DU Admission: UG कोर्सेज के लास्ट राउंड में एडमिशन लेने के लिए आज से 20 अक्टूबर तक का है समय

1 minute read
DU Admission ug courses ke last round admission aaj se 20 october tak hain shuru

दिल्ली विश्वविद्यालय ने घोषणा की कि चयनित कॉलेजों और प्रोग्राम्स के लिए UG का लास्ट राउंड आज यानी 11 अक्टूबर से शुरू होगा। 20 अक्टूबर, 2023 तक चलने वाला यह “मॉप-अप” राउंड, 4 अक्टूबर के एक ऑफिशियल लेटर में उल्लिखित विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की सिफारिशों के जवाब में आया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा 10 अक्टूबर को जारी एक बयान के अनुसार, यह एडिशनल एडमिशन राउंड UGC द्वारा दिए गए सुझावों और कैंडिडेट्स और कॉलेजों दोनों के अनुरोधों की प्रतिक्रिया है।

इस प्रकार विश्वविद्यालय ने विशेष रूप से पूर्व-चिह्नित कॉलेजों और प्रोग्राम्स में छात्रों को एडमिशन देने के लिए इस मॉप-अप राउंड की मेजबानी करने का विकल्प चुना है।

मॉप-अप राउंड एडमिशन की लिस्ट DU की ऑफिशियल साइट पर है उपलब्ध

मॉप-अप राउंड एडमिशन में भाग लेने वाले कॉलेजों और प्रोग्राम्स की लिस्ट दिल्ली विश्वविद्यालय की ऑफिशियल एडमिशन वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। एडमिशन के लिए आवेदन करने के लिए, इच्छुक कैंडिडेट्स को संबंधित कॉलेज की वेबसाइट पर पोस्ट की गई लिस्ट और प्रक्रियाओं का पालन करना चाहिए।

यह ध्यान रखना आवश्यक है कि प्रवेश के इस लास्ट राउंड के लिए आवेदन विंडो 20 अक्टूबर 2023 तक खुली रहेगी। DU ने स्पष्ट किया है कि इस दौर के दौरान एडिशनल सीटों पर कोई एडमिशन नहीं दिया जाएगा।

खाली सीटें भरने के लिए कॉलेज ले सकते हैं CUET के स्कोर की मदद

इस राउंड में भाग लेने वाले कॉलेज खाली सीटों को भरने के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) 2023 के स्कोर पर विचार कर सकते हैं, जो प्रोग्राम-स्पेसिफिक योग्यता के अनुसार सामान्यीकृत हैं। इसके अतिरिक्त, कॉलेज योग्यता परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर शेष खाली पदों को आवंटित करने का विकल्प चुन सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय का यह कदम इच्छुक छात्रों को इस मॉप-अप राउंड में भाग लेने वाले कॉलेजों और प्रोग्राम्स में एडमिशन सुरक्षित करने का आखिरी मौका प्रदान करता है। आवेदकों को विस्तृत जानकारी और प्रवेश प्रक्रियाओं के लिए ऑफिशियल डीयू वेबसाइट और व्यक्तिगत कॉलेज वेबसाइटों की जांच करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के बारे में

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसे दिल्ली यूनिवर्सिटी (युनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली) के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी है, जो भारत के दिल्ली शहर में स्थित है। यह 1922 में स्थापित किया गया था और यह भारत में सबसे बड़े और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है। दिल्ली विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट कोर्सेज प्रदान करता है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*