HR ka Full Form : एचआर की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
HR ka Full Form

HR ka Full Form ह्यूमन रिसोर्सेज़ (Human Resources) है। मानव संसाधन (एचआर) विभाग एक समूह है जो कर्मचारी जीवन चक्र का प्रबंधन करता है। एचआर की जिम्मेदारियाँ मानव संसाधन योजना, भर्ती, कार्यस्थल प्रबंधन और कंपनी और उसके कर्मचारियों पर किसी भी नीतियों को प्रभावित कर सकने वाली कोई भी नीतियों के साथ कदम रखना शामिल है।

HR ka Full Form

HR ka Full FormHuman Resources

HR क्या है?

जब भी आप किसी कंपनी में इंटरव्यू के लिए जाते है वहां आपका पहला परिचय एचआर मैनेजर से होता है, जो आपका इंटरव्यू लेती/लेता है। अत: HR संगठन में एम्प्लॉई की भर्ती करने के साथ-साथ प्रशासनिक कार्यों की प्लानिंग, डायरेक्शन और कोर्डिनेशन करते हैं। HR का काम एम्प्लॉई की भर्ती करना और उनका मैनेजमेंट सँभालने का होता है। 

HR की ज़िम्मेदारियाँ 

HR के कुछ मुख्य घटक निम्नलिखित हो सकते हैं:

  • सुरक्षित काम वातावरण बनाना और सुनिश्चित करना
  • संगठन के कामकाज कानूनों का पालन करना
  • कामगारों और नियोक्ताओं के बीच मजबूत संबंध बनाए रखना
  • कर्मचारी लाभ और मुआवजा की देखभाल करना
  • पेशेवर विकास और प्रशिक्षण
  • सही नौकरियों के लिए आदर्श उम्मीदवारों की भर्ती करना

यह भी पढ़ें – एचआर मैनेजर कैसे बनें?

संबंधित आर्टिकल

RTO फुल फॉर्मITR फुल फॉर्म
BSW फुल फॉर्मISRO फुल फॉर्म
ITI फुल फॉर्मMRI फुल फॉर्म
TBD फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
FIFA फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म

FAQs 

मानव संसाधन क्या है?

मानव संसाधन (HR) का काम विभाग होता है जो कर्मचारी जीवन चक्र का प्रबंधन करता है। इसकी जिम्मेदारियों में मानव संसाधन योजना, भर्ती, कार्यस्थल प्रबंधन और कंपनी और उसके कर्मचारियों को प्रभावित कर सकने वाली किसी भी नीतियों का अद्यतन रहना शामिल होता है।

कर्मचारी चयन कैसे किया जाता है?

कर्मचारी चयन प्रक्रिया में आमतौर पर आवश्यकता के हिसाब से आवेदकों का स्क्रीनिंग, साक्षात्कार, और आवलोकन शामिल होता है। चयन किसी कर्मचारी की कौशल, योग्यता, और उनके जीवन में कार्य करने की इच्छा के माध्यम से किया जाता है।

एचआर का क्या काम होता है?

एचआर के काम में शामिल हैं: भर्ती और चयन, प्रशिक्षण और विकास, परिश्रम और पारिश्रमिक, कर्मचारी संबंध, कर्मचारी सेवाएं – एचआर कर्मचारियों के लिए विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है, जैसे कि स्वास्थ्य बीमा, छुट्टी और पेन्शन योजनाएं।

उम्मीद है, HR ka Full Form के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

1 comment