PhD छात्रों को बेहतर रिसर्च अवसर देने के लिए IIT गांधीनगर का बड़ा कदम, देंगे INR 1 लाख का मासिक स्टाइपेंड

1 minute read
PhD students ko reseach opportunity ke liye IIT Gandhinagar dega students ko INR 1 lakh stipend

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गांधीनगर (IIT-GN) अपने 2023 अर्ली-करियर फ़ेलोशिप (IITGN-ECF) के लिए आवेदन स्वीकार कर रहा है, जिसे युवा डॉक्टरेट कैंडिडेट्स को कोलबोरेटिव रिसर्च अवसरों में शामिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यह फ़ेलोशिप पीएचडी ग्रेजुएट्स को रिसर्च प्रोजेक्ट्स पर आईआईटी गांधीनगर फैकल्टी के साथ साझेदारी करने और अपने संबंधित क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान देने का एक अनूठा अवसर प्रदान करती है। इस फेलोशिप के लिए आवेदन की लास्ट डेट 15 दिसंबर 2023 है।

फ़ेलोशिप अकादमिक करियर की आकांक्षा रखने वाले आवेदकों के लिए है। आवेदकों को 1 जनवरी 2023 को या उसके बाद भारत या विदेश में किसी संस्थान से डॉक्टरेट थीसिस का सफलतापूर्वक बचाव करना चाहिए और उनके रिसर्च कार्य को विद्वानों के प्रकाशनों के समर्थन के साथ उच्च दर्जा दिया जाना चाहिए।

कौन कर सकते हैं आवेदन?

हालाँकि, जिन कैंडिडेट्स ने पहले ही अपनी डॉक्टरेट थीसिस जमा कर दी है या आने वाले महीनों में ऐसा करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। भारतीय नागरिक और भारत के विदेशी नागरिक (OCI) कार्डहोल्डर दोनों आवेदन करने के योग्य हैं।

चयनित फेलोज को INR 1 लाख का मासिक स्टायपेंड मिलेगा, जिसमें रहने के खर्च के लिए INR 90 हजार और एकोमोडेशन (HRA) के लिए एडिशनल INR 10 हजार शामिल हैं, यदि वे कैंपस में एकोमोडेशन का उपयोग नहीं करने का विकल्प चुनते हैं।

स्टाइपेंड के साथ और क्या है?

स्टाइपेंड के साथ-साथ, फेलो प्रति वर्ष INR 2 लाख तक का प्रोफेशनल डेवलपमेंट ग्रांट प्राप्त कर सकते हैं, जिसका उपयोग कॉन्फरेन्सेस, वर्कशॉप्स, ट्रेनिंग प्रोग्राम्स आदि में भाग लेने के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए किया जा सकता है। विदेश से ट्रांसफर लेने वालों के लिए, अपने लिए, अपने पति या पत्नी और किसी भी डिपेंडेंट के लिए यात्रा प्रतिपूर्ति, साथ ही घरेलू सामान के लिए परिवहन लागत, अधिकतम INR 1 लाख तक मांगने का विकल्प है।

इस बीच, फ़ेलोशिप एक वर्ष की अवधि के लिए प्रदान की जाती है, लेकिन यदि साथी असाधारण प्रदर्शन करता है तो इसे एक एडिशनल ईयर के लिए बढ़ाया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप फ़ेलोशिप की कुल अवधि दो वर्ष हो जाती है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*