Has Chandrayaan 3 Landed on Moon Successfully | क्या चंद्रयान 3 चंद्रमा पर सफलतापूर्वक उतर गया है?

1 minute read
Has Chandrayaan 3 Landed on Moon Successfully

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा 14 जुलाई को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किए गए चंद्रयान-3 (चंद्रमा मिशन) चांद की सतह पर 23 अगस्त की शाम को लैंडिंग कर सकता है। अभी तक चंद्रयान-3 की लैंडिंग चंद्रमा पर नहीं हुई है। 23 अगस्त की शाम 5:47 बजे चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के बाद ही इस मिशन को सफलतापूर्वक कहा जा सकता है। 

Has Chandrayaan 3 Landed on Moon Successfully

चंद्रयान-3 की सॉफ्ट-लैंडिंग सफल बनाने के लिए बीते मिशन की तुलना में कई तरह के बदलाव किए गए हैं। चंद्रयान-3 की लैंडिंग चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर 70 डिग्री अक्षांश पर होगा। इसरो ने कहा कि चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग एक यादगार क्षण है। यह गर्व और एकता की गहरी भावना पैदा करता है। 

Has Chandrayaan 3 Landed on Moon Successfully जानने के साथ यह समझना जरूरी है कि एक मिशन के पीछे कई लोग होते हैं। चंद्रयान-3 की लैंडिंग की जिम्मेदारी इस बार सीनियर साइंटिस्ट डॉ. रितु को सौंपी गई है और वह चंद्रयान-3 की मिशन डायरेक्टर हैं। अभियान के प्रोजेक्ट डायरेक्टर पी. वीरा मुथुवेल हैं। 

बता दें कि इस बार चंद्रयान-3 में ऑर्बिटर नहीं बल्कि एक प्रोपल्शन मॉड्यूल है, जो किसी संचार उपग्रह की तरह काम करेगा। विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एस मोहना कुमार LVM3-M4/चंद्रयान 3 के मिशन डायरेक्टर हैं। 

लैंडिंग के दौरान यह रहेगा प्रोसेस

चंद्रयान-3 की लैंडिंग के दौरान, चंद्रमा के इलाके की जांच की जाएगी और लैंडिंग की पुष्टि की जाएगी। बेहतर तकनीक की बदौलत इस कदम में कम समय लगेगा लेकिन यह उतना ही प्रभावी होगा। इसके बाद विक्रम लैंडर फाइन ब्रेकिंग चरण में प्रवेश करेगा। कैमरे तस्वीरें लेना शुरू कर देंगे, सेंसर डेटा इकट्ठा करेंगे और ऑनबोर्ड कंप्यूटर सब कुछ प्रोसेस करना शुरू कर देगा।

चंद्रयान-3 की रफ्तार क्या है?

चंद्रयान-3 (Chandrayaan-3) एक लैंडर, एक रोवर और एक प्रोपल्शन मॉड्यूल से लैस है। इसकी शुरुआती रफ्तार 1,627 प्रति किलोमीटर घंटा होगी और लॉन्चिंग के 108 सेकंड बाद 45 किलोमीटर की ऊंचाई पर इसका लिक्विड इंजन स्टार्ट होगा। रॉकेट की रफ्तार 6,437 किलोमीटर प्रति घंटा हो जाएगी।

सम्बंधित आर्टिकल

चंद्रयान 3 किस जगह व राज्य से लांच हुआ है?चंद्रयान-3 की प्रति सेकंड स्पीड क्या है?
चंद्रयान-3 चाँद पर कब पहुंचेंगे?चंद्रयान-3 मिशन के डायरेक्टर कौन हैं?
चंद्रयान-3 की लैंडिंग डेट क्या है?चंद्रयान-3 क्या है?
चंद्रयान-3 का नाम क्या है?चंद्रयान-3 सफल है या नहीं?
चंद्रयान-3 की टीम में कौन हैं?चंद्रयान-3 में कितने लोग जायेंगें?
चंद्रयान-1 कब लॉन्च हुआ था?चंद्रयान-3 कितनी दूरी तय करेगा?
चंद्रयान-3 कहाँ से लॉन्च किया गया?चंद्रयान-3 क्यों लॉन्च किया गया?
ISRO Full Form in Hindi : इसरो का पूरा नाम क्या है?जानिए ISRO साइंटिस्ट कौन होते हैं और ISRO साइंटिस्ट कैसे बनें?
Gaganyaan Mission in Hindi | गगनयान मिशन क्या है और यह कब लाॅन्च होगा?Chandrayaan-3 | चंद्रयान-3 को पहुँचने में क्यों लगेंगे इतने दिन?
ISRO ने जारी किया लैंडर का नया वीडियो, 23 को आई बाधा तो 27 अगस्त को उतर सकता है चांद पर चंद्रयान-3Chandrayaan 3 Soft Landing Time : 23 अगस्त को इतने समय चांद पर उतरने को तैयार चंद्रयान-3, जानें क्या है इसरो की ताजा अपडेट

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको Has Chandrayaan 3 Landed on Moon Successfully की पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*