Kailash Parvat Facts in Hindi : जानिए कैलाश पर्वत से जुड़े रोचक तथ्य जो आपको हैरान कर देंगे 

1 minute read
Kailash Parvat Facts in Hindi

महादेव का आवास और ब्रह्मपुत्र, सिंधु, सुतलेज, और कर्णाली नदियों का स्रोत, माउंट कैलाश वह पवित्र स्थल है जिसे दुनिया के केंद्र और स्वर्ग की सीढ़ियों के रूप में संदर्भित किया जाता है। यह उच्चतम तर्क में पवित्र पर्वत दक्षिण-पश्चिमी तिब्बत के स्वागत में स्थित है, भारत के कुमाऊं क्षेत्र से सीमित है – वह स्थान जहां स्वर्ग पृथ्वी से मिलता है। शास्त्रों के अनुसार, यदि कोई इस पवित्र पर्वत के चारों ओर एक परिक्रमा करता है, तो उनका पाप मिट सकता है। हिन्दू, जैन, तिब्बती बौद्ध और बोन धर्म के लोग कैलाश पर्वत की दिव्यता में मजबूत विश्वास रखते हैं। हालांकि कैलाश पर्वत के पीक के चारों ओर घने चांदी के बादलों से आवरित होने के कई रहस्य हैं। इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें और जानें कैलाश पर्वत से जुड़े कुछ ऐसे Kailash Parvat Facts in Hindi जो आपको हैरान कर देंगे। 

स्टूडेंट्स के लिए Kailash Parvat Facts in Hindi

कैलाश पर्वत के बारे में कुछ रोचक तथ्य:

  • कैलाश पर्वत समुद्र तल से 6,638 मीटर (21,778 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है।
  • कैलाश पर्वत एक पंचकोणीय पिरामिड के आकार का है, जो हिंदू धर्म में भगवान शिव के पांच रूपों का प्रतिनिधित्व करता है।
  • कैलाश पर्वत पर कोई जीव नहीं पाया जाता है, और यह एक शुष्क और बंजर क्षेत्र है।
  • कैलाश पर्वत के चारों ओर चार प्रमुख नदियाँ बहती हैं: सिंधु, सतलुज, ब्रह्मपुत्र और काली।
  • कैलाश पर्वत पर चढ़ना एक कठिन और खतरनाक कार्य है, और इसे तिब्बती बौद्ध धर्म में निषिद्ध माना जाता है।

यह भी पढ़ें – पर्वतारोही कैसे बनें?

आश्चर्यजनक Kailash Parvat Facts in Hindi

क्या आप जानते हैं कैलाश पर्वत 4 धर्मों के लिए पवित्र है: बौद्ध धर्म, हिंदू धर्म, जैन धर्म और बॉन। इसी तरह के रोचक तथ्य नीचे बताये जा रहे हैं –

कोई नहीं कर पाया कैलाश पर्वत की चढ़ाई

कैलाश पर्वत की ऊंचाई समुद्र तल से 6,656 मीटर है। यह तिब्बती क्षेत्रों का सबसे ऊँचा पर्वत नहीं है। हालाँकि, कोई भी कैलाश पर्वत शिखर पर नहीं चढ़ पाया है। प्राचीन किंवदंती में दावा किया गया था कि केवल बौद्ध भिक्षु मिलारेपा ने ही कैलाश पर्वत पर चढ़ाई की थी।

पर्वतारोहियों की रहस्यमयी मौत

कैलाश पर्वत की चोटी पर चढ़ने का इरादा रखने वाले वैज्ञानिकों के एक दल ने आखिरकार एक तिब्बती लामा की सलाह पर हार मान ली। चार पर्वतारोहियों की एक या दो साल के भीतर मृत्यु हो गई। ऐसा कहा जाता है कि कैलाश पर्वत पर चढ़ने से देवता नाराज हो जाएंगे।

कैलाश शिखर पिरामिड है

वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि माउंट कैलाश की चोटी वास्तव में एक मानव निर्मित वैक्यूम पिरामिड है। यह 100 से अधिक अन्य छोटे पिरामिडों से घिरा हुआ है। प्रारंभिक अनुमान के अनुसार, पिरामिड परिसर की सीधी ऊंचाई 100 से 1,800 मीटर के बीच है, जबकि मिस्र का पिरामिड केवल 146 मीटर है। यदि यह सच है, तो यह आज ज्ञात किसी भी पिरामिड से बड़ा होगा।

धरती का केंद्र माउंट कैलाश

माउंट कैलाश को माना जाता है कि यह एक्सिस मूंडी, ब्रह्मांड का धार्मिक अक्ष, विश्व का मध्य, विश्व स्तम्भ, विश्व का केंद्र, दुनिया का पेड़ है। यह वह स्थान है जहां स्वर्ग पृथ्वी से मिलता है। गूगल मैप्स इस तथ्य की वैधता का पुख्ता प्रमाण देता है।

भगवान शिव और ऋषभनाथ ने अपना ज्ञान कैलाश हिमालय पर संग्रहीत किया

महादेव ने कैलाश में आत्मज्ञान के ज्ञान को ऊर्जा के एक विशिष्ट रूप में संग्रहीत किया था। इसी तरह, बौद्धों का कहना है कि उनके तीन मुख्य बोधिसत्व: गुआनिन बोधिसत्व, वज्रसत्व बोधिसत्व, और मंजुश्री बोधिसत्व सभी माउंट कैलाश में रहते हैं, जबकि जैन कहते हैं कि उनके पहले पूर्वज ऋषभनाथ भी वहीं रहते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि वे वास्तव में वहां रहते हैं, बल्कि यह कि वे वहां आत्मज्ञान का ज्ञान और सत्य संग्रहीत करते हैं।

एशिया की चार नदियाँ कैलाश मानसरोवर से निकलती हैं

एशिया की चार प्रमुख नदियाँ हैं जो कैलाश मानसरोवर से निकलती हैं। कैलाश हिमालय और मानसरोवर झील सिंधु नदी, सतलुज नदी, ब्रह्मपुत्र नदी और करनाली नदी के स्रोत हैं, जो गंगा नदी की प्रमुख बाएं किनारे की सहायक नदी हैं।

यह भी पढ़ें : 

FAQs 

कैलाश पर्वत कहाँ स्थित है?

कैलाश पर्वत तिब्बत और चीन के सीमा क्षेत्र में स्थित है, हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के पास।

कैलाश पर्वत की ऊँचाई क्या है?

कैलाश पर्वत की ऊँचाई लगभग 6,638 मीटर (21,778 फीट) है।

कैलाश मानसरोवर क्या है?

कैलाश पर्वत के पास मानसरोवर नामक पवित्र झील है, जिसे हिन्दू धर्म में सर्वाधिक महत्वपूर्ण माना जाता है।

कैलाश पर्वत क्यों महत्वपूर्ण है?

कैलाश पर्वत कई धार्मिक समुदायों के लिए महत्वपूर्ण है, और यह धार्मिक पर्वतारोहण की एक प्रमुख स्थल है।

कैलाश मानसरोवर यात्रा कैसे की जाती है?

कैलाश मानसरोवर यात्रा को विशेष धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व है, और यह धार्मिक पर्वतारोहण की एक अद्वितीय यात्रा है। यह यात्रा सामान्यत: बीस-बातिस दिन की होती है और तिब्बत से शुरू होकर कैलाश पर्वत की परिक्रमा के बाद समाप्त होती है।

कैलाश पर्वत के चार प्रमुख नदियाँ कौन-कौन सी हैं?

कैलाश पर्वत से निकलने वाली चार प्रमुख नदियाँ हैं: ब्रह्मपुत्र, सिंधु, सुतलेज, और कर्णाली नदी.

कैलाश पर्वत की यात्रा के दौरान किन धार्मिक स्थलों की परिक्रमा की जाती है?

कैलाश पर्वत की यात्रा के दौरान, यात्री विभिन्न धार्मिक स्थलों की परिक्रमा करते हैं, जैसे की कैलाश पर्वत, मानसरोवर झील, और गौरीकुंड।

उम्मीद है आपको Kailash Parvat Facts in Hindi का हमारा ब्लॉग पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य फैक्ट्स से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*