TOEFL Full Form in Hindi : TOEFL का पूरा नाम क्या है? जानिए TOEFL योग्यता और परीक्षा पैटर्न 

1 minute read
TOEFL Full Form in Hindi

TOEFL Full Form in Hindi टेस्ट ऑफ़ इंग्लिश एज़ ए फॉरेन लैंग्वेज (Test of English as a Foreign Language) है। इसे हिंदी में एक विदेशी भाषा के रूप में अंग्रेजी का परीक्षण कहा जाता है। यह परीक्षा उन छात्रों द्वारा ली जाती है जो विदेश में पढ़ना चाहते हैं। TOEFL परीक्षा उत्तीर्ण करने से छात्र विदेश के विश्वविद्यालयों में आवेदन करने के योग्य हो जाते हैं। जो छात्र TOEFL परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं वे कई छात्रवृत्तियों के लिए भी पात्र हो जाते हैं। इसके अलावा, यह उन्हें रोजगार की तलाश करते समय और वीज़ा आवेदन प्रक्रिया में मदद करता है। टीओईएफएल परीक्षा छात्रों द्वारा ली जाने वाली सबसे पसंदीदा अंग्रेजी दक्षता परीक्षाओं में से एक है। परीक्षा परिणाम दुनिया भर की 11,500 से अधिक यूनिवर्सिटीज़ द्वारा स्वीकार किए जाते हैं।

TOEFL Full Form in Hindi

TOEFL Full Form in HindiTest of English as a Foreign Language

TOEFL के लिए योग्यता

TOEFL में अपीयर होने के लिए छात्रों को कुछ जरूरी शर्तों को पूरा करना होता है। जिसके बारे में नीचे दिया गया है-

  • TOEFL के लिए कोई निश्चित आयु सीमा निर्धारित नहीं है।
  • उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 स्तर की योग्यता होनी चाहिए।

TOEFL परीक्षा पैटर्न

TOEFL परीक्षा पैटर्न को पढ़ने, लिखने, बोलने और सुनने के सेक्शंस में विभाजित किया गया है।

  • TOEFL रीडिंग: रीडिंग सेक्शन के लिए छात्रों को 700 शब्दों के 3-4 अंश दिए जाते हैं। प्रत्येक अनुच्छेद में 10 प्रश्न होंगे। इस सेक्शन की ड्यूरेशन 54-72 मिनट के बीच है। TOEFL रीडिंग सेक्शन का स्कोर 0-30 के बीच है।
  • TOEFL राइटिंग: इस सेक्शन में दो कार्य शामिल हैं जिन्हें 50 मिनट के भीतर पूरा करने की आवश्यकता है। छात्र प्रत्येक कार्य के लिए 500 से 600 शब्द लिख सकते हैं। राइटिंग सेक्शन का स्कोर 0-5 के बीच है। इसे बाद में 0-30 के पैमाने में बदला जा सकता है।
  • TOEFL लिसनिंग: TOEFL लिसनिंग परीक्षण में व्याख्यान और वार्तालाप दोनों हैं। प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देने के लिए छात्रों को 20 मिनट का समय दिया जाता है। अकादमिक व्याख्यान 3-5 मिनट लंबे होते हैं और इसमें विश्वविद्यालय जीवन से संबंधित 2-3 वार्तालाप शामिल होते हैं।
  • TOEFL स्पीकिंग: स्पीकिंग सेक्शन में एक स्वतंत्र कार्य और 3 एकीकृत स्पीकिंग कार्य हैं। स्पीच सेक्शन की ड्यूरेशन 17 मिनट है। इस सेक्शन का स्कोर 0-30 के बीच है।

FAQs

TOEFL टेस्ट क्या है?

TOEFL टेस्ट एक अंग्रेजी भाषा प्रवीणता परीक्षा है जो शैक्षिक परीक्षण सेवा (ETS) द्वारा आयोजित की जाती है। TOEFL के 2 वर्ज़न हैं, TOEFL iBT (इंटरनेट-आधारित टेस्ट) और TOEFL PBT (पेपर-आधारित टेस्ट)। यह 150 से अधिक देशों में 11,000 से अधिक विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में व्यापक रूप से स्वीकृत भाषा प्रवीणता मूल्यांकन है।

TOEFL लेने में कितना खर्च होता है?

इस परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क परीक्षण स्थान के आधार पर भिन्न होता है। भारत में, iBT और TBT दोनों के लिए TOEFL शुल्क $190 (INR 14,086) है।

TOEFL पर एक अच्छा स्कोर क्या है?

टीओईएफएल स्कोर 90-100 की सीमा में पूरी तरह से अच्छा माना जाता है जबकि 100-110 के बीच के स्कोर को बहुत अच्छा माना जाता है।

संबंधित आर्टिकल

RTO फुल फॉर्मITR फुल फॉर्म
BSW फुल फॉर्मISRO फुल फॉर्म
ITI फुल फॉर्मMRI फुल फॉर्म
TBD फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
FIFA फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म

उम्मीद है, TOEFL Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*