न्यूजीलैंड में पीएचडी कैसे करें?

2 minute read

Ph.D. रीसर्च के आधार पर की जाने वाली डिग्री है। जिसमें विद्यार्थी अपनी पसंद के मुताबिक़ विषय चुनकर उसपर विस्तार से ज्ञान हासिल कर सारी जानकारी को एक जगह एकत्रित करता है जिसे थीसिस कहा जाता है। इसका मकसद यह रहता की आगे उस विषय पर जान्ने के लिए उस थीसिस का इस्तमाल किया जा सकता है और विषय पर जानकारी ली जा सकती है। न्यूजीलैंड STEM कोर्सेज के साथ-साथ लैंग्वेज, ह्यूमैनिटी और सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में डॉक्टरेट के असंख्य अवसर प्रदान करता है। यह उल्लेख करना उचित है कि न्यूजीलैंड के पीएचडी कोर्सेज में बेस्ट रिसर्च और रिसर्च मेथड, पेपर प्रकाशन आदि शामिल हैं। यदि आप न्यूजीलैंड में पीएचडी की पढ़ाई करना चाहते हैं और इसके बारे में विस्तार से जनना चाहते हैं, तो यह ब्लॉग पूरा पढ़ें। यदि आपके पास इस ब्लॉग से सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल है, तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में अपना सवाल पूछें या इस ब्लॉग से सम्बंधित अपनी राय दें। 

Ph.D. की फुल फॉर्मडॉक्टर ऑफ फिलॉसफी 
Ph.D. का कुल समय4-6 साल
Ph.D. में एडमिशनडायरेक्ट एडमिशन / एंट्रेंस परीक्षा
योग्यता सम्बंधित विषय में आवश्यक अंको के साथ बैचलर डिग्री सम्बंधित विषय में आवश्यक अंको के साथ मास्टर डिग्री 
न्यूजीलैंड में पीएचडी कोर्सेज -Doctor of Clinical Dentistry – Oral SurgeryDoctor of Medicine-Doctor of Philosophy – Health Sciences-Ph.D. in Engineering-Ph.D. in Electrical Engineering-PhD in Anthropology-PhD. International Relations-Doctor of Philosophy – International Business-Doctor of Philosophy – Management
न्यूजीलैंड में पीएचडी की टॉप यूनिवर्सिटीज़ ऑकलैंड विश्वविद्यालयओटागो विश्वविद्यालयविक्टोरिया यूनिवर्सिटी ऑफ वेलिंगटनकैंटरबरी विश्वविद्यालय

PhD क्या है?

PhD की फुल फॉर्म Doctor of Philosophy है। PhD विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान की जाने वाली विद्या-संबंधी डिग्री में सबसे ऊंची डिग्री मानी जाती हैं । PhD साथ-साथ एक पोस्ट ग्रेजुएट कि डॉक्टरेट डिग्री हैं जिसकी पूर्ती के बाद PhD करने वाले के नाम से पहले डॉ लग जाता हैं। वो विद्यार्थी जो अपने पसंद के विषय में महारथ हासिल करना चाहतें हैं। पीएचडी को चुनते हैं जिसमें उन्हें उस विषय पर रीसर्च कर उसकी बेहतर जानकारी होना और उस पर लिखना शामिल होता हैं। एक पीएचडी होल्डर अपना करियर किसी भी तरह से शुरू कर सकता हैं। मूलतः विद्यार्थियों का पीएचडी करने का उद्देश्य प्रोफेसर बनना या रिसर्चर बनना होता हैं। 

PhD क्यों करें?

PhD शिक्षा प्रणाली का एक महत्वपूर्ण अंग हैं। PhD का मूल उद्देश्य ही नई खोज को जन्म देना और अलग अलग विषयों के बारे में गहराई से ज्ञान अर्जित कर उसे सब तक पहुँचाना हैं। नई स्किल्स को उभारना और विकसित करना, नई चीज़ो को जान पाना और समझ पाना इसकी असल परिभाषा हैं। तो अगर आप वे व्यक्ति हैं जो किसी विषय कि गहराई में जाने में दिलचस्पी रखता हैं तो पीएचडी आपके लिए हैं।

PhD के प्रकार

एक समय था जब PhD कि महत्वता को कम बढ़ावा दिया जाता था या कह लीजिए कि PhD कम प्रचलित हुआ करती थी। लेकिन समय के साथ PhD होल्डर्स के लिए कई द्वार खुले और PhD कि महत्वता बढ़ गयी। अब PhD सिर्फ ज्ञान अर्जित करने का स्त्रोत नहीं हैं। कई नौकरिया और प्रोफेशंस PhD होल्डर्स को ही प्राथमिकता देते हैं जोकि PhD होल्डर्स के करियर को बेहतरी कि और ले जाता हैं और नए विकल्प प्रदान करता हैं। Ph.D. कैसे करें, के इस ब्लॉग में PhD के कुछ प्रकार विस्तार में दिए गए हैं: 

प्रोफेशनल डॉक्टरेटस

एक प्रोफेशनल डॉक्टरेट का मूल उद्देश्य वास्तविक समस्याओं पर रिसर्च कर उसे लागू करना हैं। जटिल परिस्तिथ्यो का उपाय निकालना और उसको डिज़ाइन करना ताकि प्रोफेशनल कार्यो में विपदा आने पर उसका निवारण हो सके। वो प्रोफेशन कोई भी हो सकता हैं। लेकिन किन कार्यो से उस समस्या का उपाय निकलेगा ये रिसर्च करके ही मालूम चल सकता हैं। इस प्रकार के PhD कोर्स को इंजीनियरिंग , मेडिसिन जैसे विषयों पर रिसर्च करने के लिए विद्यार्थियों द्वारा चुना जाता है। PhD के इस प्रकार को उन विद्यार्थियों द्वारा चुना जाता है, जो डिग्री पूरी करने के बाद एक विशेष प्रोफेशनल करियर विकल्प को चुनना चाहते हैं।

उच्च डॉक्टरेटस

उच्च डॉक्टरेट एक प्रकार हैं जिसमे स्कॉलर्स को औपचारिक रूप से सार्वजनिक मान्यता दी जाती हैं। वो PhD होल्डर्स जिन्होंने अपने विषय में सामाजिक तौर पर एक अलग छाप छोड़ी हैं उन्हें ये डिग्री देकर सम्मानित किया जाता हैं। इस प्रकार की डिग्री के लिए कैंडिडेट को इंटरनल और एक्सटर्नल एग्ज़ामीनर कमिटी की सिफ़ारिश पर विशेष ग्रांट्स की आवश्यकता होती है। Ph.D. के इस प्रकार में Doctor of Divinity (DD), Doctor of Literature/ Letters (DLit/D’Litt/LitD/LittD), Doctor of Science (DS/SD/DSc/ScD), Doctor of Civil Law (DCL), Doctor of Music (DMus/MusD) और Doctor of Law (LLD) जैसे कई पुरस्कार शामिल हैं।

न्यू रूट PhD

PhD के इस प्रकार में एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थियों को PhD शुरू करने से एक वर्ष पहले MRes यानी एक साल रिसर्च में मास्टर डिग्री लेना अनिवार्य है। इस कोर्स में पढ़ाए गए सभी आयामों को प्रैक्टिकल अनुभव और इंडिपेंडेंट रिसर्च के साथ मिलाकर परिणाम पर आया जाता हैं।। विद्यार्थियों के पास एजुकेशन, मीडिया, एडवांस IT, भाषाओं और बिज़नेस जैसे क्षेत्र में रिसर्च करने के लिए विस्तृत तरीके और बेहतर स्किल्स कि ज़रूरत होती है।

ऑनलाइन PhD

कई बार कुछ कारण वर्श ऑफलाइन PhD करना और क्लास लेना मुमकिन नहीं हो पाता हैं। ऐसे विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन PhD एक अच्छा विकल्प हैं। जैसा कि आप नाम से समझ पा रहे होंगे इस कोर्स में आपको यूनिवर्सिटी जाकर अपनी डिग्री पूरी करना अनिवार्य नहीं हैं। दुनिया कि वो आबादी जो काम करती हैं और डॉक्टरेट डिग्री चाहती हैं वो इस विकल्प के माध्यम से डिग्री पा सकते हैं। नीचे कुछ PhD कोर्सेज़ की लिस्ट दी गई है:

न्यूजीलैंड में पीएचडी कोर्सेज 

न्यूजीलैंड में प्रदान किए जाने वाले टॉप पीएचडी कोर्सेज की सूची नीचे दी गई है: 

क्षेत्र कोर्स 
हेल्थ एंड मेडिसिन साइंस Doctor of Clinical Dentistry – Oral SurgeryDoctor of MedicineDoctor of Philosophy – Health SciencesDoctor of Clinical Dentistry – OrthodonticsDoctor of Philosophy – Molecular MedicineDoctor of Philosophy – General PracticeDoctor of Philosophy – Health PsychologyDoctor of Philosophy – OphthalmologyDoctor of Philosophy in Medical PhysicsDoctor of Philosophy – AnaesthesiologyDoctor of Philosophy – Exercise Sciences
इंजीनियरिंग साइंस Ph.D. in EngineeringPh.D. in Electrical EngineeringPh.D. in Civil EngineeringPh.D. BioengineeringPh.D. in Mechanical EngineeringManagementPh.D. in Fire EngineeringPh.D. in Water Resource ManagementPh.D. in Earthquake EngineeringPh.D. Materials and ProcessingPh.D. in Chemical and Process EngineeringPh.D. in Environmental Sciences and Engineering
लॉ Doctor of Philosophy in Law
पॉलिटिकल एंड सोशल साइंस PhD in AnthropologyPhD. International RelationsPhD in Politics and International RelationsPhD in Social WorkPhD in Political Science and International RelationsPhD in Behavioral SciencePhD Public PolicyPhD in Human Services
बिज़नेस स्टडीज Doctor of Philosophy – International BusinessDoctor of Philosophy – ManagementDoctor of Philosophy (Business and Economics)Doctor of Philosophy in MarketingDoctor of Business Administration

न्यूजीलैंड में पीएचडी कैसे करें? 

न्यूजीलैंड में पीएचडी कैसे करें के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड नीचे दिया गया है:

  • स्टेप 1: कैंडिडेट को 12 साल की बुनियादी शिक्षा ( कक्षा पहली – बारहवीं ) पूरी होना अनिवार्य हैं।
  • स्टेप 2: PhD करने के लिए किसी भी विषय से बैचलर डिग्री में पास होना अनिवार्य हैं।
  • स्टेप 3: आपको कम से कम 50%-55% के साथ मास्टर डिग्री में पास होना ज़रूरी है। मास्टर डिग्री में पास होने के बाद ही आप PhD के लिए योग्य साबित होते हैं। 
  • स्टेप 4: मास्टर डिग्री के बाद PhD में एडमिशन लेने के लिए आपको UGC-NET, TIFR,JRF-GATE या स्टेट लेवल के एंट्रेंस एग्ज़ाम पास करने होंगे।
  • स्टेप 5: एंट्रेंस एग्ज़ाम पास करने के बाद आप अपनी पसंद और कोर्स के अनुसार PhD के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • स्टेप 6: अधिकतर PhD कॉलेजेस में एडमिशन लेने के लिए व्यक्तिगत इंटरव्यू आयोजित किया जाता है। वह क्लियर करने के बाद ही आपको PhD में एडमिशन मिलता है।

लोकप्रिय विश्वविद्यालय 

यदि आप न्यूजीलैंड में पीएचडी करने का लक्ष्य बना रहे हैं तो यह आवश्यक है कि आप शीर्ष विश्वविद्यालयों से परिचित रहें। नीचे सूचीबद्ध कुछ प्रसिद्ध विश्वविद्यालय हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में फैले शैक्षिक उत्कृष्टता और गतिशील पीएचडी कार्यक्रमों के लिए जाने जाते हैं। 

विश्वविद्यालयक्यूएस 2022 ग्लोबल रैंकिंग
ऑकलैंड विश्वविद्यालय81
ओटागो विश्वविद्यालय184
विक्टोरिया यूनिवर्सिटी ऑफ वेलिंगटन223
कैंटरबरी विश्वविद्यालय270
मैसी विश्वविद्यालय272
वाइकाटो विश्वविद्यालय 375
लिंकन विश्वविद्यालय387
प्रौद्योगिकी के ऑकलैंड विश्वविद्यालय437

फीस

फुल टाइम कोर्स के लिए विश्वविद्यालयों में पीएचडी की औसत फीस NZD 6,500-9,000 (USD $4,285-5,930) प्रति वर्ष के बीच है। लोकप्रिय विश्वविद्यालयों में पीएचडी की औसत फीस नीचे दी गई है।

विश्वविद्यालयऔसत शुल्क
ऑकलैंड विश्वविद्यालय$5,021 (INR 3,74,645)
ओटागो विश्वविद्यालय$6,000 – $10,471 (INR 4,47,284- 7,80,586)
विक्टोरिया यूनिवर्सिटी ऑफ वेलिंगटन$30,000- $35,000 (INR 22,36,423- 26,09,160)
कैंटरबरी विश्वविद्यालय$7,000- $30,000 (INR 5,21,862- 22,36,554)
वाइकाटो विश्वविद्यालय $39,957 (INR 29,78,866)
प्रौद्योगिकी के ऑकलैंड विश्वविद्यालय$5,077 (INR 3,78,501)

IELTS के बिना न्यूजीलैंड में पीएचडी

न्यूजीलैंड में कई विश्वविद्यालय हैं जो IELTS के बिना पीएचडी की पेशकश करते हैं। यहां कुछ उच्च रैंक वाले विश्वविद्यालय हैं जहां एक छात्र IELTS के बिना न्यूजीलैंड में पीएचडी के लिए आवेदन कर सकता है। 

विश्वविद्यालय का नामQS ग्लोबल रैंकिंग 2022 
ऑकलैंड विश्वविद्यालय81
ओटागो विश्वविद्यालय184
कैंटरबरी विश्वविद्यालय 270 
लिंकन विश्वविद्यालय 387
यूनीटेक इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी

न्यूजीलैंड में पीएचडी के लिए योग्यता 

योग्यताओं से अर्थ है, वो बातें जो PhD करने से पहले आपको रखनी होंगी ध्यान में। जिनकी पूर्ती ना होने पर आप PhD में एडमिशन नहीं ले पाएंगे। विश्विद्यालयों की बात करें तो सभी विश्विद्यालयों का मापदंड एक सा नहीं होता। सामान्य तौर पर हर यूनिवर्सिटी में निम्नलिखित योग्यताओं का होना आवश्यक है।

  • PhD कोर्स में अप्लाई करने के लिए विद्यार्थीयों को 10+2 में कम से कम 50% अंकों के साथ पास होना आवश्यक है।
  • PhD के लिए आपको संबंधित कोर्स में मास्टर डिग्री कम से कम 50%-55% अंकों के साथ पास करनी ज़रूरी है।
  • भारत में PhD कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको UGC-NET, TIFR, JRF-GATE या स्टेट लेवल के एंट्रेंस परीक्षा पास करने होंगे।
  • विदेश में PhD करने के लिए कोई विशेष एंट्रेंस परीक्षा नहीं है, हालाँकि कुछ यूनिवर्सिटीज़ द्वारा एंट्रेंस परीक्षा संचालित करवाई भी जाती है।
  • इंटरनेशनल विद्यार्थियों को भी PhD में एडमिशन लेने के लिए एक रिसर्च प्रपोज़ल, रिसर्च इंटरेस्ट एंड मेथोडोलॉजी की आवश्यकता होती है। जिससे आपके रिसर्च में आपकी दिलचस्पी और कार्य की गंभीरता का मापदंड लगाया जाएगा।
  • आपकी अंग्रेजी में कुशलता को मापने के लिए एक अच्छा IELTS/ TOEFL स्कोर महत्व रखता है।
  • SOP एक लिखित स्टेटमेंट होती है जो आपके व्यक्तित्व को दर्शाती है।
  • अंग्रेजी में निबंध। 
  • लेटर ऑफ़ रिकमेन्डेशन या LORs
  • प्रोफेशनल रज़ूमे

आवेदन प्रक्रिया 

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है–

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेज़ों जैसे SOP, निबंध, सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टैस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज़ जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीज़ा और छात्रवृत्ति/छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लैटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

आवश्यक दस्तावेज़  

कुछ ज़रूरी दस्तावेज़ों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

छात्रवृत्ति के साथ न्यूजीलैंड में पीएचडी

न्यूजीलैंड में पीएचडी के लिए उपलब्ध कराई जाने वाली स्कॉलरशिप की सूची नीचे दी गई है:

  • D.V. Bryant Trust University Of Waikato Scholarship 
  • University Of Waikato Tuition Scholarship 
  • University Of Auckland – Summer Research Scholarships
  • Keith And Dorothy Mackay Postgraduate Traveling Scholarships 
  • AIWA Lucy Kasparian Aharonian Scholarship
  • Sir Ratanji Dalal Research Scholarship
  • MobilitySeeker Outdoor Sports Scholarship 
  • SCAR Fellowships In Antarctic Research
  • John Monash Scholarships
  • The University of Otago – Noni Wright Scholarships In New Zealand
  • Tan Kah Kee Postgraduate Scholarships
  • OECD CRP Research Fellowships
  • Lincoln University Doctoral Scholarships In New Zealand

न्यूजीलैंड में पीएचडी के बाद करियर और सैलरी

PhD के बाद आप प्रोफेस्सर के अलावा राइटर, रिसर्चर, बैंक इन्वेस्टर आदि क्षेत्रों में भी अपना करियर बना सकते हैं। आपकी सैलरी में आपके स्किल्स और एक्सपीरियंस के अनुसार उतार-चढ़ाव आते हैं। PhD के बाद कुछ प्रसिद्ध जॉब प्रोफाइल और उनकी सैलरी glassdoor.co.in के अनुसार नीचे दी गई है:

जॉब प्रोफाइल सालाना सैलरी NZ सालाना सैलरी
प्रोफेसर $141,134INR 10,00,000 – 14,00,000 
राइटर$77,778INR 2,00,000 – 13,00,000
रिसर्चर$75229INR 3,00,000 – 12,00,000
बैंक इन्वेस्टर$54,439INR 2,00,000 – 8,00,000
मैनेजर$1,00,000INR 4,00,000 – 12,00,000
असिस्टेंट प्रोफेसर $84,549INR 4,00,000 – 11,00,000
इंजीनियर$80,000 INR 3,00,000 – 15,00,000
लॉयर$64233INR 2,00,000 – 13,00,000

FAQs

क्या न्यूजीलैंड में पीएचडी मुफ्त है?

नहीं, न्यूजीलैंड के विश्वविद्यालयों में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए न्यूजीलैंड के पीएचडी छात्रों के समान वार्षिक शिक्षण शुल्क है।

न्यूजीलैंड में पीएचडी की लागत कितनी है?

अधिकांश विषयों के लिए न्यूजीलैंड में औसत पीएचडी लागत $6500 से $9000 प्रति वर्ष है।

क्या आपको न्यूजीलैंड में पीएचडी करने के लिए भुगतान मिलता है?

पेशेवर डॉक्टरेट (DClinDent, DMA, DBA, EDd) चयनित विश्वविद्यालयों से प्रति वर्ष एक वजीफा और 36 महीने तक के लिए एक शिक्षण शुल्क छूट प्राप्त कर सकते हैं।

क्या न्यूजीलैंड में पीएचडी के लिए कोई आयु सीमा है?

न्यूजीलैंड में पीएचडी का अध्ययन करने के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है।

न्यूजीलैंड में पीएचडी कब तक है?

न्यूजीलैंड की पूर्णकालिक डॉक्टरेट की डिग्री एक शोध को पूरा करने में 3 से 4 साल का समय लेती है।

आशा करते हैं कि आपको न्यूजीलैंड में पीएचडी की पूरी जानकारी इस ब्लॉग में मिल गयी होगी। यदि आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट को 1800572000 पर कॉल करें और 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*