आयरलैंड में पढ़ाई के लिए भारतीय छात्रों को मिल रही लाखों की स्कॉलरशिप, इस तारीख तक करें आवेदन 

1 minute read
ireland mein padhai ke liye bharteey chatro ko mil rahi lakho ki scholership

वर्तमान समय में भारत में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स में सबसे बड़ी संख्या भारतीय छात्रों की ही है। जब विदेश में पढ़ाई की बात आती है तो भारतीय स्टूडेंट्स की पहली पसंद अमेरिका या इंग्लैंड मानी जाती है। लेकिन अब आयरलैंड में पढ़ने वाले भारतीय स्टूडेंट्स की संख्या भी तेज़ी से बढ़ने लगी है। 

आयरलैंड में पढ़ने की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक अच्छी खबर है। आयरलैंड अपनी यूनिवर्सिटीज़ के माध्यम से भारतीय स्टूडेंट्स के लिए INR 9 लाख तक की स्कॉलरशिप प्रदान कर रहा है। छात्र इसके लिए जनवरी 2024 से आवेदन कर सकते हैं। 

यूनिवर्सिटी कॉलेज, डब्लिन प्रदान कर रहा स्कॉलरशिप 

यूनिवर्सिटी कॉलेज, डब्लिन आयरलैंड की राजधानी डब्लिन में स्थित है। यूनिवर्सिटी ऑफ़ डब्लिन Euro 2,000 से 5,000 यानि तकरीबन INR 4.5 लाख की वार्षिक स्कॉलरशिप प्रदान करता है। इस स्कॉलशिप के लिए पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए आवेदन करने की आख़िरी तारीख 28 फरवरी 2024 है। वहीं अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 है।

नेशनल कॉलेज ऑफ़ आयरलैंड भी दे रहा स्कॉलरशिप

यह कॉलेज अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए भारतीय छात्रों के लिए तीन प्रकार की स्कॉलरशिप प्रदान करती है। यह कॉलेज अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन लेने वाले ऐसे स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप प्रदान करता है, जिन्होंने 12वीं में 70% या उससे अधिक मार्क्स प्राप्त किए हों। यह यूनिवर्सिटी Euro 2,000 से 4,000 सालाना तक की स्कॉलरशिप प्रदान करती है। स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप मेरिट के आधार पर प्रदान की जाती है।

आयरलैंड में पढ़ने वाले भारतीय स्टूडेंट्स की संख्या में हुई वृद्धि    

आयरलैंड आज के समय में स्टडी अब्रॉड के लिए एक लोकप्रिय डेस्टीनेशन बन गया है। वर्तमान में आयरलैंड में लगभग 5,000 स्टूडेंट्स विभिन्न कोर्सेज में अलग अलग यूनिवर्सिटीज़ से शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। वर्ष 2022 – 23 के सत्र में आयरलैंड में पढ़ने जाने वाले भारतीय स्टूडेंट्स की संख्या में 17.8% की वृद्धि दर्ज़ की गई है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*