CMOS Full Form in Hindi: जानें सीएमओएस की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
CMOS Full Form in Hindi

CMOS की फुल फॉर्म ‘संपूरक धातु-आक्साइड-अर्धचालक’ (Complementary metal-oxide-semiconductor -CMOS) होती है। बता दें कि सीएमओएस एक सेमीकंडक्टर टेक्नोलॉजी है जिसका उपयोग आज के अधिकांश इंटरग्रटेड सर्किट्स (ICs) में किया जाता है। इन्हें चिप्स या माइक्रोचिप्स के रूप में भी जाना जाता है। सीएमओएस टेक्नोलॉजी का प्रयोग माइक्रोप्रोसेसर्स, माइक्रोकंट्रोलर्स, स्टेटिक रैम तथा अन्य डिजिटल सर्किट्स में किया जाता है। CMOS Full Form in Hindi के बारे में अधिक जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।   

CMOS Full Form in Hindi‘संपूरक धातु-आक्साइड-अर्धचालक’ (Complementary metal-oxide-semiconductor)

सीएमओएस के बारे में 

संपूरक धातु-आक्साइड-अर्धचालक (CMOS) प्रोसेसर, रैम और डिजिटल लॉजिक सर्किट्स बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया का नाम है। यह बैटरी से चलने वाली एक चिप है जो हार्ड ड्राइव में डेटा को संग्रिहत करती है। वहीं एक माइक्रो कंप्यूटर और एक माइक्रोकंट्रोलर में सीएमओएस चिप द्वारा सामान्यतौर पर दो फंक्शन प्रदान किए जाते हैं: रियल-टाइम क्लॉक और सीएमओएस मेमोरी।    

कंप्यूटर में, संपूरक धातु-आक्साइड-अर्धचालक का उपयोग मेनबोर्ड के BIOS पैरामीटर को स्टोर करने के लिए किया जाता है। इसलिए भले ही डिवाइस लंबे समय तक बिजली की आपूर्ति से डिस्कनेक्ट हो या बिजली की आपूर्ति अप्रत्याशित रूप से बाधित हो, सीएमओएस मेमोरी यह सुनिश्चित करती है कि कंप्यूटर और उसके हार्डवेयर के कॉन्फ़िगरेशन के लिए विशेष रूप से आवश्यक डेटा सुरक्षित रहे।

संबंधित लेख 

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
HTTP फुल फॉर्मCCTV फुल फॉर्म
APL फुल फॉर्मNTPC फुल फॉर्म
AICTE फुल फॉर्मSBI फुल फॉर्म
IELTS फुल फॉर्मPCB फुल फॉर्म 
GIS फुल फॉर्म ASI फुल फॉर्म 

आशा है कि आपको CMOS Full Form in Hindi से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*