IIT मद्रास ने समर फैलोशिप के लिए मांगे आवेदन, 31 मार्च तक करें अप्लाई 

1 minute read
iit madras ne summer fellowship ke liye maange aawedan

भारत के प्रमुख प्रमुख तकनीकी संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (IIT) मद्रास ने समर फैलोशिप के लिए आवेदन मांगे हैं। इस फैलोशिप के लिए कैंडिडेट्स IIT मद्रास की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।  IIT मद्रास द्वारा शुरू की जा रही यह समर फैलोशिप कुल दो महीने तक चलेगी।  

मई में शुरू होगी फैलोशिप

IIT मद्रास द्वारा शुरू की जा रही समर फैलोशिप कुल दो महीने तक चलेगी। इस समर फैलोशिप की शुरुआत दिनांक 22 मई 2024 से होगी और 21 जुलाई 2024 तक चलेगी। इस फैलोशिप का शेड्यूल फ्लेक्सीबल रखा जाएगा ताकि स्टूडेंट्स को कोई परेशानी नहीं हो।  

यह भी पढ़ें : अब श्रीलंका में भी कैम्पस खोलेगा IIT मद्रास

योग्यता 

IIT मद्रास के द्वारा आयोजित की जा रही इस समर फैलोशिप प्रोग्राम के लिए आवश्यक योग्यता इस प्रकार है :

  • इस समर फैलोशिप के लिए IIT के स्टूडेंट्स आवेदन नहीं कर सकते हैं।  
  • वे सभी स्टूडेंट्स जो BE/ B.Tech और BSC इंजीनियरिंग के फाइनल ईयर में हैं, वे इस फैलोशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  • वे स्टूडेंट्स जो मास्टर्स कोर्स जैसे ME/M.tech/MBA और MA के फर्स्ट ईयर में पढ़ रहे हैं, इस फैलोशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  • मास्टर्स कोर्स के स्टूडेंट्स के पास इस फैलोशिप के लिए आवेदन करने के लिए अच्छे एकेडमिक रिकॉर्ड का होना आवश्यक है। 

स्टाइपंड 

इस फैलोशिप में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए IIT मद्रास की ओर से अच्छे स्टाइपंड की व्यवस्था की गई है। IIT मद्रास के द्वारा शुरू की जा रही इस समर फैलोशिप प्रोग्राम में स्टूडेंट्स को INR 60,000 प्रति महीना, दो महीने तक मिलेंगे। 

31 मार्च तक करें आवेदन 

IIT मद्रास द्वारा इस समर फैलोशिप के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट sfp.iitm.ac.in पर जाकर इस समर फैलोशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स इस समर फैलोशिप के लिए दिनांक 31 मार्च 2024, शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। 

IIT मद्रास के बारे में 

IIT मद्रास भारत के दक्षिणी भाग में स्थित तमिलनाडु राज्य की राजधानी चेन्नई में स्थित है। यह एक सार्वजनिक तकनीकी और अनुसंधान विश्वविद्यालय है। इसे राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में मान्यता प्राप्त है। जर्मनी की तकनीक और वित्तीय मदद  के साथ 1959 में स्थापित, यह भारत सरकार द्वारा स्थापित तीसरा प्रारम्भिक IIT था। 

IIT मद्रास एक आवासीय संस्थान है जो 2.5-वर्ग किलोमीटर (0.97 वर्ग मील) के कैम्पस में स्थित है। IIT मद्रास में लगभग 600 फैकल्टीज हैं। IIT मद्रास में लगभग 10,000 से अधिक छात्र पढ़ते हैं और इसमें लगभग 1250 प्रशासनिक कर्मचारी कार्यरत हैं। 

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*