रक्तदान पर भाषण कैसे दें?

1 minute read
रक्तदान पर भाषण

रक्तदान एक महादान माना जाता है। आज हम लेकर आए हैं रक्तदान पर भाषण क्या है पर एक ब्लॉग। इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें और जानें रक्तदान पर भाषण के बारे में पूरी जानकारी। 

रक्तदान पर भाषण 

सबको सुप्रभात ! आज मैं, ________, यहां रक्तदान पर भाषण देने के लिए खड़ी हूं । जैसा कि हम सभी जानते हैं, रक्त एक बहुत ही महत्वपूर्ण तरल पदार्थ है जो हमारी नसों के माध्यम से खनिजों, ऊर्जा के परिवहन के लिए बहता है और हर तरह के मौसम में शरीर के तापमान को बनाए रखने में भी मदद करता है। आपकी जान को खतरा होगा। अगर आपके शरीर में खून की कमी है और आपको इसकी जरूरत है लेकिन आप इसे नहीं पा सकते हैं तो आपका जीवन भी खतरे में पड़ सकता है क्योंकि आपका ब्लड ग्रुप दुर्लभ है।

रक्तदान लोगों को ट्रांसफ्यूजन के माध्यम से आवश्यक रक्त प्राप्त करने में मदद करता है। लेकिन ट्रांस्फ्यूज़ होने के लिए, दाता यानि डोनर उपलब्ध होना चाहिए। यहीं पर युवा और स्वस्थ लोग सामने आते हैं जहां वे रक्तदान कर सकते हैं। रक्तदान के बाद इसे ब्लड बैंकों में जमा कर दिया जाता है जहां से जरूरत पड़ने पर मरीजों को यह रक्त दिया जा सकता है। हमारा एक दान खतरे में पड़े 3 लोगों की जान बचा सकता है । दर्द रहित और आसान प्रक्रिया में अपना केवल 15 – 20 मिनट का समय और एक यूनिट रक्त दान करके आप एक जीवन रक्षक बनेंगे। आप उनके और अपने जीवन को बचा सकते हैं क्योंकि आप अपने शरीर के बारे में अधिक जानेंगे और आवश्यकता के अनुसार परिवर्तन करने में सक्षम होंगे।

अभी ब्लड की जरूरत ब्लड बैंकों की क्षमता से कहीं ज्यादा है। क्या आप जानते हैं कि ब्लड बैंकों में खून कहां से आता है? यह आप और हम जैसे से आता है। हां, हम जैसे लोग ही हैं जो इन मरीजों के लिए खून मुहैया कराते हैं और उनकी जान बचाते हैं। मूल रूप से 4 ब्लड ग्रुप A, B, O और AB होते हैं। “O+” ब्लड ग्रुप वाले लोगों को अपने आप को बहुत भाग्यशाली समझना चाहिए क्योंकि उन्हें यूनिवर्सल डोनर कहा जाता है और उनका खून किसी भी ब्लड ग्रुप के लोगों की जान बचाने में काम आ सकता है। लेकिन हर दान मायने रखता है । कल्पना कीजिए कि हमारा सिर्फ एक रक्तदान लगभग 3 लोगों की जान बचा सकता है। इस प्रक्रिया में केवल 15-20 मिनट लगते हैं और यह पूरी तरह से दर्द रहित है। 17 से 65 वर्ष की आयु के स्वस्थ लोग आसानी से रक्तदान कर सकते हैं और इससे रक्तदाता को कोई परेशानी नहीं होती है। बल्कि यह शरीर का कायाकल्प करके दाता की मदद करता है और रक्तदान करने से हृदय रोगों का खतरा भी कम हो जाता है। आप मजबूत होते हैं और यह ब्लड बैंकों में कमी की स्थिति को स्थिर करने में मदद करता है।

रक्तदान एक सामुदायिक सेवा है और यहाँ तक कि WHO भी इसे मानता है और इसलिए यह दुनिया भर में रक्तदान अभियान आयोजित करता है। 14 जून को रक्तदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है ताकि इस जीवन-रक्षक प्रक्रिया का जश्न मनाया जा सके और लोगों को जागरूक किया जा सके कि कैसे वे इस छोटी सी सेवा से कई लोगों की जान बचा सकते हैं। महात्मा गांधी और अन्ना हजारे जैसे लोगों ने अपना सारा जीवन मानवता की सेवा में समर्पित कर दिया और हम, जो इन जैसे लोगों की मातृभूमि से हैं, थोड़ा रक्तदान करके मानवता की मदद नहीं कर सकते? मुझे यकीन है कि हम सभी इस नेक काम के माध्यम से इतने सारे लोगों के जीवन को बेहतर बनाने और बचाने में मदद कर सकते हैं। अब मैं यह कहकर अपना भाषण समाप्त करना चाहूंगा कि हममें से प्रत्येक का कर्तव्य है कि हम दूसरों की मदद करें। जीवन बचाने के लिए हम सभी को रक्तदान करना चाहिए।

मैं यह कहते हुए अपना भाषण समाप्त करना चाहूँगी कि रक्तदान एक बहुत ही नेक काम है और अगर आप दूसरों की जान बचा सकते हैं तो आप डॉक्टरों से कम नहीं हैं। हम सभी भले ही डॉक्टर न बन पाएं लेकिन हम सभी रक्तदाता बनकर डॉक्टरों की मदद कर सकते हैं। धन्यवाद।

रक्तदान पर 10 वाक्य 

रक्तदान पर 10 वाक्य कुछ इस प्रकार हैं –

1) अपनी स्वेच्छा से किसी की सहायता के लिए दिया गया रक्त ‘रक्तदान’ कहलाता है।
2) वैश्विक स्तर पर 2004 से प्रतिवर्ष 14 जून को ‘विश्व रक्तदान दिवस’ मनाया जाता है।
3) रक्त समूह (ब्लड ग्रुप) की डिस्कवरी करने वाले कार्ल लैंडस्टीनर (Karl Landsteiner) के जन्मदिवस के रूप में इसे मनाया जाता हैं।
4) भारत में रक्तदान करने की निर्धारित आयुसीमा 18 से 65 वर्ष तक की है।
5) हमारा एक यूनिट रक्तदान कुल 3 जिंदगियों को बचा सकता है।
6) रक्तदान को लेकर बहुत सारी भ्रांतियां फैली है जिनके कारण लोग रक्तदान से डरते हैं।
7) किसी की जान बचाने के लिए लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूक करना जरूरी है।
8) भारत में प्रतिदिन लगभग 12000 लोगों की रक्त न मिलने के कारण मृत्यु हो जाती हैं।
9) शरीर के लिए रक्त परम आवश्यक पदार्थ है इसलिए रक्तदान को “महादान” कहा जाता है।
10) भारत में रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए 1975 से हर साल 1 अक्टूबर को “स्वेच्छा रक्तदान दिवस” मनाया जाता है।

रक्तदान के बारे में तथ्य 

रक्तदान के बारे में कुछ तथ्य इस प्रकार हैं –

  • रक्त दान करना एक सुरक्षित प्रक्रिया है। एक सुई का उपयोग केवल एक बार प्रत्येक दाता के लिए किया जाता है और फिर उसे फेंक दिया जाता है।
  • रक्त दान एक सरल four step प्रक्रिया है: पंजीकरण, चिकित्सा इतिहास और शारीरिक जाँच , दान और जलपान।
  • एक स्वस्थ डोनर हर 56 दिनों में लाल रक्त कोशिकाओं- रेड ब्लड सेल्स को डोनेट कर सकता है, या प्रत्येक 112 दिनों में डबल रेड सेल्स को दान कर सकता है।
  • सभी दान किए गए रक्त को IV, hepatitis B, C, syphilis  और अन्य संक्रामक रोगों के लिए परीक्षण किया जाता है। 
  • प्रत्येक रक्त दाता को एक mini –physical दिया जाता है, जो दाता के तापमान, रक्तचाप, नाड़ी और हीमोग्लोबिन की जांच करके यह सुनिश्चित करता है कि रक्तदाता रक्त देने के लिए सुरक्षित है।
  • आमतौर पर वास्तविक रक्तदान में 10-12 मिनट से कम समय लगता है। पूरी प्रक्रिया, आपके द्वारा छोड़ने के समय तक पहुंचने से लेकर, लगभग एक घंटे और 15 मिनट तक होती है।
  • औसत वयस्क के शरीर में लगभग 10 यूनिट रक्त होता है। मोटे तौर पर 1 यूनिट दान के दौरान दिया जाता है।
  • एक स्वस्थ दाता प्लेटलेट्स को 7 दिनों के अलावा कुछ भी दान कर सकता है, लेकिन साल में अधिकतम 24 बार।

रक्तदान के बाद क्या सावधानी रखनी चाहिए 

रक्तदान के बाद इन सभी बातों का ध्यान रखें –

  • खून दान शिविर छोड़ने से पहले कुछ खाएं और पीये.
  • अगले 4 घंटो में सामान्य से अधिक तरल पदार्थ पिए.
  • एल्कोहल पीने से पहले आपकों कुछ खाना चाहिए.
  • अगले 30 मिनट तक धूम्रपान नही करे.
  • अगले 30 मिनट के लिए चढ़ाई, ड्राइविंग, डाइविंग से बचें.

रक्तदान पर शायरी 

रक्तदान पर कुछ अच्छी शायरियाँ इस प्रकार हैं –

मौका दीजिये अपने खून को, किसी की रगों में बहने का…
ये लाजवाब तरीका है , कई जिस्मों में ज़िंदा रहने का…

बच्चों के लिए कीजिए विद्यादान,
बड़ों के लिए कीजिए सेवादान,
समाज के लिए कीजिए योगदान,
पर इन्सानियत के लिए कीजिए रक्तदान…

जो अन्न दे वह अन्नदाता,
जो धन दे वह धनदाता,
जो विद्या दे वह विद्यादाता,
पर जो रक्त दे वह जीवनदाता…

बहुतों ने दिया है बहुतों को जीवन दान,
क्या आपने कभी किया है रक्तदान।

मौका मिला हैं रक्तदान का
इसे यूं ना गंवाइए,
देकर के दान रक्त का
आप पुण्य कमाइए।

रक्तदान पर स्लोगन 

रक्तदान पर कुछ स्लोगन्स इस प्रकार हैं –

  • रक्तदान कीजिये, मानवता के हित में काम कीजिये। 
  • रक्तदान को बनाइये अभियान, रक्तदान करके बचाइये जान।
  • वक्त का हर क्षण और रक्त का हर कण अमूल्य होता है।
  • मानवता के मंच से कर दो यह ऐलान, समय-समय पर हम सभी करेंगे रक्तदान।
  • यदि करनी हो जन सेवा, रक्त-दान ही है उत्तम सेवा।
  • रक्तदान भाई है जरूरी, नहीं आती इससे कोई कमजोरी। 
  • रक्तदान है सबसे ऊंचा, इसके जैसा दान है ना दूजा।
  • रक्तदान करने वाले भगवान तो नहीं पर महान जरूर होते हैं। 

विश्व रक्तदान दिवस पर निबंध 

मनुष्य के शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए खून की जरूरत होती है इसकी आपूर्ति बंद कर देना व्यक्ति के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। हर व्यक्ति के शरीर में नियुक्त खून की पूर्ति होना अनिवार्य है इसके बिना उसके जीने की कल्पना नहीं कर सकते हैं इसीलिए एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में खून देने की जरुरत पड़ती है।

विश्व रक्त दिवस हर साल 14 जून को मनाया जाता है यह वर्ष 2004 से विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह लक्ष्य रखा था कि विश्व के प्रमुख देश अपने यहां स्वच्छता से रक्तदान को बढ़ावा दें जिससे किसी जरूरतमंद का जीवन बचाया जा सके। इसके प्रोत्साहित के लिए रक्तदान के रूप में प्रतिवर्ष 14 जून को रक्तदान दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसमें विश्व के सभी देश शामिल होते हैं। पर्याप्त रक्त आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिये सुरक्षित और बिना भुगतान वाले रक्त दाता, स्वेच्छा से रक्त-दान देने वाले को बढ़ावा देने, अपने बहुमूल्य कदम के लिये रक्त-दान करने वाले को धन्यवाद कहने के लिये पूरे विश्व के सभी देशों को प्रोत्साहित करने के लिये 58वें विश्व स्वास्थ्य सम्मेलन में 2005 में मई महीने में इसके 192 सदस्य राज्यों के साथ डबल्यूएचओ के द्वारा विश्व रक्त दाता दिवस की आधिकारिक रुप से स्थापना की गयी थी।

कार्ल लैंडस्टेनर (एक महान वैज्ञानिक जिन्होंने एबीओ रक्त समूह तंत्र के अपने महान खोज के लिये नोबल पुरस्कार प्राप्त किया है) के जन्मदिवस को याद करने के लिये साथ ही साथ राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर इसको मनाने के लिये सभी रक्त दाताओं को एक अनमोल मौका प्रदान करने के लिये विश्व रक्त दिवस मनाया जाता है।

उचित दान के लिये पर्याप्त रक्त के प्रबंधन के दौरान बहुत सारे जीवन के खतरों की चुनौतियों का सामना एक पर्याप्त रक्त आपूर्ति से रहित जगह करती है। खून की पर्याप्त आपूर्ति और इसके उत्पादों को स्व-प्रेरित, बिना भुगतान वाले और स्वैच्छिक रक्त दाताओं के द्वारा नियमित और सुरक्षित दान के द्वारा ही केवल पूरा किया जा सकता है।

FAQ 

रक्तदान करने के लिए व्यक्ति की आयु कितनी होनी चाहिए ?

18 – 65 आयु वर्ग के भीतर और 50 किलोग्राम से अधिक वज़न का कोई भी व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। 

विश्व रक्तदान दिवस कब मनाया जाता है ?

विश्व रक्तदान दिवस हर वर्ष 14 जून को मनाया जाता है। 

तो, यह रक्तदान पर भाषण पर हमारा ब्लॉग था। हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग ने आपको रक्तदान को समझने में मदद की है। अधिक शैक्षिक और रोचक सामग्री के लिए, हमें Leverage Edu पर देखें । हमें फेसबुक , इंस्टाग्राम और लिंक्डइन पर फॉलो करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*