GDR Full Form: जीडीआर की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
GDR Full Form in Hindi

एसबीसी की फुल फॉर्म ग्लोबल डिपॉजिटरी रिसीट होती हैI यह एक डिपॉजिटरी बैंक द्वारा जारी किया जाने वाला एक परक्राम्य वित्तीय साधन है। GDR Full Form in Hindi के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ेंI 


GDR Full Form in Hindi – जीडीआर की फुल फॉर्म 

GDR Full Form in Hindiजीडीआर (ग्लोबल डिपॉजिटरी रिसीट)

GDR के बारे में 

ग्लोबल डिपॉजिटरी रसीद एक प्रकार का बैंक प्रमाणपत्र है जो किसी अंतर्राष्ट्रीय कंपनी में स्टॉक के शेयरों का प्रतिनिधित्व करता है। GDR में शामिल शेयर डिपॉजिटरी बैंक या कस्टोडियल संस्थान के पास जमा रहते हैं।

जबकि किसी अंतर्राष्ट्रीय कंपनी के शेयर उस देश में घरेलू शेयरों के रूप में कारोबार करते हैं जहां वह कंपनी स्थित है, अन्यत्र स्थित वैश्विक निवेशक जी.डी.आर. के माध्यम से उन शेयरों में निवेश कर सकते हैं।

जीडीआर का उपयोग करके, कंपनियाँ दुनिया भर के देशों में निवेशकों से पूंजी जुटा सकती हैं । सिद्धांत रूप में जीडीआर को किसी भी मुद्रा में दर्शाया जा सकता है, लेकिन लगभग हमेशा अमेरिकी डॉलर में होता है। चूँकि जीडीआर परक्राम्य प्रमाणपत्र हैं, इसलिए वे कई बाज़ारों में व्यापार करते हैं और निवेशकों को मध्यस्थता के अवसर प्रदान कर सकते हैं।

GDR की विशेषताएं 

 जीडीआर की विशेषताएं इस प्रकार हैं: 

  • शेयरों की संख्या: प्रत्येक GDR अंतर्निहित कंपनी के शेयरों की एक विशिष्ट संख्या को दर्शाता है। यह राशि एक GDR से दूसरे GDR में भिन्न हो सकती है, और अंतर्निहित शेयरों में परिवर्तन को दर्शाने के लिए इसे समय के साथ समायोजित किया जा सकता है।
  • मूल्यवर्ग: हालांकि वे सिद्धांत रूप में किसी भी मुद्रा का उपयोग कर सकते हैं, जीडीआर लगभग हमेशा अमेरिकी डॉलर में मूल्यवर्गित होते हैं। यूरो अगली सबसे आम मुद्रा है। जीडीआर के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मुद्रा इसकी कीमत और निवेश से जुड़े जोखिमों, जैसे मुद्रा जोखिम, को प्रभावित कर सकती है, क्योंकि विदेशों में इसके शेयरों की कीमत स्थानीय मुद्रा में तय होती है।
  • प्रायोजन: GDR को डिपॉजिटरी बैंकों द्वारा जारी किया जाता है, और GDR को प्रायोजित करने वाला विशिष्ट बैंक एक GDR से दूसरे GDR में भिन्न हो सकता है। अलग-अलग बैंकों की अलग-अलग प्रतिष्ठा, वित्तीय ताकत और अन्य विशेषताएँ हो सकती हैं जो GDR के जोखिमों और संभावित रिटर्न को प्रभावित कर सकती हैं।
  • शुल्क: GDRs जारी करने, व्यापार करने या GDRs रखने के लिए लगाए जाने वाले शुल्क के मामले में भी भिन्न हो सकते हैं। ये शुल्क GDR में निवेश की कुल लागत और संभावित रिटर्न को प्रभावित कर सकते हैं।

सबंधित आर्टिकल्स : 

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNRGTS फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Psveep full form in hindi फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
HTTP फुल फॉर्मsveep full form in hindi फुल फॉर्म
APL फुल फॉर्मNTPC फुल फॉर्म
AICTE फुल फॉर्मSBI फुल फॉर्म
IELTS फुल फॉर्मPCB फुल फॉर्म 
GJCB फुल फॉर्म AJCB फुल फॉर्म 

उम्मीद है, GDR Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*