ADM Full Form : एडीएम का फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
ADM Full Form in Hindi

ADM का फुल फॉर्म एडिशनल डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट है। ADM राज्य सरकार की प्रशासनिक सेवा में एक उच्च पदस्थ अधिकारी होता है। वे राजस्व, भूमि अभिलेख, कानून प्रवर्तन, आपदा प्रबंधन और लोक कल्याण जैसे विभिन्न विभागों और कार्यों के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होते हैं। एडीएम अक्सर जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) द्वारा सौंपे गए कार्यों को संभालते हैं, खासकर जब काम का बोझ बहुत अधिक हो या जब विशिष्ट विशेषज्ञता की आवश्यकता हो। आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए ADM Full Form in Hindi और इसके अतिरिक्त अन्य जानकारी यहां दी गई हैं। 

ADM Full Form in Hindi – एडीएम का फुल फॉर्म 

ADM Full Form in Hindiएडिशन डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट ( Additional District Magistrate)

ADM कैसे बनें?

भारत में ADM अर्थात एडिशनल डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट बनने के लिए, किसी व्यक्ति को एक विशिष्ट करियर पथ को फॉलो करना चाहिए और सरकार की पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए। यहाँ सामान्य चरण दिए गए हैं –

  • बैचलर की डिग्री प्राप्त करें: आपके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी क्षेत्र में बैचलर की डिग्री होनी चाहिए।
  • सिविल सेवा परीक्षा (CSE) के लिए अर्हता प्राप्त करें: ADM बनने के लिए, आपको सिविल सेवा परीक्षा (CSE) पास करनी होगी, जो संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा बहुत प्रतिस्पर्धी है और हर साल होती है। इसके तीन चरण हैं: प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और व्यक्तित्व परीक्षण (साक्षात्कार)। CSE का उपयोग अन्य शीर्ष सरकारी नौकरियों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए भी किया जाता है।
  • भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) चुनें: सिविल सेवा परीक्षा देते समय, उम्मीदवारों को अपनी पसंदीदा सेवा के रूप में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) चुननी चाहिए। IAS भारत में शीर्ष प्रशासनिक सेवा है और ADM बनने का मार्ग प्रदान करती है।
  • मेरिट लिस्ट में स्थान प्राप्त करें: यूपीएससी मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के बाद, एक अंतिम मेरिट सूची तैयार की जाती है। उच्च रैंक वाले उम्मीदवारों को आईएएस सहित विभिन्न सरकारी सेवाओं में रखा जाता है।
  • प्रशिक्षण प्राप्त करें: चयनित होने के बाद, उम्मीदवार मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी या अन्य निर्दिष्ट अकादमियों में प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं।
  • सब-डिवीजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) के रूप में शुरुआत करें: प्रशिक्षण के बाद, उम्मीदवारों को एक जिले में सब-डिवीजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) के रूप में नियुक्त किया जाता है। समय के साथ, अच्छे प्रदर्शन और पदोन्नति के साथ, उन्हें एडीएम के पद पर पदोन्नत किया जा सकता है।

ADM की भूमिका

भारत में एक एडीएम की भूमिका निम्न प्रकार से होती हैं:

  • प्रशासनिक मामलों को संभालने में जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) की सहायता करना, जिला प्रशासन के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करना।
  • अपराध और अशांति की घटनाओं को रोकने और प्रबंधित करने के लिए पुलिस और अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ समन्वय करके जिले के भीतर कानून और व्यवस्था बनाए रखना।
  • सरकारी नीतियों और कार्यक्रमों को प्रभावी ढंग से लागू करना, यह सुनिश्चित करना कि वे इच्छित लाभार्थियों तक पहुँचें और उनके वांछित परिणाम प्राप्त करें।
  • राजस्व प्रशासन और भूमि अभिलेखों का प्रबंधन करना, जिसमें करों के संग्रह की देखरेख करना, भूमि अभिलेखों को बनाए रखना और भूमि विवादों को सुलझाना शामिल है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न सरकारी विभागों और एजेंसियों के साथ समन्वय करना कि सभी सरकारी कार्य कुशलतापूर्वक और सहयोगात्मक रूप से किए जाते हैं।
  • स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और सामाजिक कल्याण कार्यक्रमों जैसी सरकारी सेवाओं के वितरण की निगरानी करके लोक कल्याण गतिविधियों और सेवाओं को संभालना।
  • प्रशासनिक दक्षता बनाए रखने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करके, विवादों में मध्यस्थता करके और निर्णय लेकर प्रशासनिक मुद्दों और विवादों को सुलझाना।
  • आपदा प्रबंधन और आपातकालीन प्रतिक्रिया की देखरेख करना, जिसमें प्राकृतिक आपदाओं या आपात स्थितियों के लिए योजना बनाना और उनका प्रबंधन करना शामिल है, ताकि नुकसान को कम किया जा सके और सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।
  • विभिन्न सरकारी कार्यालयों, सुविधाओं और सेवाओं का निरीक्षण करना, स्टैंडर्ड्स को बनाए रखने और सेवा वितरण में सुधार करने के लिए आवश्यकतानुसार उचित कार्रवाई करना।
  • जनता की शिकायतों को सुनकर और उनकी चिंताओं को दूर करने के लिए कदम उठाकर, जिले के भीतर प्रभावी शासन और सार्वजनिक संतुष्टि सुनिश्चित करके सार्वजनिक शिकायतों का निपटारा करना।

ADM के अन्य फुल फॉर्म 

ADM के अन्य फुल फॉर्म यहां दिए गए हैं:

ADM Full Form in Information Technology, Data Scienएडवांस्ड डेटा मैनेजमेंट Advanced Data Management 
ADM Full Form in Computer Science, Networkingएसिंक्रोनस डेटा मूवर Asynchronous Data Mover
ADM Full Form in Militaryएयर एंड मिसाइल डिफेंसरAir and Missile Defence 
ADM Full Form in Agriculture एग्रीकल्चर डेवलपमेंट एंड मार्केटिंगAgriculture Development and Marketing 
ADM Full Form in AI, Automatioऑटोमैटिक डिसीजन मेकिंग Automatic Decision Making 

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म

आशा है कि आपको ADM Full Form in Hindi से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*