JEE ADVANCED 2024: जेईई एडवांस्ड परीक्षा कल की जाएगी आयोजित, ये चीज़ें होंगी बैन 

1 minute read
JEE ADVANCED 2024 jee advanced pariksha kal ki jayegi aayojit

आईआईटी का प्रवेश द्वार कहे जाने वाली जेईई एडवांस्ड परीक्षा पूरे देश के विभिन्न केंद्रों पर 26 मई को आयोजित की जाएगी। इस बार प्रशासन की ओर से परीक्षा के लिए नक़ल रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। परीक्षा में जूते और जेवर आदि पहनकर जाना पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। 

छात्रों को चप्पल या सैंडल में ही मिल सकेगा परीक्षा भवन में प्रवेश 

जेईई एडवांस्ड देने वाले कैंडिडेट्स जूते पहनकर एग्जाम देने नहीं जा सकेंगे। इसकी जगह उन्हें हवाई चप्पल या सैंडल पहनकर जेईई एडवांस्ड की परीक्षा देने जाना होगा। स्मार्ट वॉच या डिजिटल वॉच पहनकर जाना सख्त मना है। इसकी जगह कैंडिडेट्स साधारण घड़ी पहन सकते हैं। 

यह भी पढ़ें : स्कूल असेंबली के लिए 26 मई की मुख्य समाचार सुर्खियां

लड़कियों के लिए इन चीज़ों को पहनकर आने की सख्त मनाही 

जेईई एडवांस्ड की परीक्षा देने के लिए जाने वाली महिला कैंडिडेट्स के लिए किसी भी प्रकार का जेवर जैसे अंगूठी, ब्रेसलेट, ईयररिंग्स, नोज़ पिन, ताबीज़, झुमके, चेन, हार और लटकन आदि पहनकर जाना सख्त मना है। इसके अलावा लड़कियां सिंपल कुर्ती या जींस में जेईई एडवांस्ड की परीक्षा देने जा सकेंगी। 

आवश्यक दस्तावेज़ और सामान 

कैंडिडेट्स को इस बार जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड के साथ एक वैध आईडी प्रूफ भी लेकर जाना अनिवार्य होगा। एडमिट कार्ड पर इस बार बार अलग अलग रिपोर्टिंग टाइम नहीं दिया गया है। आईडी प्रूफ के में कैंडिडेट्स आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस आदि लेकर जा सकते हैं। परीक्षा में कैंडिडेट्स को अपने पेन और पेन्सिल आदि सामग्री खुद ले जानी होगी। कैंडिडेट्स को रफ वर्क के लिए पैड्स मिलेंगे जिन्हें वे परीक्षा के बाद अपने साथ ले जा सकेंगे। कैंडिडेट्स अपने साथ पारदर्शी पानी की बोतल भी ले सकते हैं। 

यह भी पढ़ें : 25 मई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

बारकोड के माध्यम से आवंटित की जाएंगी कम्प्यूटर लैब 

जेईई एडवांस्ड का एग्जाम देने के लिए कैंडिडेट्स को परीक्षा केंद्र पर बार कोड के माध्यम से स्कैन करके परीक्षा देने के लिए कम्प्यूटर लैब अलॉट की जाएंगी। बता दें कि जेईई एडवांस्ड की फाइनल आंसर की और रिज़ल्ट 9 जून 2024 को जारी किए जाएंगे।  

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*