क्या आप जानते हैं कि क्या है थाईलैंड करेंसी और थाईलैंड में भारतीय मुद्रा की कीमत?

1 minute read
थाईलैंड करेंसी

थाईलैंड एशिया के दक्षिण पूर्व में स्थित एक मात्र ऐसा देश है जिसकी सीमाएं दक्षिण में मलेशिया, पूर्व में लाओस और कम्बोडिया तथा पश्चिम में म्यांमार से लगती हैं। इतिहासकारों के अनुसार थाईलैंड ही एकमात्र ऐसा दक्षिण पूर्व का एशियाई देश है, जिसे कभी भी यूरोपीय देश द्वारा उपनिवेशित नहीं किया गया। जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी देश की विकास यात्रा में वहां की करंसी बहुत मायने रखती है। सही मायनों में देखा जाए तो किसी भी देश की संपन्नता को देखने के लिए उस देश की करंसी को ही आधार माना जाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस पोस्ट के माध्यम से आप थाईलैंड करेंसी और थाईलैंड में भारतीय मुद्रा की कीमत के बारे में जान पाएंगे। जिससे आपके ज्ञान का विस्तार होगा।

यह भी पढ़ें : जानिए क्या है यूनाइटेड स्टेट्स की करंसी और भारतीय मुद्रा के अनुसार क्या है इसकी दर?

क्या है थाईलैंड करेंसी?

थाईलैंड की आधिकारिक मुद्रा थाई बाह्ट (Thai Baht) कहलाती है, जिसका कोड THB होता है। यह थाईलैंड का आधिकारिक मुद्रा है जो कि थाईलैंड देश के विभिन्न सिक्कों और नोट्स के रूप में प्रचलित है। थाई बाह्ट का विभाजन 100 सतंग (Satang) में होता है, जिसको बाह्ट का सबसे छोटे मूल्य के रूप में जाना जाता है।

थाई बाह्ट एक प्रमुख विदेशी मुद्रा होने के साथ-साथ, विश्वभर में विभिन्न होने वाले वित्तीय लेन-देन के कार्यों में प्रयुक्त होती है। यदि आप थाईलैंड यात्रा कर रहे हैं या थाईलैंड से कुछ खरीददारी कर रहे हैं, तो थाई बाह्ट की मूल्य की जानकरी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

क्या है थाईलैंड में भारतीय मुद्रा की कीमत?

थाईलैंड करेंसी के बारे में जानने के बाद आपको थाईलैंड करेंसी के आधार पर भारतीय रुपए की कीमत के बारे में पता होना चाहिए, जो कि निम्नवत है;

थाईलैंड करेंसी के आधार पर भारतीय मुद्रा की कीमत: ₹ 1 = 0.44 Thai Baht है।

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

FAQs

भारत का ₹ 100 थाईलैंड के कितने रुपए के बराबर है?

भारत का ₹ 100 थाईलैंड के 43.48180 THB के बराबर है।

थाईलैंड में कौन कौन सी भाषा बोली जाती है?

थाईलैंड में मूलतः थाई भाषा (थाई: ภาษาไทย) बोली जाती है, जो कि यहां कि राष्ट्र-भाषा भी है।

थाईलैंड कौन से देश में आता है?

थाईलैण्ड दक्षिण पूर्वी एशिया में एक देश है, इसकी पूर्वी सीमा पर लाओस और कम्बोडिया, दक्षिणी सीमा पर मलेशिया और पश्चिमी सीमा पर म्यांमार से मिलती हैं।

यह भी पढ़ें : क्या आपको पता है दुनिया की सबसे कमजोर करेंसी कौन सी है?

संबंधित आर्टिकल

आशा है कि आपको थाईलैंड करेंसी पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। इसी तरह के अन्य जनरल नॉलेज के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*