जयपुर के महाराजा सवाई जयसिंह की वेधशाला कहाँ कहाँ है?

1 minute read
सवाई जयसिंह की वेधशाला

भारत में कई ऐसे शक्तिशाली राजवंशों का शासन रहा है जिनका नाम इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों से दर्ज है। उन्हीं राजवंशों में से एक वंश कछवाहा का भी था, जिसमें सवाई जयसिंह- जैसे प्रसिद्ध और बहादुर राजा का जन्म हुआ। इस लेख के माध्यम से हम आपको इस वंश के शासक सवाई जयसिंह द्वारा बनाई गई वेधशाला के बारे में जानकारी देंगे। आईये सबसे पहले जानते है जयपुर के महाराजा सवाई जयसिंह की वेधशाला कहाँ कहाँ है?

सवाई जयसिंह की वेधशाला कहाँ कहाँ है?

भारत के खूबसूरत और ऐतिहासिक स्मारकों में से एक सवाई जयसिंह की वेधशाला जंतर-मंतर का निर्माण 1724 से 1734 के बीच करवाया गया था। इस विशाल वेधशाला का निर्माण महाराजा सवाई जयसिंह ने अंतरिक्ष और समय के बारे में जानकारी इकट्ठा करने और उसका अध्यन करने के लिए किया था। उन्होंने भारत में कुल 5 जंतर-मंतर का निर्माण करवाया है, जिनमें से सबसे बड़ा जयपुर में स्थित है। वहीं जयपुर के अतिरिक्त सवाई जयसिंह ने उज्जैन, मथुरा, दिल्ली और वाराणसी में भी जंतर मंतर का निर्माण करवाया है।

कौन है सवाई जयसिंह

सवाई राजा जयसिंह को जय सिंह द्वितीय के नाम से भी जाना जाता है। सवाई जयसिंह का जन्म 3 नवम्बर, 1688 ई में आमेर में हुआ था। वह आमेर के वीर और बहुत ही कूटनीतिज्ञ राजा थे, जिन्होंने बचपन में ही अपनी विलक्षण प्रतिभा का परिचय देकर औरंगज़ेब जैसे बादशाह को भी प्रभावित कर दिया था।

आशा है कि ‘सवाई जयसिंह की वेधशाला कहाँ कहाँ है’, के बारे में आपको जानकारी मिल गई होगी। इतिहास से संबंधित ऐसे ही अन्य ब्लॉग पढ़ने के लिए जुड़े रहिये Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*