1 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
1 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 1 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 1 जनवरी को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 1 जनवरी को कौनसा दिवस मनाते हैं?

1 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

कुछ ही दिनों में नए साल का आगाज होने वाला है। अधिकतर लोग नए साल को खास बनाने की तैयारी में जुट गए हैं। वहीं इस खास दिन के साथ हर साल विश्व पारिवारिक दिवस भी मनाया जाता है। इसे विश्व शांती दिवस के नाम से भी जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देशय है लोगों में वैश्विक एकता और सद्भाव के विचारों को बढ़ावा देना। जैसा कि हम जानते हैं कि विश्व में शांति की स्थापना करने के लिए एक सुखी परिवार का निर्माण करना सबसे महत्वपूर्ण है। इसके माध्यम से विश्व में बढ़ती हिंसा को भी कम किया जा सकता है। ऐसे में आईये जानते हैं आखिर क्या है विश्व पारिवारिक दिवस का इतिहास।

यह भी पढ़ें : 31 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

विश्व पारिवारिक दिवस का इतिहास

साल 1997 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1 जनवरी को वैश्विक परिवार दिवस मनाने की घोषणा की थी। इस दिन को मनाने का विचार बच्चों की एक पुस्तक वन डे इन पीस – 1 जनवरी 2000 से आया था। इसके बाद दुनिया भर में इस दिन को बढ़ावा देने के लिए लिंडा ग्रोवर जो कि एक शांति कार्यकर्ता है, ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके बाद 2001 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिवस को एक वार्षिक कार्यक्रम के रूप में स्थापित कर दिया और तब से हर साल 1 जनवरी को वैश्विक परिवार दिवस मनाया जाता है।

संबंधित आर्टिकल

12 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?13 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
14 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?15 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
16 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है? 17 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
18 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?19 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है
20 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है21 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
22 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?23 दिसंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 1 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*