पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन फाइनेंशियल ईयर 2023 में पहुंचा 20.6 प्रतिशत की रिकॉर्ड छलांग पर

1 minute read
education loan financial year 2023 mein pahuncha 20 pratishat ki ucchal par

मौजूद वित्त वर्ष में अक्टूबर 2023 तक एजुकेशन लोन में साल-दर-साल 20.6 प्रतिशत की रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जो कि INR 1,10,715 करोड़ पहुँच गई है। यह राशि एक साल पहले की अवधि में INR 96,853 करोड़ थी।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आंकड़ों के अनुसार, एजुकेशन लोन में उछाल पिछले पांच वर्षों में सबसे अधिक था। तुलनीय अवधि में दर्ज की गई बढ़ोतरी FY23 में 12.3 प्रतिशत और FY22 में (-) 3.1 प्रतिशत थी।

यह भी पढ़ें: पढ़ाई के लिए मिलेगा आसानी से एजुकेशन लोन

स्पाइक लाने वाले फैक्टर्स

मांग में बढ़ोतरी कई कारकों से प्रेरित थी। भारतीय स्टेट बैंक के वरिष्ठ अर्थशास्त्री बिबेकानंद पांडा के अनुसार भारत के साथ-साथ विदेशों में ऑफ़लाइन कैंपस कोर्सेज का कम आधार और रिवाइवल एजुकेशन लोन की ताजा और दबी हुई मांग को बढ़ा रहा है।”

पिछले एक साल में, डिस्ट्रिब्यूटेड लोन्स में से लगभग 65 प्रतिशत हिस्सा INR 40-60 लाख के औसत टिकट आकार वाले विदेशी एजुकेशन लोन्स का था।

इसके अलावा, बैंकों के साथ-साथ NBFC के लिए रिस्क वेट बढ़ाकर कुछ खुदरा क्षेत्रों में लोन को सख्त करने की RBI की हालिया कार्रवाई ने एजुकेशन लोन को कम कर दिया है। बैंकों से हमारी पूछताछ से पता चला कि अमेरिका में शिक्षा के लिए लोन हायर लेवल पर हैं। भारत में अमेरिकी दूतावास और उसके कॉमर्स एम्बेसी ने इस साल अक्टूबर 2022 से सितंबर 2023 के बीच रिकॉर्ड 1.40 लाख छात्र वीजा जारी किए।

यह भी पढ़ें: एजुकेशन लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

HDFC क्रेडिला इतनी राशि में दे रहा है लोन

हैस्ल फ्री लोन एप्लिकेशन एंड डिस्बारसमेंट प्रोसेस भी उन फैक्टर्स में से एक है, जो लोन पोर्टफोलियो में बढ़ोतरी को बढ़ा रहे हैं।वहीं NBFC भी इस क्षेत्र में काफी एक्टिव हैं। उनमें से कुछ, जिनमें HDFC क्रेडिला भी शामिल है, बिना किसी कोलैटरल के INR 50 लाख तक का एजुकेशन लोन दे रहे हैं और यह प्रोसेस पूरी तरह से वीडियो नो योर कस्टमर (KYC) के साथ डिजिटलीकृत है और आवेदन की तारीख से एक सप्ताह के भीतर प्रांप्ट डिलीवरी है।

रेटिंग एजेंसियों के आंकड़ों ने यह दर्शाया कि फाइनेंशियल ईयर 2023 में NBFC के शिक्षा ऋण में पिछले वर्ष की तुलना में 100 प्रतिशत (मैनेजमेंट के तहत संपत्ति में) बढ़ोतरी हुई है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*