जामिया मिलिया इस्लामिया में लॉ सहित अन्य दो विभागों की हुई स्थापना

1 minute read
jamia millia islamia mein hui 3 naee vibhago ki sthapana

जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) ने 14 मार्च 2024 को परिसर में तीन नए विभाग स्थापित करने की घोषणा की। बता दें कि आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि भारत की प्रेजिडेंट द्रौपदी मुर्मू ने इस अमेंडमेंट को मंजूरी दे दी है। यह मंजूरी मिनिस्ट्री ऑफ़ एजुकेशन (हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट) द्वारा अपने लेटर नंबर 6-11/2022-CU 2 को दिनांक 6 मार्च 2024 के माध्यम से जामिया मिलिया इस्लामिया को दी गई थी। तीन नए डिपार्टमेंट लॉ डिपार्टमेंट, दंत चिकित्सा विज्ञान विभाग और चिकित्सा विज्ञान विभाग शामिल हैं।

BTech, MTech कोर्स भी किये थे लॉन्च

यूनिवर्सिटी ने इस माह की शुरुआत में बीटेक और एमटेक में कई नई सेल्फ-फाइनेंसिंग प्रोग्राम भी लॉन्च किए। नए कोर्स में इलेक्ट्रिकल और कंप्यूटर इंजीनियरिंग में बीटेक, इलेक्ट्रॉनिक्स में बीटेक (VLSI डिजाइन और टेक्नोलॉजी), कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग (डेटा साइंस) में बीटेक और डेटा साइंस में एमटेक शामिल हैं। ये सेल्फ-फाइनेंसिंग प्रोग्राम  बीटेक के लिए 1,50,000 रुपये और एमटेक के लिए 54,000 रुपये के एनुअल फीस के साथ पेश किए जाते हैं, उम्मीदवार जामिया मिलिया इस्लामिया की आधिकारिक वेबसाइट- jmicoe.in पर आवेदन कर सकते हैं। इन बीटेक कोर्सेज में ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) के स्कोर के आधार पर होगा। इन कोर्सेज के लिए ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म जेईई या एनटीए जैसी अन्य परीक्षा एजेंसियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए उम्मीदवारों को INR 550 का आवेदन शुल्क देना होगा। 

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (15 March) : स्कूल असेंबली के लिए 15 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खियां

UPSC Free Coaching के लिए भी 18 मार्च से कर पाएंगे आवेदन

जामिया मिल्लिया इस्लामिया की आवासीय कोचिंग अकादमी (RCA), सेंटर फॉर कोचिंग एवं करियर प्लानिंग में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की फ्री में कोचिंग करने का मौका है। कैंडिडेट्स को फ्री कोचिंग के लिए आवेदन जामिया की ऑफिशियल वेबसाइट jmicoe.in पर जाकर करना है। UPSC Free Coaching क्लासेज में जिन कैंडिडेट्स से एडमिशन के लिए एप्लिकेशन इनवाइट किए गए हैं तो वह यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले माइनॉरिटी, SC/ST कैंटेगरी में होने चाहिए। रजिस्ट्रेशन की विंडो 18 मार्च 2024 को ओपन हो जाएगी और आवेदन की अंतिम तिथि 19 मई 2024 निर्धारित की गई है। 

जामिया मिलिया इस्लामिया के बारे में 

जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) एक केंद्रीय (सरकारी) विश्वविद्यालय है जो नई दिल्ली में स्थित है। मूल रूप से 1920 में ब्रिटिश साम्राज्य के दौरान संयुक्त प्रांत के अलीगढ़ में स्थापित यह 1935 में ओखला में अपने वर्तमान स्थान पर चला गया। इसे 1962 में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा डीम्ड दर्जा दिया गया था। 
इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*