Delhi University: छात्रों के लिए बड़ी खबर, अब अपने सेमेस्टर कोर्सेज का 40% हिस्सा ले सकेंगे ऑनलाइन

1 minute read
DU semster courses 40 percent online le sakenge students

23 नवंबर 2023 दिल्ली विश्वविद्यालय में हुई अकादमिक काउंसिल (AC) की बैठक में यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) के ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफार्म को एजेंडा आइटम के रूप में सूचीबद्ध किया है। ऐसा होने से दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्र अब सेमेस्टर कोर्सेज का 40% हिस्सा ऑनलाइन लेने में योग्य हो सकते हैं।

2019 में, AC ने UGC (SWAYAM के माध्यम से ऑनलाइन टीचिंग कोर्सेज के लिए क्रेडिट फ्रेमवर्क) एक्ट, 2016 को अपनाने पर विचार किया और स्वीकार किया, था और डीयू की एग्जीक्यूटिव काउंसिल को इसकी मंजूरी की सिफारिश की, जिसने इसे स्वीकार कर लिया।

2016 के नियमों में कहा गया है कि संस्थान SWAYAM प्लेटफॉर्म पर प्रदान किए गए ऑनलाइन टीचिंग कोर्सेज के माध्यम से एक सेमेस्टर में पेश किए जाने वाले कुल कोर्सेज में से केवल 20% तक की अनुमति दे सकता है।

अलग-अलग एक्ट में यह कहा गया

AC एजेंडा दस्तावेज़ में बताया गया है कि डीयू को UGC सचिव से 11 अगस्त, 2023 को एक पत्र मिला था जिसमें जुलाई 2023 सेमेस्टर के लिए SWAYAM पर पेश किए गए ऑनलाइन कोर्सेज की एक सूची थी। हालाँकि, UGC (SWAYAM के माध्यम से ऑनलाइन टीचिंग कोर्सेज के लिए क्रेडिट फ्रेमवर्क) एक्ट, 2021 में कहा गया है कि उच्च शिक्षण संस्थान “SWAYAM के माध्यम से ऑनलाइन क्रेडिट कोर्सेज के माध्यम से एक सेमेस्टर में किसी विशेष प्रोग्राम में पेश किए जा रहे कुल कोर्सेज में से केवल 40% तक की अनुमति दे सकते हैं।

यूजीसी ने उच्च शिक्षण संस्थानों से क्रेडिट ट्रांसफर और मौजूदा प्रोग्राम्स के साथ इंटीग्रेशन के लिए एक फ्रेमवर्क तैयार करने को भी कहा। इस प्रक्रिया में, डीयू का कॉमर्स डिपार्टमेंट सेमेस्टर के लिए SWAYAM ऑनलाइन कोर्सेज लागू करने वाला पहला डिपार्टमेंट हो सकता है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के बारे में

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसे दिल्ली यूनिवर्सिटी (युनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली) के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी है, जो भारत के दिल्ली शहर में स्थित है। यह 1922 में स्थापित किया गया था और यह भारत में सबसे बड़े और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है। दिल्ली विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट कोर्सेज प्रदान करता है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*