Ambedkar Jayanti In Hindi: जानिए भीमराव अंबेडकर के बारे में

1 minute read
Ambedkar Jayanti In Hindi

अंबेडकर जयंती को अंबेडकर स्मरण दिवस के रूप में भी जाना जाता है। यह भारत में हर साल 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव रामजी अंबेडकर की जयंती के उपलक्ष्य में मनाई जाती है। यह दिन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह स्वतंत्र भारत के सबसे प्रभावशाली नेताओं में से एक को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है। अंबेडकर जयंती के इस अवसर के इतिहास और महत्व को समझना आवश्यक है। डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जयंती का बहुत महत्व है, जिन्होंने भारत के सामाजिक और राजनीतिक परिदृश्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने अपना जीवन हाशिए पर पड़े समुदायों, विशेष रूप से दलितों के अधिकारों और उत्थान की वकालत करने के लिए समर्पित कर दिया था। Ambedkar jayanti in Hindi के बारे में अधिक जानने के लिए इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें।

डॉ भीमराव अंबेडकर के बारे में

भीमराव रामजी अंबेडकर को भारतीय संविधान के जनक के रूप में भी जाना जाता है। वे भारतीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं। वे भारत में दलित समूहों के नेता थे और उन्होंने समानता और सामाजिक न्याय बनाने के लिए कड़ी मेहनत की, खासकर पिछड़ी जातियों के लिए। उनका जन्म 14 अप्रैल, 1891 को मध्य प्रदेश के महू में हुआ था, जिसे वर्तमान अंबेडकर नगर कहा जाता है। अपने पूरे जीवन में, उन्होंने भारत में अनुचित जाति व्यवस्था के खिलाफ लड़ाई लड़ी और दलितों और उत्पीड़ित समुदायों के अधिकारों के लिए एक प्रभावशाली वकील बन गए। उनकी सबसे उल्लेखनीय उपलब्धियों में से एक भारतीय संविधान के लिए समिति के अध्यक्ष के रूप में उनकी भूमिका थी। 

उन्होंने राष्ट्र के लिए इस महत्वपूर्ण दस्तावेज़ को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके अतिरिक्त उन्होंने हिंदू कोड बिल को आगे बढ़ाकर लैंगिक समानता को बढ़ावा देने और महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में काम किया। भारत हर साल 14 अप्रैल को उनके जन्मदिन को भीमराव अंबेडकर जयंती के रूप में मनाता है। ताकि देश के लिए उनके उल्लेखनीय योगदान का सम्मान किया जा सके। यह दिन हमें डॉ. अंबेडकर के अद्भुत योगदान की याद दिलाता है। इस दिन राष्ट्र सामाजिक न्याय, समानता और समाज के उत्पीड़ित वर्गों के सशक्तिकरण के लिए डॉ. अंबेडकर के अथक प्रयासों को याद किया जाता है। भारतीय संविधान को तैयार करने में उनकी भूमिका सहित उनके योगदान को पूरे देश सम्मानित किया जाता है।

भीमराव अंबेडकर जयंती समारोह का इतिहास

डॉ. भीमराव रामजी अंबेडकर के जन्मदिन का उत्सव समय के साथ छोटे समुदाय-आधारित आयोजनों से शुरू होकर राष्ट्रीय दिवस बन गया है। 1928 में पहला उत्सव डॉ. अंबेडकर के जन्मदिन का पहला सार्वजनिक उत्सव 14 अप्रैल, 1928 को पुणे में सामाजिक कार्यकर्ता जनार्दन सदाशिव रानापिसे द्वारा आयोजित किया गया था। यह परंपरा की शुरुआत थी, जिसे अंबेडकर के मानने वालों ने जारी रखा। 20वीं सदी के मध्य में जैसे-जैसे डॉ. अंबेडकर का प्रभाव बढ़ता गया, उनके जन्मदिन समारोहों को अधिक मान्यता मिलती गई। इस अवधि के दौरान इसे अभी तक राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम के रूप में नहीं मनाया गया था। वर्ष 1990 में डॉ. अंबेडकर को मरणोपरांत भारत रत्न अर्थात भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया था। 1990-91 की अवधि को “सामाजिक न्याय का वर्ष” घोषित किया गया। इन घटनाओं ने अंबेडकर स्मरण दिवस को व्यापक मान्यता दी, कई राज्यों ने अनौपचारिक रूप से इसे अवकाश के रूप में मनाया। इसके बाद 2020 के दशक में केंद्र सरकार की मान्यता मिली।

बाबासाहेब अंबेडकर जयंती को मनाने का महत्व

Ambedkar Jayanti In Hindi को मनाने का महत्व निम्न प्रकार से हैं:

  • सभी समुदायों के बीच सद्भाव के अंबेडकर के दृष्टिकोण को बढ़ावा देने से राष्ट्रीय एकता और एकीकरण को बढ़ावा मिलता है। 
  • समारोह के दौरान विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों द्वारा शुरू की गई सामाजिक पहल और सामुदायिक विकास परियोजनाएँ हाशिए पर पड़े समुदायों के उत्थान में योगदान देती हैं। 
  • ये उत्सव व्यक्तियों और समुदायों को सामाजिक सुधार में सक्रिय रूप से शामिल होने, उत्पीड़ित और वंचित आबादी के अधिकारों और सम्मान की वकालत करने के लिए प्रेरणा देते हैं। 
  • ये समारोह समानता और मानवाधिकारों को बढ़ावा देने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को फिर से जीवित करता है। ये भारत के संविधान में उल्लिखित सिद्धांतों के प्रति भारत के समर्पण की पुष्टि करते हैं। 
  • इन स्मरण उत्सव के दौरान शिक्षा पर अधिक जोर देने से शिक्षा तक पहुँच बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयासों को बढ़ावा मिल सकता है, खासकर हाशिए पर पड़े समुदायों के लिए।

अंबेडकर जयंती कैसे मनाते हैं?

भारतीय समाज में भीमराव अंबेडकर के योगदान का सम्मान करने के लिए अंबेडकर जयंती को विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है। डॉ. अंबेडकर के जीवन, शिक्षाओं और सामाजिक न्याय और समानता में उनके योगदान के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए स्कूलों, कॉलेजों और समुदायों में सेमिनार आयोजित करें। डॉ. अंबेडकर के काम और सामाजिक न्याय के लिए चल रहे संघर्ष के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए रैलियाँ, मार्च या सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित करें। पिछड़े समुदायों के प्रति करुणा और सेवा के डॉ. अंबेडकर के आदर्शों पर आश्रय स्थलों में स्वयंसेवा करना। भोजन अभियान आयोजित करना या सफाई अभियान में भाग लेना जैसी सामुदायिक सेवा गतिविधियों में शामिल हों। 

पेंटिंग, मूर्तिकला, कविता या संगीत जैसी कलात्मक अभिव्यक्तियाँ प्रदर्शित करें जो डॉ. अंबेडकर की समानता और सामाजिक सुधार की दृष्टि को दर्शाती हों। डॉ. अंबेडकर के लेखन और भाषणों का पता लगाने के लिए चर्चा समूहों का आयोजन करें, जातिगत भेदभाव, सामाजिक असमानता और मानवाधिकारों से संबंधित मुद्दों पर संवाद को बढ़ावा दें। डॉ. अंबेडकर के जीवन और उनके संघर्षों और उपलब्धियों के बारे में लोगों को शिक्षित और प्रेरित करने के लिए उनके काम के बारे में लोगों को जागरूक करें। सामुदायिक भोजन की व्यवस्था करें जहाँ विभिन्न पृष्ठभूमि के लोग भोजन करने और विविधता में एकता का जश्न मनाने के लिए एक साथ आ सकते हैं। अंबेडकर जयंती मनाना डॉ. अंबेडकर का सम्मान करने और समानता, न्याय और सामाजिक सुधार के आदर्शों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता जगाने का अवसर है।

अंबेडकर जयंती से जुड़े रोचक तथ्य 

Ambedkar Jayanti In Hindi से जुड़े रोचक तथ्य निम्न प्रकार से हैं-

  • डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर अपने परिवार में 14 बच्चों में सबसे छोटे थे।
  • उनका मूल उपनाम अंबावाडेकर था, लेकिन उनके स्कूल शिक्षक महादेव अंबेडकर ने स्कूल रिकॉर्ड में इसे बदलकर अंबेडकर कर दिया।
  • वे विदेशी विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पीएचडी करने वाले पहले भारतीय थे।
  • लंदन संग्रहालय में कार्ल मार्क्स के साथ उनकी प्रतिमा प्रदर्शित की गई है।
  • डॉ. अंबेडकर ने भारतीय तिरंगे में “अशोक चक्र” को शामिल करने का सुझाव दिया।
  • नोबेल पुरस्कार विजेता प्रो. अमर्त्य सेन डॉ. अंबेडकर को अपना आर्थिक गुरु मानते हैं।
  • उन्होंने 1950 के दशक में मध्य प्रदेश और बिहार के विभाजन का प्रस्ताव रखा, जिसके परिणामस्वरूप 2000 के बाद छत्तीसगढ़ और झारखंड का निर्माण हुआ।
  • डॉ. अंबेडकर का निजी पुस्तकालय, “राजगृह”, 50,000 से अधिक पुस्तकों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा निजी पुस्तकालय था।
  •  उनकी पुस्तक “वेटिंग फॉर ए वीजा” कोलंबिया विश्वविद्यालय में एक पाठ्यपुस्तक है, और उन्हें 2004 में शीर्ष 100 विद्वानों की सूची में पहला स्थान दिया गया था।
  • डॉ. अंबेडकर ने 64 विषयों में महारत हासिल की और 9 भाषाओं को जानते थे। उन्होंने 21 वर्षों तक सभी प्रमुख धर्मों का अध्ययन भी किया।
  • उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में 21 घंटे प्रतिदिन अध्ययन करते हुए 8 साल की पढ़ाई सिर्फ 2 साल और 3 महीने में पूरी की।
  • 850,000 समर्थकों के साथ उनका बौद्ध धर्म में धर्मांतरण ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण था।
  • महंत वीर चंद्रमणि ने उन्हें “इस युग का आधुनिक बुद्ध” कहा था।
  • डॉ. अंबेडकर लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से “डॉक्टर ऑल साइंस” नामक मूल्यवान डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त करने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं।
  • उनके नाम पर दुनिया भर में कई गीत और किताबें लिखी गई हैं।
  • गवर्नर लॉर्ड लिनलिथगो और महात्मा गांधी ने उनकी असाधारण बुद्धिमत्ता को स्वीकार किया।
  • वे जल अधिकारों के लिए दुनिया के पहले सत्याग्रही थे।
  • 1954 में विश्व बौद्ध परिषद में बौद्ध भिक्षुओं द्वारा उन्हें “बोधिसत्व” की उपाधि से सम्मानित किया गया था।
  • डॉ. अंबेडकर भगवान बुद्ध, संत कबीर और महात्मा फुले को अपना गुरु मानते थे।
  • उनकी प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमाओं में से एक है और उनकी जयंती विश्व स्तर पर मनाई जाती है।

भारत में अंबेडकर जयंती का समारोह

भारत में अंबेडकर जयंती के उत्सव के दौरान, देश भर में विभिन्न आधिकारिक और सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। यहाँ भीम दिवस समारोह के दौरान होने वाले कुछ सामान्य प्रकार के कार्यक्रमों का अवलोकन दिया गया है-

  • सरकार द्वारा संचालित समारोहों में अक्सर स्मारक सिक्के जारी करने और सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित करने जैसी गतिविधियाँ शामिल होती हैं।
  • लोग डॉ. अंबेडकर की प्रतिमाओं और स्मारकों पर उनकी स्मृति का सम्मान करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए एकत्रित होते हैं।
  • स्कूल और विश्वविद्यालय छात्रों को अंबेडकर के जीवन, विश्वासों और योगदानों के बारे में शिक्षित करने के लिए सेमिनार, व्याख्यान और चर्चाएँ आयोजित करते हैं।
  • अंबेडकर के जीवन और उपलब्धियों को उजागर करने वाली प्रदर्शनी पूरे देश में विभिन्न स्थानों पर लगाई जाती है।
  • उत्सव के एक हिस्से के रूप में सार्वजनिक जुलूस और रैलियाँ आयोजित की जाती हैं, जहाँ लोग अंबेडकर को याद करके एक साथ मार्च करते हैं।
  • पारंपरिक नृत्य और संगीत जैसे सांस्कृतिक प्रदर्शन समानता और सामाजिक न्याय के विषयों को दर्शाते हैं, जो समारोह में एक सांस्कृतिक पहलू जोड़ते हैं।
  • इन आयोजनों के दौरान सामाजिक न्याय और जातिगत भेदभाव से संबंधित मुद्दों पर केंद्रित भाषण और चर्चाएँ होती हैं।

भारत में बाबासाहेब अंबेडकर जयंती समारोह के उद्देश्य

भारत में Ambedkar Jayanti In Hindi समारोह के उद्देश्य नीचे दिए गए हैं-

  • अंबेडकर के योगदान का जश्न मनाना: इसका मुख्य लक्ष्य भारतीय समाज में डॉ. अंबेडकर के महान योगदान का सम्मान करना और उन्हें याद रखना है।
  • शैक्षणिक जागरूकता बढ़ाना: विभिन्न आयोजनों और गतिविधियों के माध्यम से, समारोह का उद्देश्य जनता, विशेष रूप से युवा लोगों को डॉ. अंबेडकर के विचारों और विश्वासों के बारे में शिक्षित करना है।
  • सामाजिक समानता की वकालत करना: डॉ. अंबेडकर समानता में दृढ़ता से विश्वास करते थे और अनुचित जाति व्यवस्था के खिलाफ लड़े थे। ये समारोह निष्पक्षता, न्याय और मानवाधिकारों के उनके आदर्शों को बढ़ावा देते हैं, सभी से एक ऐसे समाज के लिए प्रयास करने का आग्रह करते हैं जहाँ सभी के साथ निष्पक्ष व्यवहार किया जाता है।
  • परिवर्तन और सामाजिक सुधार को प्रोत्साहित करना: डॉ. अंबेडकर के संघर्षों और उपलब्धियों को प्रदर्शित करके, व्यक्तियों को सामाजिक अन्याय और असमानताओं के खिलाफ खड़े होने और सकारात्मक बदलाव की दिशा में काम करने के लिए प्रेरित करना है।

संबंधित आर्टिकल

Bhimrao Ambedkar Speech in Hindi : जानिए कैसे तैयार करें भीमराव अंबेडकर पर हिंदी में स्पीचAmbedkar Shayari in Hindi : पढ़िए भीमराव अम्बेडकर के जीवन पर आधारित शायरी, जो आपको संघर्षों की गौरवगाथा सुनाएंगी
Ambedkar GK Quiz in Hindi : डॉ भीमराव अंबेडकर से जुड़े इन सवालों के जवाब जानते हैं आप?Ambedkar Jayanti Wishes in Hindi : अंबेडकर जयंती के अवसर पर संविधान निर्माता को करें नमन, समाज को दें ऐसे शुभकामनाएं!
Essay on Bhimrao Ambedkar in Hindi : छात्रों और बच्चों के लिए भारत का संविधान लिखने वाले डॉ. भीमराव अंबेडकर पर निबंधBR Ambedkar Quotes in Hindi: भीमराव अंबेडकर के ऐसे विचार जिनसे आप कुछ सीख सकते हैं

FAQs 

अंबेडकर का पूरा नाम क्या है?

अंबेडकर का पूरा नाम भीमराव रामजी अंबेडकर है। एक भारतीय न्यायविद, अर्थशास्त्री, समाज सुधारक और राजनीतिक नेता थे।

क्या अंबेडकर जयंती एक राष्ट्रीय अवकाश है?

अंबेडकर जयंती भारत में राष्ट्रीय अवकाश नहीं है। हालाँकि, यह कई भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सार्वजनिक अवकाश है।

डॉ. बी.आर. अंबेडकर द्वारा शुरू किए गए कुछ सामाजिक आंदोलन क्या हैं?

डॉ. बी.आर. अंबेडकर ने देश में जातिवाद को मिटाने के लिए मंदिर प्रवेश आंदोलन, जाति विरोधी आंदोलन आदि जैसे सामाजिक आंदोलन शुरू किए।

अंबेडकर जयंती क्या है?

अंबेडकर जयंती डॉ. बीआर अंबेडकर की जयंती के रूप में मनाई जाती है, जो एक बहुत ही प्रसिद्ध भारतीय राजनेता और सामाजिक परिवर्तन वाले व्यक्ति थे। यह दिन हर साल 14 अप्रैल को मनाया जाता है।

उम्मीद है आपको Ambedkar Jayanti In Hindi के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। इसी तरह से अन्य ब्लॉग आप हमारी ऑफिशियल वेबसाइट Leverage Edu  पर पढ़ सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*