कोर्स फ़ाइंडर क्या होता है साथ ही जानिए इसका उपयोग कैसे करें?

1 minute read

क्या आप विदेश में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं , लेकिन इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि शुरुआत कहाँ से करें? तो आप इसकी शुरुआत सही कोर्स का चयन करके करें। अब सवाल यह आता है कि सही कोर्स का चयन कैसे और कहाँ से करें तो Leverage Edu आपके लिए एक्सक्लूसिव AI Course Finder टूल लेकर आया हैं, जिससे आपको अपनी रुचि के अनुसार सर्वश्रेष्ठ कोर्स ढूंढ़ सकते हैं। हमारे AI कोर्स फ़ाइंडर के बारे में अधिक जानने के लिए यह ब्लॉग पूरा पढ़ें। 

कोर्स फ़ाइंडर क्या है? 

कोर्स फ़ाइंडर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा बनाया गया एक टूल है, जिसका उद्देश्य दुनिया भर के छात्रों को विदेश में अपने अध्ययन की योजना बनाने में मदद करना है। यह छात्रों की उनकी रुचि के अनुसार सही कोर्स का चयन करने में मदद करता है। दुनिया भर में हजारों यूनिवर्सिटीज़ है, जो बहुत सारे कोर्सेज ऑफर करती हैं लेकिन दुविधा यह होती है सही कोर्स का चयन करना। इसमें आपकी AI Course Finder मदद करता है। यह छात्रों की प्रोफाइल और शैक्षणिक बैकग्राउंड के आधार पर कोर्सेज उपलब्ध करवाता है। 

कोर्स फ़ाइंडर कैसे उपयोगी है? 

यह सवाल भी महत्वपूर्ण है कि कोर्स फ़ाइंडर कैसे उपयोगी है। अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है कि हमें फाइन आर्ट में रुचि होती है, लेकिन सही मार्गदर्शन न मिलने के कारण हम कॉमर्स या साइंस फील्ड में चले जाते हैं। ऐसी स्थिति में कोर्स फाइंडर आपका उचित मार्गदर्शन करता है और आपको फाइन आर्ट से जुड़े हुए उन सभी कोर्सेज के विकल्प उपलब्ध करवाता है जिनमें आप अच्छा करियर बना सकते हैं। यह हमारे समय की भी बचत करता है क्यों कि यहाँ एक ही प्लेटफॉर्म पर सभी कोर्सेज उपलब्ध है। 

Leverage Edu AI कोर्स फ़ाइंडर का उपयोग कैसे करें?

ऑनलाइन कई प्लेटफॉर्म हैं जिन पर आप कोर्स फाइंडर टूल का उपयोग कर सकते हैं। यह कैसे काम करता है, इसके बारे में अधिक जानने के लिए हम Leverage Edu के AI कोर्स फाइंडर का उदाहरण लेकर विस्तृत रूप में नीचे समझा रहे हैं: 

चरण 1. अपनी आवश्यकताएँ जोड़ें

आपके लिए सबसे अच्छा विश्वविद्यालय और सही कोर्स का निर्धारण करने के लिए आपको निम्नलिखित डेटा भरने की आवश्यकता है: 

कोर्स फ़ाइंडर

चरण 2: अध्ययन डेस्टिनेशन का चयन करें

छात्रों की उन देशों के लिए विशिष्ट पहले से निर्धारित प्राथमिकताएँ हो सकती हैं जहाँ वे अध्ययन करना चाहते हैं:

कोर्स फ़ाइंडर

चरण 3: शिक्षा के स्तर का चयन करें

Leverage Edu कोर्स फाइंडर आपसे पूछता है कि क्या आप बैचलर डिग्री, मास्टर या एमबीए कोर्स करना चाहते हैं। 

कोर्स फ़ाइंडर

चरण 4: अपना उच्चतम शिक्षा स्तर जोड़ें

अपनी हायर स्टडीज की जानकारी भरें। उदाहरण के लिए, ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए ग्रेड 12 या डिप्लोमा की आवश्यकता होती है, बैचलर्स की डिग्री, बैचलर्स डिप्लोमा, मास्टर्स डिग्री के लिए पीजी डिप्लोमा आवश्यक है। 

कोर्स फ़ाइंडर

चरण 5: कार्य अनुभव जोड़ें

Leverage Edu कोर्स फाइंडर में यह सेक्शन विशेष रूप से एमबीए के लिए है। विदेश में अध्ययन करने की योजना बनाने वाले एमबीए के इच्छुक व्यक्ति को न्यूनतम स्तर के कार्य अनुभव की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास कार्य अनुभव नहीं है या कार्य अनुभव का न्यूनतम स्तर एमबीए के लिए पात्रता मानदंड से कम है, तो कोर्स फाइंडर आपको यह बताता है कि आपको अन्य डिग्री कोर्सेज को भी देखना चाहिए। 

चरण 6: अपेक्षित या प्राप्त प्रतिशत जोड़ें

आपकी शिक्षा के उच्चतम स्तर के कोर्स चुनने के लिए कोर्स फाइंडर में अपनी योग्यता परीक्षा में प्राप्त किए गए प्रतिशत को भरें। यह इनपुट AI-संचालित टूल को आपकी अकादमिक प्रोफ़ाइल बनाने में मदद करता है। 

चरण 7: अपना मेजर चुनें

अध्ययन के विभिन्न क्षेत्र हैं जिनमें एक छात्र विशिष्ट हो सकता है। यह इन सभी क्षेत्रों की एक सूची प्रदान करता है जैसे: मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग, लॉ, फाइनेंस और बैंकिंग, आर्किटेक्चर, ह्यूमनिटीज़ और सामाजिक विज्ञान आदि।  AI कोर्स फाइंडर आपको ऐसे विश्वविद्यालय प्रदान करेगा जो उस विषय की पेशकश करते हैं। 

कोर्स फ़ाइंडर

चरण 8: अपना पसंदीदा अंग्रेजी भाषा परीक्षण भरें 

विदेशों में अधिकांश विश्वविद्यालयों में अध्ययन के लिए इंग्लिश प्रोफिसिएंसी टेस्ट एक आवश्यक योग्यता है। इंग्लिश प्रोफिसिएंसी जाँचने के लिए बहुत सारे लैंग्वेज टेस्ट होते है इसलिए आपको कोर्स फ़ाइंडर में इसकी जानकारी भरनी होगी कि आप कौनसे टेस्ट के स्कोर जमा कराने वाले हैं। इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट मुख्य रूप से  IELTS, TOEFL और PTE हैं । यदि आपने इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट में से कोई भी परीक्षा दी है, तो उस स्थिति में आपको AI-आधारित टूल पर अपना स्कोर जमा करना होगा। 

कोर्स फ़ाइंडर

चरण 9: अकादमिक टेस्ट स्कोर दर्ज करें

आप जिस कोर्स की पढ़ाई करना चाहते हैं, उसके आधार पर आपको अकादमिक परीक्षणों की जानकारी भरनी होगी। उदाहरण के लिए, छात्र अंडरग्रेजुएट डिग्री के लिए ACT/SAT मास्टर्स डिग्री और MBA के लिए GRE/GMAT स्कोर जमा करने होंगे। विश्वविद्यालय उपरोक्त शैक्षणिक परीक्षण स्कोर के आधार पर छात्र आवेदनों को फ़िल्टर करते हैं। Leverage Edu कोर्स फ़ाइंडर आपको उन विश्वविद्यालयों को खोजने में मदद करेगा, जिनमें आप अपने प्राप्त अंकों के आधार पर एडमिशन ले सकते हैं।  

कोर्स फ़ाइंडर

अन्य विकल्प

ऊपर दी गई जानकारी के आलावा कुछ अन्य जानकारी या प्रश्न भी हैं, जो कोर्स फाइंडर में आपसे पूछे जा सकते हैं: 

  • आपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई किस विश्वविद्यालय से की है?
  • क्या आपके पास अपनी रुचि के क्षेत्र में इंटर्नशिप/फ़ेलोशिप/कार्य अनुभव है? कितने महीने का अनुभव (यदि लागू हो) 
  • किसी भी एक्स्ट्रा करीकुलर एक्टिविटी में लीडरशिप के अपने सबसे रिलेवेंट लेवल का चयन करें?
  • क्या आपके पास एनजीओ या समकक्ष संगठन में काम करने का अनुभव है? आपके पास कितना अनुभव है (यदि लागू हो)
  • क्या आपने एक रिसर्च पेपर प्रकाशित किया है?

नोट: विदेश में विश्वविद्यालयों में आवेदन करते समय इंटर्नशिप, फेलोशिप और कार्य अनुभव आपके प्रोफाइल में एक बोनस बिंदु हो सकता है। 

AI कोर्स फ़ाइंडर डेटा को कैसे प्रोसेस करता है? 

AI कोर्स फ़ाइंडर में सभी डेटा भरने के बाद, आपकी प्रोफ़ाइल के आधार पर, यह आपको उन सभी विश्वविद्यालयों के लिए एक लिस्ट देता है, जिनमें आप प्रवेश ले सकते हैं, जिन्हें इस प्रकार वर्गीकृत किया गया है: 

  • ड्रीम यूनिवर्सिटीज़: टॉप लेवल के विश्वविद्यालय जिनमें आप प्रवेश ले सकते हैं। 
  • रीच यूनिवर्सिटीज़: आपकी प्रोफ़ाइल के आधार पर सही मानदंड से प्रवेश ले सकते हैं।  
  • सेफ यूनिवर्सिटीज़: ऐसे विश्वविद्यालय जिनमें आपको आसानी से ऑफर लेटर प्राप्त हो सकता है । 
कोर्स फ़ाइंडर

कोर्स फाइंडर के अतिरिक्त फ़िल्टर

एक बार जब आप कोर्स फ़ाइंडर पर सभी परिणाम प्राप्त कर लेते हैं, तो कई फ़िल्टर भी होते हैं जिन्हें आप अपने विकल्पों को और भी अधिक समझने के लिए लागू कर सकते हैं। फिल्टर इस प्रकार हैं: 

  • उपलब्ध स्कॉलरशिप 
  • ट्यूशन फीस बजट
  • कोर्स की अवधि

उम्मीद है कि कोर्स फ़ाइंडर आपके लिए उपयोगी शाबित होगा। Leverage Edu कोर्स फ़ाइंडर के अलावा फाइनेंस, स्कॉलरशिप, UniConnect यूनिवर्सिटी फेयर जैसी सुविधा भी उपलब्ध करवाता हैं। यदि आप भी विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के विशेषज्ञों के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे आपको उचित मार्गदर्शन के साथ ऊपर दी गई सभी सुविधाएं प्रदान करने में मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*