CBI Full Form in Hindi : सीबीआई की फुल फॉर्म क्या है? 

1 minute read
CBI Full Form in Hindi

CBI Full Form in Hindi सेंट्रल ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टीगेशन है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) भारत की प्रमुख जांच पुलिस एजेंसी है। यह केंद्रीय सतर्कता आयोग और लोकपाल को सहायता प्रदान करता है।

सीबीआई को क्राइम ब्रांच इंडिया के नाम से भी जाना जाता है। यह बड़े- बड़े अपराधों की जांच करती है। बड़े हाई प्रोफाइल केस जैसे की हत्या,घोटाला,भ्रष्टाचार पुलिस से सॉल्व नहीं होता उसको आगे सीबीआई तक पहुँचाया जाता है। 

CBI Full Form in Hindi : सीबीआई की स्थापना कब हुई?

आंतरिक सुरक्षा की निगरानी के लिए 1941 में स्पेशल पुलिस इस्टैब्लिशमेंट का गठन किया गया था। 1 अप्रैल, 1963 को इसे सीबीआई (सेंट्रल ब्यूरो ऑफ़ इन्वेस्टीगेशन) कहा गया। डीपी कोहली सीबीआई के पहले निदेशक थे। 1965 में इसे नए कार्य दिए गए, जिनमें आर्थिक अपराधों के साथ-साथ हत्या, अपहरण और आतंकवाद-संबंधी अपराधों जैसे पारंपरिक अपराधों की जांच भी शामिल थी। सीबीआई ने 1987 में दो स्वतंत्र जांच प्रभाग स्थापित किए: भ्रष्टाचार विरोधी प्रभाग और विशेष अपराध प्रभाग। 

यह भी पढ़ें – बीसीसीआई का पूरा नाम क्या है?

सीबीआई के बारे में रोचक तथ्य

सीबीआई से जुड़े कुछ रोचक तथ्य हैं : 

  • 2021 के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, सीबीआई 700 से अधिक भ्रष्टाचार और आपराधिक मामलों की जांच कर रही है।
  • एक सीबीआई अधिकारी के पास कोई आधिकारिक पोशाक नहीं होती; वह कार्यस्थल पर या काम करते समय केवल औपचारिक पोशाक पहनता है।
  • सीबीआई ने भारत में कई महत्वपूर्ण मामलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, फिर भी उस पर अतीत में सत्तारूढ़ दल की ओर से काम करने का आरोप लगाया गया है।
  • सीबीआई पर विपक्षी नेताओं और सत्तारूढ़ दल का विरोध करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कई तरह के आरोप दर्ज करने का आरोप लगाया गया है।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग CBI Full Form in Hindi में आपको सीबीआई की फुल फाॅर्म क्या है के बारे में जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य रोचक, ज्ञानवर्धक और आकर्षक ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*