DU Admissions 2023: पहले राउंड के UG एडमिशंस के लिए भरी गईं 87% सीटें, जानिए कौनसे कॉलेज को मिले सबसे ज्यादा आवेदन?

1 minute read
DU Admissions 2023

दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन के पहले राउंड में UG प्रोग्राम्स के लिए 87% से अधिक सीटें भरी जा चुकी हैं। सबसे ज्यादा आवेदन हंसराज कॉलेज, रामजस कॉलेज और दयाल सिंह कॉलेज के लिए मिले हैं।

एक ऑफिशियल डेटा से पता चला कि इस साल बीकॉम (ऑनर्स), बीकॉम, बीए (ऑनर्स) पोलिटिकल साइंस, बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स और बीए (ऑनर्स) अंग्रेजी शीर्ष पांच सबसे पसंदीदा कोर्स हैं। 7 अगस्त 2023 की शाम 6 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार, एडमिशन के पहले राउंड में दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के कॉलेजों में UG कोर्सेज में कुल 85,853 कैंडिडेट्स को सीटें एलॉट की गईं। डीयू के सभी कॉलेजों में कुल 71,000 UG सीटें हैं।

2022 में UG एडमिशन के दूसरे राउंड के अंत में ही 61,500 सीटें भर गईं थी। वहीं इस वर्ष प्रवेश के पहले दौर के बाद, अब तक 62,008 कैंडिडेट्स, जिनमें से 53 प्रतिशत महिलाएं हैं, ने फीस का भुगतान किया है।

12,733 छात्रों ने अपना एडमिशन वापस लेने का ऑप्शन चुना है वहीँ 40,701 चात्रिओं ने अपग्रेड का विकल्प चुना है। UG प्रोग्राम्स के लिए सीटें कॉमन सीट एलॉटमेंट सिस्टम (CSAS)-UG-2023 के तहत एलॉट की जा रही हैं।

राउंड 1 सीट एलॉटमेंट के बाद डीयू में खाली सीटें

DU की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक नॉर्थ कैंपस के कॉलेजों में अब केवल कुछ सीटें खाली हैं। किरोरीमल कॉलेज में, सभी कॉमर्स और आर्ट्स प्रोग्राम्स में एक या दो सीटें खाली हैं, जबकि अन्य केटेगरी में सीटें भरी हुई हैं। बीएससी (ऑनर्स) मैथ्स और बीएससी (ऑनर्स) बॉटनी में कई सीटें खाली हैं। इसी तरह मिरांडा हाउस में ज्यादातर सीटें पहले राउंड में ही भर गईं।

टॉप-5 सबसे पसंदीदा कॉलेज

मौजूदा आंकड़ों के अनुसार दयाल सिंह कॉलेज, हंसराज कॉलेज, गार्गी कॉलेज, रामजस कॉलेज और किरोरिमल कॉलेज में सबसे आवेदन आए हैं। ज्यादातर खाली सीट्स ऑफ-कैंपस और साउथ कैंपस के कुछ कॉलेजों में संस्कृत और रसायन विज्ञान, भौतिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स सहित साइंस कोर्सेज में उपलब्ध हैं। दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज में, BSc बॉटनी ऑनर्स के लिए 14 सीटें, 31 सीटें खाली हैं। कंप्यूटर साइंस के लिए, इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए 32, मैथ्स के लिए 27 और फिजिक्स के लिए 33। इसके साथ-साथ, बीएससी (ऑनर्स) जूलॉजी और लाइफ साइंसेज में क्रमशः 17 और 12 खुली सीटें हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*