी प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक तथ्य है कि रंग हमारे मन को शांत और शांत बनाता है। यदि आपके पास रंग भरने वाली किताबें नहीं हैं, तो कुछ अंडे, रंग और ब्रश प्राप्त करें और उन्हें अलग-अलग रंग और बनावट के साथ रंगना शुरू करें! आपको निश्चित रूप से इसे करने में मजा आएगा।

Bor Hone Par Kya Kare
Source: Tenor

Lockdown में वैज्ञानिक प्रयोग करें

निराशाजनक समय के बीच अपनी मानसिक शक्ति को सक्रिय और जीवंत रखने का यह सबसे अच्छा तरीका है। ऐसी कई गतिविधियाँ हैं जो आप बच्चों के साथ कर सकते हैं। एक ग्लास में पास्ता रॉकेट, बेकिंग सोडा ज्वालामुखी, इंस्टेंट आइस इत्यादि जैसे वैज्ञानिक प्रयोग, ये अभ्यास रोमांचकारी हैं और आपको मानसिक गतिविधियों से जोड़े रखते हैं और आपको बोरियत से राहत दिलाते हैं। Youtube से मदद लेने की कोशिश करें, आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

 

Bor Hone Par Kya Kare
Source: Pinterest

Lockdown (लॉकडाउन) के दौरान बागवानी

यदि आप अपने बगीचे में बढ़ते पौधों और पेड़ों के शौकीन हैं, तो जब आपके पास बहुत समय है तो अपने कौशल को निष्पादित करें। अपने बगीचे में बहुत सारे पेड़ लगाएं और किचन गार्डन में अलग-अलग बीज और मिनी-पौधे बोएं। यह एक शारीरिक गतिविधि है जो आपको सक्रिय रख सकती है। लेकिन एक बार बागवानी करने के बाद आप अपने हाथों को धोना सुनिश्चित करें।

Source: 5-Min Crafts VS

Lockdown में Podcasts सुने

आप में से जो पढ़ने में आनंद नहीं लेते हैं, उनके लिए पॉडकास्ट अद्भुत नए सामान सीखने के साथ-साथ अपना समय प्रभावी रूप से व्यतीत करने का एक बड़ा स्रोत हो सकता है। आपको बस Spotify की तरह एक ऐप डाउनलोड करना है और उस पॉडकास्ट को चुनना है जिसे आप सुनना चाहते हैं। खेल, साहित्य, आध्यात्मिकता, वित्त, संस्कृति, सामाजिक न्याय के मुद्दों और अधिक जैसे विषयों की चौड़ाई को कवर करने वाली शैलियों की एक विस्तृत श्रृंखला है! भारत के कुछ शीर्ष पॉडकास्ट में साइरस कहते हैं, द सीन एंड द अनसीन, आईवीएम पॉडकास्ट, द स्टार्टअप शो, हिस्ट्री ऑफ इंडिया पॉडकास्ट आदि।

Bor Hone Par Kya Kare
Source: Giphy

Lockdown में एक नई भाषा सीखें

एक नई भाषा सीखना हमेशा एक लाभदायक कौशल है। अब हाथ में आने वाले समय के साथ, यह आपके भाषा प्रशिक्षण को किकस्टार्ट करने का एक अच्छा अवसर हो सकता है। समर्पित अभ्यास के कुछ घंटे आप सभी को प्राप्त करने की आवश्यकता है। आजकल उदमी, कोरसेरा, डुओ लिंगो जैसे पोर्टल में पर्याप्त एप्लिकेशन और ऑनलाइन प्रशिक्षक हैं जो एक मजेदार और इंटरैक्टिव तरीके से इमर्सिव प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। अन्यथा, एलायंस फ्रांस, गोएथे जैसे भाषा प्रशिक्षण संस्थान वैध प्रमाणपत्रों के साथ ऑनलाइन पाठ्यक्रम भी प्रदान करते हैं।

Check Out: दिमागी कसरत करवाती बुद्धिमान पहेलियाँ

एक नई हॉबी सीखें

जिंदगी में कुछ करने के लिए शौक होना जरूरी है। कुछ को खाना पकाने का आनंद मिल सकता है, दूसरों को पेंट और रंगों के बीच खुशी मिल सकती है, जबकि अन्य के लिए संगीत वाद्ययंत्र आपको एक अलग दुनिया में ले जा सकते हैं। यह लॉकडाउन आपको पहचानने का एक अच्छा मौका हो सकता है कि आप क्या कर रहे हैं और इसमें बेहतर हैं। आप जो भी चुनते हैं, वह पेंटिंग हो, खाना बनाना हो, म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाना हो, स्केचिंग करना हो, ज्वेलरी बनाना हो, इंटरनेट पर कई तरह के यूट्यूबर ट्यूटोरियल हैं जहां आप कभी भी आइडिया से बाहर नहीं होंगे।

Check Out: Science GK Quiz in Hindi

Lockdown Me घर पर एक थीम्ड मूवी को देखने की योजना बनाएं

संगरोध जीवन ने हम सभी को एक फिल्म शौकीन में बदल दिया है। जब आप नेटफ्लिक्स पर अपनी पसंदीदा श्रृंखला पर घंटो बिताते हैं, तो थीम पर आधारित मूवी की योजना बनाना अपने परिवार के साथ घर पर करने के लिए सबसे मज़ेदार चीज़ों में से एक है! आप एक मनोरंजक घड़ी के लिए जा सकते हैं या अपने सामान्य पसंदीदा से अलग कुछ देख सकते हैं! यदि आप बहुत अधिक समय बिताते हैं, जिसे चुनने के लिए, तो एक सिनेमाई क्लासिक के लिए जाएं जो निश्चित रूप से आपके मनोदशा को बढ़ाएगा! 

Check Out: रंजीत रामचंद्रन की संघर्ष की कहानी

Lockdown Me संगठित और शांत हो जाओ

अंतिम लेकिन कम से कम आप अपने भीतर की मैरी कोंडो को चैनलाइज़ करके अपने क्वारंटाइन और  lockdown (लॉकडाउन) के समय को नहीं मार सकते हैं और अपने बुकशेल्व्स, अलमारी और बाकी सब चीजों को व्यवस्थित कर सकते हैं जो आपने रविवार को करने के लिए रखा है! अपने निजी कमरे को साफ करें, अपनी पुरानी नोटबुक्स और स्कूल की किताबों के साथ कुछ समय बिताएं, अपने आप को आनंद दें और आप उम्मीद और खुशी महसूस करेंगे!

Check Out: खेल का महत्व

Lockdown Me गिटार बजाना सीखें!

क्या आप उनमें से एक हैं जो Bor Hone Par Kya Kare यह सोच रहे है और जिन्होंने हमेशा गिटार को सीखने के लिए एक आकर्षक उपकरण पाया है? खैर, वीडियो ट्यूटोरियल के माध्यम से गिटार के संगीत के तार की खोज करके इस संगरोध का अधिकतम लाभ उठाएं। यदि आपके पास घर पर गिटार नहीं है तो प्लेस्टोर से एक संगीत वाद्ययंत्र ऐप डाउनलोड करें और मूल बातें ऑनलाइन सीखें!

लॉकडाउन में घर पर बैठे-बैठे कला और शिल्प के साथ नया करें 

उन दिनों में जब आप कुछ भी करने के लिए बहुत आलसी महसूस करते हैं, कला और शिल्प में खुद को विसर्जित करने की कोशिश करने का सबसे अच्छा तरीका है! अपने घर में बेकार कागजों के साथ-साथ अन्य चीजों को भी बाहर निकालें और उनमें से कुछ रचनात्मक बनाने का प्रयास करें! आप रचनात्मक विचारों को ऑनलाइन खोज सकते हैं और इसे संगरोध से बाहर निकालने के लिए कला में अपना पलायन पा सकते हैं! इसके अलावा, अगर आपके घर में बच्चे हैं, तो कला और शिल्प के साथ खेलना मजेदार चीजों में से एक है, जिसे आपको उनके साथ कुछ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए चुनना चाहिए!

कोडिंग (Coding) क्लास

क्या कोडिंग आपका टैलेंट व जूनून है? क्या आप कोडिंग को जीते हो या उसके सपने देखते हो? तो क्यों न घर पर कोडिंग क्लास से कोडिंग और प्रोग्रामिंग की अपनी एजुकेशन औरों को दें और इसे एक होम बिजनेस आइडिया में बदल डालें! ऑनलाइन क्लास को डिजाइन करने के लिए दुनिया भर के प्रोग्रामर और टीचर को बढ़ावा देने वाले अलग-अलग ऑनलाइन लर्निंग प्लैटफॉर्म हैं। इन्हें आप आसानी से घर पर रिकॉर्ड कर सकते हैं और दूसरों को कोडिंग और प्रोग्रामिंग की स्किल्स सीखने में मदद कर सकते हैं! दूसरी ओर, आप कोडिंग और प्रोग्रामिंग सिखाने के लिए होम क्लास शुरू कर सकते हैं।

YouTube चैनल शुरू करना

YouTube के आने से लोगों को अपना कुछ करने का जैसे एक नया मंच मिल गया है. अपना खुद का YouTube चैनल बनाना आजकल युवाओं के बीच एक नया क्रेज है। अगर आपको व्लॉगिंग पसंद है और आप अच्छा कंटेंट देने के लिए तैयार हैं, तो YouTube चैनल के रूप में अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आपके YouTube चैनल का टॉपिक कॉमेडी, एजुकेशन, ट्रेवलिंग से लेकर खाना बनाने, फीडबैक वीडियो तक कुछ भी डिफरेंट हो सकता है। यह सबसे आसान होम बिजनेस आइडिया में से एक है। इसे आप लोगों के दिन को अच्छा करने के लिए एंटरटेनमेंट वीडियो के रूप में शुरु कर सकते हैं। क्या पता आप जल्द ही अपने कंटेंट की वजह से फेमस हो जाएं। आप इस माध्यम से विडियो पर आए Advertisement या व्यूज से कमाई भी कर सकते हैं।

समाचार देखें

दुनिया भर में होने वाली घटनाओं से खुद को अपडेट रखने के लिए समाचार देखना एक स्वस्थ व्यायाम है। जब सूचना प्रसार की बात आती है तो आपको विश्वसनीय समाचार संगठनों को देखना चाहिए जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं। यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो समाचार देखने से आपके ज्ञान बैंक में वृद्धि होगी। अपने दैनिक जीवन में, हम कई महत्वपूर्ण अपडेट को छोड़ देते हैं। लेकिन लॉकडाउन में घर में रहने से आपके नॉलेज बैंक को बढ़ने में मदद मिलेगी।

Leverage Live Online Classes

 IELTS, TOEFL, GRE, GMAT या SAT?जैसे मानकीकृत परीक्षणों की तैयारी कर रहे हैं ? Leverage Live आपको अपने सपनों के स्कोर को हासिल करने के लिए लाइव ऑनलाइन कक्षाएं प्रदान करता है। Leverage Edu द्वारा संचालित, Leverage Live मानक प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विभिन्न शीर्ष ऑनलाइन प्रारंभिक पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाला वन-स्टॉप स्पॉट है। आप जिस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उसके लिए यहां आपको सर्वश्रेष्ठ उद्योग विशेषज्ञों के लिए वन-टच एक्सेस प्रदान किया जाता है और आप अपने सपनों के स्कोर को प्राप्त करने के लिए प्रीमियम अध्ययन सामग्री, ऑनलाइन संदेह निवारण सत्र के साथ-साथ हमारे विषय विशेषज्ञों से परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। 

वर्तमान परिदृश्य में, कई मानकीकृत परीक्षणों को ऑनलाइन स्थानांतरित कर दिया गया है।  सलाहकार आपको ऑनलाइन परीक्षा देने और मनचाहा अंक प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम टिप्स और रणनीतियां भी प्रदान करते है। हमारे Leverage विशेषज्ञों में शीर्ष बी-स्कूल स्नातक और विषय वस्तु विशेषज्ञ शामिल हैं जो आपको परीक्षा की तैयारी प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करते हैं और आपको अपनी चुनी हुई परीक्षा को क्रैक करने के लिए सही रणनीति खोजने में मदद करते हैं!

Social Media Marketing

सोशल मीडिया आज के समय में मार्केटिंग के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म है । जिसकी मांग आजकल सभी कंपनी द्वारा होती है और इस काम को करने के लिए आपको की जाने की जरूरत नहीं होती है। सिर्फ अपनी फैन और व्यूअर बड़ाकर आप ये काम कर सकते है और पैसे भी कमा सकते है । इसका इस्तेमाल ज्यादातर कंपनी अपने प्रोडक्ट्स के प्रमोशन के लिए करती है । अगर आपके अंदर इसे करने का टैलेंट है तो आप इसे कर सकते है।

यह चरण भारी लग सकता है लेकिन अपनी सुरक्षा के साथ-साथ अपने प्रियजनों को भी वर्तमान Lockdown (लॉकडाउन) में सुरक्षित रख सकते हैं।निश्चित रूप से, सुरंग के अंत में प्रकाश है और हम निश्चित रूप से समय पर अपने सामान्य जीवन में वापस चले जाएंगे! हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको इस लॉकडाउन के दौरान (Bor Hone Par Kya Kare) घर पर कुछ मजेदार चीजें प्रदान की हैं!आप हमारे Leverage Edu विशेषज्ञों के साथ एक ई-बैठक सत्र बुक कर सकते हैं और करियर संबंधित जानकारी ले सकते हैं। यदि आपको Lockdown (लॉकडाउन) में घर पर क्या करें  ब्लॉग पसंद आया हो तो कमेंट सेक्शन में लिखकर बताएं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Motivational Quotes in Hindi (1)
Read More

200+ Motivational Quotes in Hindi

हिंदी मोटिवेशनल कोट्स (Motivational quotes in Hindi)  आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मजबूत करते हैं,…