Lal Bahadur Shastri Slogans in Hindi : लाल बहादुर शास्त्री के नारे जो आपको करेंगे प्रेरित

1 minute read
Lal Bahadur Shastri Slogans in Hindi

पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी एक महान नेता थे, जिन्होंने अपने जीवन में कई अनमोल नारे दिए। उनके नारे आज भी भारत के लिए एक प्रेरणा हैं। शास्त्री जी के नारे हर एक व्यक्ति को अमल में लाने चाहियें जिससे उनका जीवन का उद्धार हो। लाल बहादुर शास्त्री के नारे उनके महत्वपूर्ण नेतृत्व को और उनके योगदान को मान्यता देते हैं और उनकी सादगी, ईमानदारी, और सेवा भावना के प्रति लोगों की आकर्षण को दर्शाते हैं।  लाल बहादुर शास्त्री जयंती जल्द ही आने वाली है। इस अवसर पर आईये जान लेते हैं Lal Bahadur Shastri Slogans in Hindi के बारे में विस्तार से। 

लाल बहादुर शास्त्री के नारे

लाल बहादुर शास्त्री के नारे हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। वे हमें बताते हैं कि हमें एक बेहतर दुनिया बनाने के लिए क्या करना चाहिए।

“जय जवान, जय किसान” 

लाल बहादुर शास्त्री के नारे

यह नारा शास्त्री जी द्वारा दिया गया था, जो आज भी भारत के लिए एक प्रेरणा है। यह नारा देश की रक्षा करने वाले जवानों और देश की खाद्यान्न आपूर्ति के लिए काम करने वाले किसानों के लिए सम्मान व्यक्त करता है।

“जब तक दुनिया में एक भी भूखा व्यक्ति है, तब तक मेरा काम पूरा नहीं हुआ है।”

लाल बहादुर शास्त्री के नारे

 यह शास्त्री जी का एक ऐसा नारा है जो हमें एक बेहतर दुनिया बनाने के लिए प्रेरित करता है। यह हमें याद दिलाता है कि हमें अपने आसपास के लोगों की मदद करने और एक ऐसी दुनिया बनाने के लिए काम करने की आवश्यकता है जहां कोई भूखा न हो।

“सत्य और अहिंसा ही मेरे जीवन के दो आधार हैं।”

लाल बहादुर शास्त्री के नारे

यह शास्त्री जी का एक ऐसा नारा है जो हमें सही और गलत के बीच अंतर करने और हमेशा सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करता है।

“एकता में शक्ति है।”

Lal Bahadur Shastri Slogans in Hindi

यह शास्त्री जी का एक ऐसा नारा है जो हमें एकता के महत्व के बारे में याद दिलाता है। यह हमें बताता है कि हमें एक साथ काम करने और एक मजबूत राष्ट्र बनाने के लिए एकजुट रहने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें – लाल बहादुर शास्त्री पर 10 लाइन

लाल बहादुर शास्त्री के अन्य महत्वपूर्ण नारे

लाल बहादुर शास्त्री के अन्य महत्वपूर्ण नारे इस प्रकार हैं:

  • यदि कोई भी व्यक्ति हमारे देश में अछूत कहा जाता है तो भारत का सिर शर्म से झुक जाएगा।
  • हम खुद के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व की शांति, विकास और कल्याण में विश्वास रखते हैं।
  • हमारी ताकत और मजबूती के लिए सबसे जरूरी काम है, लोगों में एकता स्थापित करना।
  • कानून का सम्मान किया जाना चाहिए ताकि हमारे लोकतंत्र की बुनियादी संरचना बरकरार रहे और हमारा लोकतंत्र भी मजबूत बने।
  • देश की तरक्की के लिए हमें आपस में लड़ने के बजाए गरीबी, बीमारी और अज्ञानता से लड़ना होगा।

लाल बहादुर शास्त्री के नारे का महत्व 

लाल बहादुर शास्त्री के नारे (Lal Bahadur Shastri Slogans in Hindi) उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद भारतीय जनता द्वारा उनके समर्थन में प्रस्तुत किए गए थे और उनके नेतृत्व में देश के विकास और सुरक्षा के प्रति जनसमर्थन का प्रतीक बने। ये नारे उनके योगदान और महत्वपूर्ण कार्यों को दर्शाते हैं।

यह भी पढ़ें – लाल बहादुर शास्त्री के विचार जिनका भारतीय समाज पर गहरा प्रभाव रहा

“जय जवान, जय किसान” नारे का महत्व

“जय जवान, जय किसान!” : यह नारा लाल बहादुर शास्त्री के प्रधानमंत्री बनने के बाद उनके द्वारा दिया गया था। इसका उद्घाटन शास्त्री जी ने 1965 में हुई भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान किया था, जब वह देश की सुरक्षा और किसानों के हकों की रक्षा के लिए आगे आए थे। यह नारा आज भी भारतीय समाज में प्रसिद्ध है और शास्त्री जी के नेतृत्व को स्मरणशीलता से याद करने का सिंबल बना हुआ है।

यह नारा देश की रक्षा करने वाले जवानों और देश की खाद्यान्न आपूर्ति के लिए काम करने वाले किसानों के लिए सम्मान व्यक्त करता है। “जय जवान” शब्द देश की रक्षा करने वाले जवानों के लिए सम्मान व्यक्त करता है। जवान हमारे देश की रक्षा के लिए अपना जीवन बलिदान करने को तैयार रहते हैं। वे देश की सुरक्षा के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। “जय किसान” शब्द देश की खाद्यान्न आपूर्ति के लिए काम करने वाले किसानों के लिए सम्मान व्यक्त करता है। किसान हमारे देश की खाद्यान्न आपूर्ति के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे कड़ी मेहनत करके हमारे देश को खाद्यान्न प्रदान करते हैं।

“जय जवान, जय किसान” नारा हमें याद दिलाता है कि हम अपने देश की रक्षा करने वाले जवानों और देश की खाद्यान्न आपूर्ति के लिए काम करने वाले किसानों का सम्मान करें। हमें इन लोगों के योगदान के लिए आभारी होना चाहिए।

यह भी पढ़ें – लाल बहादुर शास्त्री को किसने मारा?

FAQs

लाल बहादुर शास्त्री क्यों प्रसिद्ध थे?

वह भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे।

शास्त्री जी के प्रमुख नारा क्या था?

शास्त्री जी के प्रमुख नारा जय जवान जय किसान था।

लाल बहादुर शास्त्री का पहला नाम क्या था?

लाल बहादुर शास्त्री का पहला नाम लाल बहादुर वर्मा था।

आशा है कि इस ब्लाॅग (Lal Bahadur Shastri Slogans in Hindi) में आपको लाल बहादुर शास्त्री के नारों से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*