Traffic Rules in Hindi

1 minute read
Traffic Rules in Hindi

ट्रैफिक रूल्स के बारे में वाहन चालक को हमेशा पता होना बहुत जरुरी है। भारत में सुरक्षित वाहन चलाने के लिए सरकार द्वारा कई नियम बनाए गए हैं , जिनका पालन करना बहुत आवश्यक है। आप अक्सर टेलेविज़न, अखबारों में सड़क दुर्घटना के बारे में देखते होंगे इन दुर्घटनाओं से बचने के लिए आपको ट्रैफिक नियमों के बारे में जानकारी देते हैं। आज इस ब्लॉग में हम सड़क यातायात से जुड़े नियमो के बारे में बात करेंगे। भारत में वैसे इन नियमों की जानकरी बहुत काम लोगों के पास होती है लेकिन ड्राइविंग करने वाले लोगों के लिए ये रूल्स  के लिए महत्वपूर्ण है। तो आई जानते है Traffic Rules in Hindi के बारे में विस्तार पूर्वक।   

Traffic Rules in Hindi

अगर हर व्यक्ति यातायात नियम का पालन करने की ठान ले तो वो खुद को सुरक्षित रखने के साथ – साथ अन्य  यात्रा करने वाले भी सुरक्षित रहेंगे। इससे यात्रा सुगम एवं सुख पूर्वक होगी, कुछ ऐसे नियम है जिसका पालन करके सड़क यात्रा सुरक्षित बना सकते है  |Traffic Rules in Hindi में देखते है कुछ नियम जिसका पालन करना आवश्यक है।

नए traffic niyam kya hai 1 सितम्बर 2019 को लागू किया गया केंद्र सरकार द्वारा ट्रैफिक नियमो में बदलाव और चालान बड़ा दिया गया। सड़क दुर्घटना बढ़ने के कारण ट्रैफिक नियमो में बदलाव किया गया।

मोटर व्हीकल एक्ट 2020

भारत सरकार के नए यातायात नियम न्यू मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम, 2019, जिसके अनुसार  Motor Vehicle Act 2020 के तहत गाड़ी बनाने वाली कंपनियों पर 500 करोड़ तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। जैसे सामान्य धारा-177 और नई  धारा -177 के तहत ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पहले 100 रुपए का चलान देना पड़ता  था  लेकिन अब राशि को बड़ा कर 500 रुपए कर  दिया गया हैं।

सड़क सुरक्षा नियम 2020

भारत में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने  यातायात नियम का उल्लंघन करना  अपराध की श्रेणी  में आता है |

नए  कानून के तहत ड्राइविंग लाइसेंस के  नियमों का उल्लंघन करने पर  1 लाख रूपये का जुर्माना लगाया जायेगा ।सड़क पर तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने पर 1,000 से 2,000 रुपये तक का जुर्माना लगेगा।

सड़क सुरक्षा नियम के तहत अगर कोई नाबालिक गाड़ी चलाता हुआ पकड़ा गया तो उसे 25 हज़ार रूपये तक का जुर्माना भरना होगा और साथ ही उसका  पंजीकरण रद्द कर दिया जायेगा और 25 साल की  उम्र तक लाइसेंस नहीं बन पायेगा ।

अब जो लोग ड्राइविंग करते समय मोबाइल पर बात करने वालो  ,ट्रैफिक जम्प करने वालो को  ,गलत दिशा में ड्राइव करने वालो को ,खतरनाक ड्राइविंग करने वालो को और बेवजह ट्रैफिक जाम करने वालो  भारी जुर्माना देना होगा ।

Check it: Free Online Courses with Certificates: ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्सेज

Traffic Rules in Hindi :मोटर वाहन अधिनियम में संशोधन

1989 मोटर वाहन अधिनियम में संशोधन किया गया है। 1 अक्टूबर 2020 से लागू किया जाएगा। इन संशोधनों में कई  मुख्य बदलाव किए गए। हैं जैसे कि अब आपको दस्तावेजों को हर जगह ले जाने की जरूरत नहीं है। आप अपने सभी दस्तावेज तथा ड्राइविंग लाइसेंस की सॉफ्ट कॉपी अपने पास रख सकते हैं। यह फैसला डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए आरंभ की गई है। मोटर वाहन अधिनियम में कई और संशोधन किए गए हैं जिसमें से कुछ मुख्य संशोधनइस प्रकार हैं।

Traffic Rules in Hindi : नए मोटर व्हीकल एक्ट के अंतर्गत ई चालान

मोटर व्हीकल एक्ट 1989 के अंदर जुर्माना देने पर आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से  ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले  के लिए ई-चालान जारी किया जाएगा.|

Traffic Rules in Hindi :Digilocker और MParivahan App

Digilocker तथा m Parivahan के द्वारा गाड़ी संबंधित और  ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित डाउनलोड दस्तावेजों मान्यता दी जाएगी  । साथ आप सभी दस्तावेज को डाउनलोड और स्टोर करके भी रख सकते हैं । .

दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी

नई ट्रैफिक रूल्स के अनुसार वाहन चालक को अपने सभी दस्तावेजों को मोबाइल पर स्टोर करना होगा।अगर ट्रैफिक पुलिस ड्राइविंग लाइसेंस या फिर अन्य दस्तावेज मांगती है तो वाहन चालक सॉफ्ट कॉपी दिखा सकता है।

चालक और ट्रैफिक अधिकारी की जानकारी

अगर अब किसी भी ड्राइवर या वाहन का निरीक्षण किया जाता है तो उसका रिकॉर्ड भी अधिकारी यानी ट्रैफिक पुलिस के द्वारा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा ।

ट्रैफिक लाइट और उनका अर्थ 

ट्रैफिक लाइट के निर्देशों का पालन करना बहुत आवश्यक है | अधिकतर व्यस्त चौराहे पर सिग्नल है | तो जानते है सिग्नल्स के बारे में :
लाल रंग : यह आने वाले खतरे से आग़ा करती है | जब भी आप ये देखे इसका मतलब गाडी को रोकना है | 
पीला रंग : इसका मतलब है आपको गाडी को रोकना  है या हरा सिग्नल होने की कुछ और देर प्रतीक्षा करनी है |  
हरा रंग : इसका मतलब है की आप निर्बाध रूप से गाडी चला सकते है | 


Check it: 2021 के इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम

 Traffic Rules in Hindi :प्रमुख यातायात संकेत और उनका अर्थ

नीचे कुछ यातायात संकेत और उनका अर्थ दिया गया है | कई लोगो को ट्रैफिक सिग्नल्स की जानकारी नहीं होती इसके परिणाम स्वरुप दंड भरना पड़ता है नीचे कुछ महत्वपूर्ण  सिग्नल्स के बारे में बताया गया है |  

  • एक तरफा ट्रैफिक(one way) – इस जगह मे गलत लेन  मे वाहन चलाना  अपराध है। इसमें दोनों दिशा में वाहन चलाना वर्जित है इस एरिया मे कोई भी वाहन नहीं चलाया जा सकता। .
  • बाएँ हाथ में नहीं मुड़ना है (No Left Turn) – इस साइन का मतलब होता है की  बाएँ हाथ  मुड़े की अनुमति नहीं है
  •  दाएँ हाथ में नहीं मुड़ना है (No Right Turn) – इस साइन का मतलब होता है की आप दाएँ हाथ में न मुड़े। 
  • नो ओवरटेकिंग (No Overtaking) – इस साइन का मतलब होता है की आप किसी भी वाहन से आगे निकलने की कोशिश न करें।
  •  नो पार्किंग (No Parking) – इस छेत्र में  किसी को भी वाहन खड़े करने की अनुमति नही होती है।
  •  नो स्टॉपिंग (No Stopping) – इस चैत्र  मे किसी भी वाहन को चलते समय रुकने की अनुमति नही होती है।
  •  यू टर्न निषेध (U Turn Prohibited) – इस जगह पर वाहन  यू – टर्न प्रतिबंधित है । 
  • ट्रक वर्जित हैं (Truck Prohibited) – इस जगह पर ट्रक का चलना वर्जित होता है।
  •  साइकिल वर्जित हैं (Cycle Prohibited) – इस जगह पर साइकिल जैसे वाहन का आना प्रतिबंधित  होता है।
  •  पैदल चलने वाले व्यक्ति वर्जित हैं (Pedestrians Prohibited) – इस चैत्र  पर पैदल चलना निषेध है। 
  • सभी मोटर वाहन वर्जित हैं (All vehicles Prohibited) – इसका अर्थ यह होता है कि इस जगह पर किसी भी तरह के मोटर वाहन का आना मना हैं।

Traffic Rules in Hindi: सूचनात्मक संकेत

कुछ सूचनात्मक साकेत भी होते है| पहला  चित्र पेट्रोल पंप के बारे में बताता है अगर आप पेट्रोल भराना चाहते है तो भरा सकते है  ,दूसरा चित्र बता रहा है की यहाँ पार्किंग उपलब्ध है आप चाहिए तो गाडी खड़ी कर सकते है  और तीसरा बता रहा है की यहाँ सार्वजानिक फ़ोन सुविधा उपलब्ध आवकश्यता होने पर यहाँ वो फ़ोन की सुविधा है |चौथा चित्र बता रहा है  यहाँ एक औषधालय है, जो चिकित्सा सेवाएं प्रदान कर सकता है। आवश्यकता होने पर यहाँ से चिकित्सा सेवा के लिए यहाँ रुकें। यहा चिन्ह दर्शाता है कि किस दिशा में साइकिल के लिए रास्ता उपलब्ध  है। 

Check it:स्किल डेवलपमेंट के ये कोर्स, सफलता की राह करेंगे आसान

आशा करते हैं कि आपको Traffic Rules in Hindi का यह ब्लॉग अच्छा लगा हो जितना हो सके अपने मित्रों और बाकी सब को शेयर करें। हमारे Leverage Edu मैं आपको इसी प्रकार के कहीं सारे ब्लॉग मिलेंगे जिसे पढ़कर आप कहीं सारी जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे। अगर आपको किसी भी विषय में जानकारी चाहिए होगी तो हमारे विशेषज्ञों आपकी जरूर मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*