IIT मद्रास ने पहले कॉहोर्ट की सफलता के बाद ईमोबिलिटी कोर्स के लिए लाॅन्च किया दूसरा कॉहोर्ट

1 minute read
IIT Madras ne E-mobility course ke liye second cohort launch kiya

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी, मद्रास (आईआईटी मद्रास) वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए ई-मोबिलिटी पर अपने उद्योग ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रोग्राम के लिए दूसरा ग्रुप स्टार्ट कर रहा है। सितंबर 2022 में लॉन्च किए गए पहले कॉहोर्ट में नाॅमिनेशन का रिकाॅर्ड बनने के बाद इसकी सफलता के आयाम स्थापित हो रहे हैं।

इस प्रोग्राम की कल्पना इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स के इनपुट के साथ की गई थी और इसे इंडस्ट्री, मार्केट और इंडस्ट्रियल रुझान की जरूरतों के आधार पर लगातार बेहतर किया जा रहा है। 6 माह और 120 घंटे का प्रमाणन कार्यक्रम से वर्किंग प्रोफेशनल्स को एक प्रारूप दिया जाता है।  

20 मार्च से पहले कर लें अगले बैच का रजिस्ट्रेशन

अगले बैच के लिए रजिस्ट्रेशन 20 मार्च 2023 तक बंद हो जाएगा। ऑनलाइन कक्षाओं का अगला बैच 1 अप्रैल 2023 से शुरू होगा। इस प्रोग्राम के बारे में बताते हुए महिंद्रा रिसर्च वैली के वीपी और महिंद्रा टेक्निकल एकेडमी के डीन डॉ. शंकर वेणुगोपाल ने कहा कि CODE IITM का यह प्रोग्राम अब हमारी ईमोबिलिटी इंजीनियरिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए हमारी रीस्किलिंग रणनीति का एक हिस्सा है।

वर्किंग प्रोफेशनल के लिए उपयोगी है यह प्रोग्राम

डॉ. शंकर वेणुगोपाल ने कहा कि यह प्रोग्राम मार्केट, काॅस्ट, टेक्नोलाॅजी फैक्टर, व्हीकल इंजीनियरिंग आदि पहलुओं की तुलना में इंडस्ट्री के एक्सपर्ट और एकेडमिक एक्सपर्ट द्वारा अधिक अभ्यास से सामग्री की डिजाइन बनाने में सहयोग करता है। यह प्रोग्राम एक वर्किंग प्रोफेशनल के लिए सिलेबस को उपयोगी बनाता है।

CODE के माध्यम से पेश किया जा रहा प्रोग्राम

IIT मद्रास के सेंटर फॉर आउटरीच एंड डिजिटल एजुकेशन (CODE) के माध्यम से पेश किए जा रहे कोर्स में ई-मोबिलिटी इको-सिस्टम के साथ-साथ वाहन विकास, पावर इलेक्ट्रॉनिक्स, बैटरी इंजीनियरिंग, थर्मल जैसी फील्ड के बारे में सिखाया जाएगा।

‘इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स के लिए अच्छी शुरुआत’

ऑटोमोटिव फील्ड के एक सीनियर मैनेजर सैयद सलीम सवीन ने कहा कि प्रोग्राम में एकेडेमिक्स और इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स से मिले इनपुट का सहयोग है। इसे इंडस्ट्री के एक्सपर्ट के लिए बहुत अच्छी शुरुआत कहा जा सकता है। मैं इस प्रोग्राम के अच्छे होने की कामना करता हूं और आईआईटी मद्रास से इस तरह की और पेशकशों की प्रतीक्षा कर रहा हूं।

अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*