AES Full Form: एईएस का फुल फॉर्म क्या होता है ?

1 minute read
AES Full Form in Hindi

AES Full Form in Hindi : AES का फुल फॉर्म एडवांस्ड एन्क्रिप्शन स्टैंडर्ड (Advanced Encryption Standard) है। AES का टर्म कंप्यूटिंग डोमेन से लेकर साइंस और हेल्थ डोमेन में भी उपयोग किया जाता है। इन डोमेन में AES की अलग-अलग व्याख्याएँ होती हैं। आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए AES Full Form in Hindi और इसके अतिरिक्त अन्य जानकारी यहां दी गई हैं।

AES Full Form in Hindi – एईएस का फुल फॉर्म 

AES Full Form in Hindiएडवांस्ड एन्क्रिप्शन स्टैंडर्ड (Advanced Encryption Standard)  

AES कम्प्यूटिंग के डोमेन में 

कम्प्यूटिंग के इस डोमेन में AES का फुल फॉर्म एडवांस्ड एन्क्रिप्शन स्टैंडर्ड है। यह एक प्रकार सिमेट्रिकल एन्क्रिप्शन एल्गोरिथ्म है। इस सिमेट्रिकल एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम का मुख्य रूप से उपयोग सेंसिटिव डेटा को सिक्योर करने में किया जाता है। यह एक प्रकार की हाई लेवल सिक्योरिटी प्रदान करता है और इसका उपयोग सिक्योर कम्युनिकेशन, डेटा एन्क्रिप्शन और डिजिटल सिग्नेचर जैसे विभिन्न उपयोगों में किया जाता है। AES के साथ में एक वैलिड डिक्रिप्शन की होती है। इसके बिना आपके डेटा को समझना लगभग असंभव हो जाता है।

AES के कई फायदे और नुकसान होते हैं। AES में बहुत मजबूत और सुरक्षित एल्गोरिदम होता है लेकिन इसके लिए इसे कई तरह की प्रोसेसिंग से होकर गुजरना पड़ता है। AES यूजर फ्रेंडली तो होता है लेकिन इसे सॉफ्टवेयर पर डिप्लॉय करने में बहुत मुश्किल आती है। 

AES का कहां पर उपयोग किया जाता है?

AES का सबसे पहले उपयोग नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडर्ड्स एंड टेक्नोलॉजी के द्वारा वर्ष 1997 किया गया था। वर्ष 2003 में AES को सरकारी जानकारी और वर्गीकृत जानकारी को सुरक्षा प्रदान करने के लिए डिफ़ॉल्ट एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम बना दिया गया था। यह मुख्य रूप से गुप्त जानकारी और राष्ट्रीय सुरक्षा प्रणालियों की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा उपयोग किया गया। एईएस को अंतर्राष्ट्रीय संगठन के स्टैंडर्डडाइजेशन के आईएसओ/आईईसी 18033-3 स्टैंडर्ड्स में भी शामिल किया गया है, जो डेटा गोपनीयता को बढ़ाने के लिए ब्लॉक सिफर स्पेसिफाई करता है।

वर्तमान समय में AES को गवर्नमेंट और कमर्शियल दोनों प्रकार के कार्यों में एन्क्रिप्शन के लिए सबसे लोकप्रिय सिमेट्रिकल की क्रिप्टोग्राफ़ी एल्गोरिदम में से एक है। 

AES के अन्य फुल फॉर्म 

AES के अन्य फुल फॉर्म यहां दिए गए हैं:

AES Full Form in Healthएक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम Acute Encephalitis Syndrome
AES Full Form in Surface Analysis, Material Science ओगर इलेक्ट्रॉन स्पेक्ट्रोस्कॉपी Auger Electron Spectroscopy
AES Full Form in Logistics, Tradeऑटोमेटेड एक्सपोर्ट सिस्टमAutomated Export System
AES Full Form in Renewable Energy अल्टरनेटिव एनर्जी सिस्टम्स Alternative Energy Systems
AES Full Form in Utility Service एप्लाइड एनर्जी सर्विस Applied Energy Service

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म

आशा है कि आपको AES Full Form in Hindi से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*