Famous Hollywood Movie Characters

Rating:
0
(0)
Famous Hollywood Movie Characters

फिल्म स्पष्ट रूप से कला, संचार, एक रूप है। दुनिया में मनोरंजन के स्रोत होने के अलावा, फिल्म  ऐसा संदेश देती है जो  में जीवन बदलते हैं।कालकारो का काम लोगो सोचने पर मजबूर करने के साथ -साथ  उन्हें प्रेरित भी करता है । दृश्य, रोचक पात्र जैसी सभी चीजें न  केवल फिल्मों के साथ बल्कि हमारे दिल में भी बस जाती हैं। इसकी  आवश्यक चीजें जैसे सिनेमैटोग्राफी, साउंडट्रैक, प्लॉट्स, डायलॉग, स्ट्रक्चर इत्यादि फिल्म का करैक्टर  सबसे ज्यादा  महत्वपूर्ण है। ये करैक्टर कहानी को आगे बढाता हैं और हमें  ऐसा महसूस करता है की हम उस कहानी को असल ज़िन्दगी में जी रहे हो , एक अच्छा हीरो किसी भी कहानी को बना या बीगाड  सकता । आइए इस ब्लॉग में Famous Hollywood Movie Characters के बारे में पढ़ते है।

Gustave,
The Grand Budapest Hotel [Hotel Manager] 

Famous Hollywood movie Characters
Source: Zimbio.com

‘‘ बुरा व्यवहार करना सिर्फ डर का एक एक्सप्रेशन है, लोगों को डर है कि उन्हें वह नहीं मिलेगा जो वे चाहते है। सबसे भयानक और अच्छा न दिखने वाले इंसान को सिर्फ प्यार करने की जरूरत है, और वो एक फूल की तरह खिल जाएगा।’’ -गुस्टाव

एक फिल्म जो व्यूअर्स के लिए एक विजुअल ट्रीट है, ग्रैंड बुडापेस्ट होटल का डायरेक्शन वेस एंडरसन ने किया था जो अपनी Auteur मूवी स्टाइल के लिए जाने जाते है। फिल्म एक कन्सियर्ज यानि दरबान की कहानी है -Famous Hollywood Movie Characters में पहला नाम है गुस्टाव (राल्फ फिएनेस) जो अपने लॉबी बॉय-जीरो मुस्तफा (टोनी रेवोलोरी) से दोस्ती करता है। इस कहानी में पूरी दुनिया गुस्टाव के आगे पीछे घूमती है जो चार्मिंग, मजाकिया और ग्रैंड बुडापेस्ट होटल को चलाने में काफी गर्व महसूस करता है। अपने क्लाइंटस को हाई लेवल की सर्विस देने के लिए उनके मैनर्स और उसकी एक्टिव एनर्जी तारीफ के लायक है। वह होटल में कलाइंट की जरूरतों को समझने की इस आर्ट में  जीरों को भी बेहतर बनाने की कोशिश करता हे। पर एक समय के बाद, यह फिल्म भयानक मोड़ लेती है जहां गुस्टाव पर किसी को मारने का झूठा आरोप लगाया जाता है।

जो फिल्म में कई क्लिप्स में सामने आता है। गुस्टाव एक परफैक्ट होटल मैनेजर है जो अपने मेहमानों को बहुत ही बेहतर ढंग से और प्रायॉरिटी के साथ देखता है जो होटल के कई अमीर सोशलिस्ट को अपनी ओर खींचता है। इतना बड़ा आरोप लगने के बाद भी गुस्टाव मजाकिया है और अपने होटल की इज्जत और शान बनाए रखने के लिए सबकुछ कर सकता है। एक Famous Hollywood Movie Characters की बात हो तो गुस्टाव का चार्म वाकई तारीफ के लायक है।

Check Out: Top 10 Famous Hindi Movie Characters

Sean Maguire,
Good Will Hunting [Psychologist]

Credits – Swanseastudentmedia.com

‘‘लोग उन्हें इंपरफेक्शन कहते है, लेकिन नहीं, यह अच्छी बात है’’। -शॉन मैग्वायर

एकेडमी अवार्ड विनर गुड विल हंटिंग का डायरेक्शन गस वान सेंट ने किया हैं। यह एक ऐसी फिल्म है जो एक अच्छे साइकोलॉजिस्ट की इम्पोर्टेन्स को बड़ी खूबसूरती के साथ पेश करती है और थेरेपी की जरूरत पर भी जोर देती  है। फिल्म विल हंटिंग ‘‘मैट डेमन’’ की कहानी बताती है जो एक स्कूल में पियोन है लेकिन वो एक मैथमेटिकल जीनियस है। इंटेलिजेंट दिमाग होने के बावजूद वह कम उम्र में अनाथ होने के कारण अपने लाइफ-लैसन में फेल हो जाता है। विल हंटिंग रिबेलियस, कोम्बेटिव और क्रूड है जिसके चलते वो गलत काम करता है और गिरफ्तार हो जाता है।  कहानी तब आगे बढ़ती है  जब स्कूल का एक टीचर उसके इस टैलेंट को पहचानकर उसे इस शर्त पर जमानत दिलवाता है कि उसे थैरेपी-सेशन में भाग लेना होगा। तभी थैरेपिस्ट, शॉन मैग्वायर (रॉबिन विलियम्स) फ्रेम में आता है और विल को उसके पास्ट से बाहर आने में मदद करता हे।

Famous Hollywood Movie Characters में शामिल शॉन एक इंटेलिजेंट और काइंड साइकोलॉजिस्ट है जो विल को उसकी जिन्दगी को बैलेंस करने और उसे पॉजिटिव अपरोच के साथ आगे बढ़ते रहने के लिए उसकी मदद करता है। वह केवल अपनी काइंडनेस के साथ विल की गलतियों को सुधारने में और उसके डर और गिल्ट को दूर करने में उसकी मदद करता है। शॉन का नेचर है कि वो झूठी होप देने की कोशिश नहीं करता है। वो विल को थेरेपी के लिए आने के लिए पुश करता है जो उसे एक थैरेपिस्ट बनाता है। वह इस बात का ध्यान रखता है कि वह अपनी कमियों के साथ खुद को आगे ले जाए और लोगों के जीवन में जरूरी चेजेंस लाने के लिए तैयार है। जो लोग साइकोलॉजी को आगे बढ़ाना चाहते है, उन्हें ऐसी क्वालिटीज पैदा करनी चाहिए और यह समझना चाहिए कि रिकवरी एक नॉन-लीनियर प्रोसेसे है। शॉन एक Famous Hollywood Movie Characters में से एक है जो गुड विल हंटिंग में ‘गुड’ को दर्शाता है। 

Check Out: जानें ह्यूमन-कंप्यूटर शकुंतला देवी की रोचक और संपूर्ण बायोग्राफी

Alfred & Robert,
The Prestige [Magician/Illusionist]

Famous Hollywood Movie Characters
Credits – Cinemablends.com

एक असली जादूगर कुछ नया इन्वेंशन करने की कोशिश करता है, वही और जादूगर अपना सिर खुजलाएंगे। -अल्फ्रेड बोर्डेन

क्या आप क्लोजली देख रहे हैं ? टाइम और ट्रिक्स को मैनिपुलेट करने के राजा कहे जाने वाले क्रिस्टोफर नोलन ने इस फिल्म का डायरेक्शन किया है। प्रेस्टीज एक मैजिक फिल्म है जो दो सक्सेसफुल स्टेज मैजिशियन- अल्फ्रेड बोर्डेन (क्रिश्चियन बेल) और रॉबर्ट एंगियर ( ह्यूग जैकमैन) की कहानी बताती है। हालांकि, खराब सिचुएशन के वजह से दो साथी एक दूसरे के कम्पेटिटर बन जाते हैं और अलग अलग काम करना शुरू कर देते है।Famous Hollywood Movie Characters हीरो अल्फ्रेड बोर्डेन एक इंटेलिजेंट मैजिशियन है जिसमें सिम्पैथी और इंटीग्रिटी की मजबूत सेंस है। और उनके पास एक सीक्रेट है जो फिल्म के आखिर में अपने आप सामने आ जाएगा। उनका एक्स्ट्राऑर्डिनरी एक्ट ऑडियंस को उनकी परफार्मेन्स में बांध कर रख देता है। 

अल्फ्रेड अपनी हर परफार्मेंस का मास्टरमाइंड है  और वह ऑडियंस को लुभाने और उनके दिमाग पर कब्जा करने के लिए एक ईजी और पहले से प्लान किए हुए इल्यूजन का इस्तेमाल करता है। इसके उलट, रॉबर्ट झूठ और क्रूअल गोल्स के साथ आगे बढ़ता  है जो उसकी लाइफ को भी वैसे ही असर करते हैं। अल्फ्रेड जादू में बहुत ज्यादा विश्वास करता है। और अपनी बाउंड्रीज को पुश करने के साथ ही उन्हें और ज्यादा बड़ा करने की कोशिश करता है। अल्फ्रेड सिनेमेटिक वर्ल्ड में Famous Hollywood Movie Characters  में से एक है। इसमें कोई शक नहीं है कि वो आप में से किसी यंग जादूगर और ट्रिकर्स के लिए एक इंस्पिरेशन है जो इस प्रोफेशन में एक फुल फलैज्ड करियर बनाने और उसे आगे बढ़ाने की विश करता है। 

Sherlock Holmes (Detective)

Famous Hollywood Movie Characters
Credits – merriam-webster.com

डेटा पाने  से पहले आप कभी थ्योरी न बनाए। इनवेरियवेली, आप फैक्टस को ऐसे तोड़े मरोड़े कि वो थियोरीज को सूट करें न कि थियोरीज को कि वो फैक्टस के साथ सूट करें।’’- शर्लक होम्स

एक इंसान जिसे किसी इंट्रोडक्शन की जरूरत नहीं है।  Famous Hollywood Movie Characters में शर्लक होम्स एक पॉपुलर  फिक्शनल कैरेक्टर है जिसे कई एक्टर्स ने प्ले किया है। इसी नाम की एक फिल्म का डायरेक्शन 2009 में गाय रिची ने किया था जिसके दो सीक्वल भी आए हैं। शर्लक होम्स (रॉबर्ट डाउनी जूनियर) एक कन्सल्टिंग डिटेक्टिव है जो अपने पार्टनर डॉ. वाटसन (जूड लॉ) के साथ मिलकर मिस्ट्री को सॉल्व करते हैं। शर्लक एक इंटेलिजेंट और ब्रेव इंसान है। अपने नजरिए में शांत होने के बाद भी उसके कैरेक्टर में एक चालाकी है जो कुछ हद तक उसके कैरेक्टर के लिए जरूरी भी है। 

 शर्लाक के पास डिटेल्स पर नजर दौड़ाने के लिए पैनी नजर है। और वह ऑब्जर्व  करने में मास्टर है। वो डिडक्टिव रिजनिंग में और बहुत ही बारीकी से किसी केस को सॉल्व करने में जीनियस है। जब भी जरूरत होती है। जरूरत पड़ने पर किसी भी केस को सॉल्व करने के लिए खुद का हुलिया बदलने में वो बहुत क्रिएटिव है। इसमें कोई शक नहीं कि शर्लक एसपाइरिंग डिटेक्टिव्स के लिए एक बैंचमार्क देता है। और सही में एक Famous Hollywood Movie Characters में से एक है। 

Check Out: क्या आप जानते हैं Grand Old Man of India के बारे में

Jules Ostin,
The Intern (Entrepreneur)

 Famous Hollywood Movie Characters
Credits – Youtube.com

नैन्सी मेयर्स के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म, जो वूमेन सेंटर्ड फिल्मों के लिए जानी जाती हैं, जिन्होंने इसके लिए आज हॉलीवुड में अपनी एक्नॉलेजमेंट और रिस्पेक्ट बनाई है। इंटर्न एक 70 साल के रिटायर्ड विडोवर बेन व्हिटेकर (रॉबर्ट डी नीरो) पर फोकस करती है। जो अपने जिन्दगी में आए इस खालीपन को भरने के लिए किसी तरह की एक्टिविटी की तलाश कर रहा है। वह एक फैशन स्टार्टअप में ‘‘शॉनियर इंटर्नशिप’’ प्रोग्राम के लिए बहुत ही जोश के साथ अप्लाई करता है। और जूल्स ऑस्टिन (ऐन हैथवे) की मदद करने के लिए उसे अपॉइंट किया जाता है। जूल्स फैशन वेबसाइट की फाउंडर और सीईओ है। जो एक जानी मानी और सक्सेसफुल बिजनेसमैन भी है। और अपने काम में और माहिर होने के लिए लगातार मेहनत करती रहती है। वो पर्सनली सभी प्रोडक्ट को देखती है। और यह ट्राई करती है कि सभी प्रोडक्ट डिटेल्स के हिसाब से फिट हो जाए। वह हमेशा सीखने के लिए एक ओपन रूम की तरह रहती है। और अपनी पूरी टीम को अपने डिसीजन और प्लैन्स में शामिल करती है। 

जूल्स एक तरह की कूल सीईओ है। जो कभी भी छोटी छोटी डिटेल्स को अनदेखा नहीं करती जो एक बड़ा चेन्ज ला सकती है। महिलाओं के लिए जो सोच चली आ रही है वह अब कई बड़ी फर्मो में मौजूद है। और जूल्स उस हर इंसान के सामने खड़ी होती है जो उसकी एबिलिटिज पर थोड़ा सा भी डाउट रखते है। इन सभी स्क्लिस के अलावा जूल्स एक काइंड और थोटफूल महिला है। जिसे फिल्म में एक दिलचस्प और मजबूत प्लॉट के साथ दिखाया गया है। जूल एक बहादुर महिला है जो Famous Hollywood Movie Characters में एक है। और सभी को रिस्पेक्ट के साथ ट्रीट करती है। जिसके चलते सभी उसे एडमाइर करते हैं। 

Cooper,
Interstellar (Astronaut) 

Source: BookMyShow

“”हमें इस वास्तविकता का सामना करना चाहिए कि हमारे सौर मंडल में कुछ भी हमारी मदद नहीं कर सकता … हम दुनिया को बचाने के लिए नहीं हैं। हम इसे छोड़ने के लिए हैं, और यही वह मिशन है जिसके लिए आपको प्रशिक्षित किया गया था”। -कूपर 

क्रिस्टोफर के डायरेक्शन में बनी फिल्म, इंटरस्टेलर, साइंस, टेक्नोलॉजी और फ्यूचर की फिल्म मानी जाती है ,इउनकी हर फिल्म टेक्नोलॉजी और साइंस बेजोड़ कॉम्बिनेशन है।ख़राब मौसम के कारण धरती पर खाने की समस्या पैदा हो गयी जिस वजह से धरती के बाहर जीवन तलाशने संघर्ष शुरू हुआ इसी तलाश में नए प्लेनेट की खोज शुरू की गयी।जीवन को सुरक्षित बनाने का जिम्मा कुछ एस्ट्रोनॉट्स पर है जो वर्महोल को पार करके जीवन की तलाश करेगे। इस मिशन को इंटरस्टेलर बोला गया इंसान का अस्तित्व बचाने के लिए नासा के पायलट कूपर (मैथ्यू ) Famous Hollywood Movie Characters और उनके साथी एनी हाथवे मिशन पर है अंजना सफ़र पर है हालत से जूझते है  इस फिल्म हर ग्राफ़िक्स और साउंड इफ़ेक्ट कमल के है जो आपको फिल्म में बने रहने पर मजबूर कर देंगे। 

Ms. Rain, Precious (Teacher)

 Famous Hollywood Movie Characters
Source: Pinterest

ली डेनिअल्स के डायरेक्शन में बनी फिल्म प्रेशियस। ये उन माता – पिता के लिए एक सीख है जो अपने बच्चो के साथ वायलेंस करते है । इसमें  मिस रेन(पौला पट्टन ) Famous Hollywood Character का किरदार तारीफ – ए-  काबिल है।ये कहानी क्लेरीस प्रीशियस जोन्स(गबौरे सिदीबे) के पीछे घूमती है एक लड़की जो ये सोचती है की वो बेकार और मुर्ख है क्योंकि रोज़ उसे इस तरह की बाते सुनाने को मिलती है अपनी मदर की तरफ से , प्रीशियस को ये समझ आता है की एजुकेशन सबसे पावरफुल टूल है ।वो एक प्रोग्राम में पार्टिसिपेट करती है “इअच वन टीच वन “ ।मिस रेन(पौला पट्टन ) जो लड़कियों के ग्रुप को शांति से और कोन्सिस्तेंली पढाती है और उनकी हीलिंग और ग्रोथ में मदद करती है ।ये फिल्म बहुत पावरफुल हैं जिसमे टीचर सप्पोर्टिंग रोल में है क्लेरीस प्रीशियस जोन्स(गबौरे सिदीबे) जो अपने टीचर और क्लासमेट के साथ एक सुरक्षित वातावरण में वो अपने एक्स्पेरिंस को बदल देती है और उसकी जीत होती है । ये बहुत ही मोटिवेटिंग और प्रेरादायक फिल्म है सही में मिस रेन (पौला पट्टन ) Famous Hollywood Movie Characters सरहनीय है।

Billy Beane, Moneyball (Sports Coach)

Famous Hollywood Movie Characters
Source:Wikipedia

बेनेट मिलर के डायरेक्शन में बनी फिल्म मनिबोल बिली बिन (ब्रैड पिट) Famous Hollywood Movie Characters के इर्दगिर्द घूमती हैं एक फॉर्मल बेसबॉल प्लेयर जो हारने वाले टीम के कोच होते है । वो एक ऐसी टीम बनाते है जिस पर कोई विश्वास नही करता था ।ये फिल्म एक परफेक्ट रिफ्लेक्शन की आज दुनिया में स्पोर्ट्स को कैसे देखा जाता है। पैसा बोलता है आज जैसे खिलाडियों को न्र्चार करने के बजाए उनका व्यापार किया जाता है ये फिल्म इस पर प्रकाश डालती  है की ओनली विन्निंग मैटर्स । विजेता कैसे किंग  होता  हैं, जबकि हारने वाले भले ही कितने ही अच्छे क्यों न हों, बेकार हैं। बिली बिन(ब्रैड पिट ) Famous Hollywood Movie Characters  इसका मतलब  तब बताता है जब वह कहता है कि वह जीतने से ज्यादा हारने से नफरत करता है। ये फिल्म एक अंडर डॉग स्पोर्ट्समेन के बारे में जो दुनिया को अपना पॉइंट साबित करता है।

Check Out: 15 सबसे ज्यादा पढ़े लिखे Hollywood Stars

आशा है, Famous Hollywood Movie Characters आपको पढ़ कर अच्छा लगा होगा और इससे आपको प्रेरणा मिली होगी  तथा यह ब्लॉग आप के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा। करियर संबंधी तथा अध्ययन संबंधित किसी भी जानकारी के लिए तथा यदि परीक्षा से जुड़े किसी भी प्रश्न का जवाब आप चाहते हैं तो आज ही Leverage Edu के एक्सपर्ट से संपर्क कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Motivational Quotes in Hindi (1)
Read More

200+ Motivational Quotes in Hindi

हिंदी मोटिवेशनल कोट्स (Motivational quotes in Hindi)  आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मजबूत करते हैं,…