11 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
11 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है (1)

क्या आप जानते हैं, कि 11 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 11 मई को मनाए जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 11 मई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

11 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 11 मई को विश्व प्रवासी पक्षी दिवस और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है जिसमे विश्व प्रवासी पक्षी दिवस का उद्देश्य प्रवासी पक्षियों और उनके आवासों की रक्षा करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालना है।

इसके साथ ही इसी दिन राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस भी मनाया जाता है जो की भारत में 11 मई 1998 में हुई परमाणु परीक्षण की सफलता को याद करने के लिए मनाया जाता है। 

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस के बारे में 

विश्व प्रवासी पक्षी दिवस हर साल मई के दूसरे शनिवार और अक्टूबर के दूसरे शनिवार को मनाया जाता है। यह दिवस लोगों को प्रवासी पक्षियों के प्रति होने वाले संकटों जैसे आवास की हानि, जलवायु परिवर्तन एवं शिकारियों द्वारा शिकारी बनाए जाने के प्रति जागरूक बनाता है।

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के बारे में 

भारत में 11 मई 1998 में हुई परमाणु परीक्षण की सफलता को याद करने के लिए हर साल देशभर में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है। यह दिन भारत की तकनीकी उपलब्धियों को मनाने और देश में साइंस और टेक्नोलॉजी की एक्सीलेंस को बढ़ावा देने के समर्पित है। 1998 में हुए भारत के सफल परमाणु परीक्षण ने देश को परमाणु शक्ति के रूप में स्थापित किया और देश की तकनीकी क्षमताओं का भी प्रदर्शन किया। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस देश के विकास और लोगों के कल्याण में साइंस और टेक्नोलॉजी के महत्व की याद दिलाता है। इसके अलावा यह दिवस उन वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के योगदान की सराहना करता है जिन्होंने भारत के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

संबंधित आर्टिकल

1 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?8 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
9 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?10 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 11 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*