पश्चिम बंगाल में जल्द लागू किया जाएगा क्लास 11 और 12 के लिए सेमेस्टर सिस्टम, 4+4+2 फॉर्मूले का है प्लान

1 minute read

पश्चिम बंगाल के शिक्षा अधिकारियों ने कहा कि पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद (WBCHSE) 2024-25 अकादमिक सेशन से कक्षा 11 और 12 में सेमेस्टर सिस्टम शुरू करने की योजना बना रही है। WBCHSE के अध्यक्ष चिरंजीब भट्टाचार्य ने बताया कि काउंसिल ने एक प्रस्ताव तैयार किया है और इसे सरकार को सौंप दिया है।

सेमेस्टर-बेस्ड एजुकेशन के लिए यह था सुझाव

नई स्टेट एजुकेशन पॉलिसी, जिसके ड्राफ्ट की घोषणा हाल ही में कैबिनेट बैठक के बाद की गई थी, में परीक्षा को दो फेज़ेस में विभाजित करने के अलावा हायर सेकेंडरी लेवल पर सेमेस्टर-बेस्ड एजुकेशन का सुझाव दिया गया था।

चिरंजीब भट्टाचार्य ने कहा कि ”हमने पहले ही सरकार को एक प्रस्ताव सौंप दिया है। ‘इसका उद्देश्य दो-वर्षीय एग्जाम सिस्टम को चार-सेमेस्टर मॉड्यूल के तहत लाना, तीसरे और चौथे सेमेस्टर के बाद दो बोर्ड परीक्षा आयोजित करना और तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा को MCQ मोड में आयोजित करना है।”

WBCHSE के अध्यक्ष रामानुज गांगुली ने बताया कि पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 9 और 10 के लिए सेमेस्टर सिस्टम पर स्विच करने की फिलहाल कोई योजना नहीं है।

4+4+2 फॉर्मूले के अनुसार, एक छात्र को फाउंडेशन में चार साल, हायर प्राइमरी (अर्ली स्टेज) में चार साल और सेकेंडरी में दो साल (कक्षा 9 और 10) बिताने होंगे। ड्राफ्ट पालिसी में हायर सेकेंडरी लेवल पर दो साल की पढ़ाई पूरी तरह से सेमेस्टर आधारित करने का सुझाव दिया गया है।

कितने हैं पश्चिम बंगाल में स्कूल?

पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड (WBBPE) द्वारा ऑपरेटेड राज्य में में 15,481 प्राइमरी स्कूल हैं। कोलकाता नगर निगम (KMC) द्वारा ऑपरेटेड प्राइमरी स्कूलों की संख्या 2,422 है। वहीँ इसी नगर निगम में 743 अपर प्राइमरी, 3,304 सेकेंडरी और 2,825 हायर सेकेंडरी स्कूल्स हैं।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*