ऑस्ट्रेलिया में ग्रुप 8 यूनिवर्सिटी

1 minute read

Go8 विश्वविद्यालय ऑस्ट्रेलिया के कुछ सबसे बड़े और सबसे पुराने विश्वविद्यालय हैं और लगातार सभी ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों में सर्वोच्च स्थान पर हैं। Go8 के छह सदस्यों को दुनिया के शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है और Go8 के सात सदस्यों को दुनिया के शीर्ष 150 विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है। ऑस्ट्रेलिया में प्रसिद्ध ग्रुप 8 दुनिया भर में रिसर्च और शिक्षा के लिए जाना जाता है। उच्च रैंकिंग, नया करने और सीखने के पर्याप्त अवसर, मजबूत उद्योग कनेक्शन और विदेश में पढ़ाई करने का एक अविस्मरणीय अनुभव ऑस्ट्रेलिया में ग्रुप 8 यूनिवर्सिटी द्वारा गारंटीकृत है। ऑस्ट्रेलिया में ग्रुप 8 यूनिवर्सिटी के बारे में जानने के लिए ब्लॉग को अंत तक पढ़ें।

ग्रुप 8 क्या है? 

ऑस्ट्रेलिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े आठ विश्वविद्यालय जो उत्कृष्टता के स्तर पर हैं, ग्रुप 8 (Go8) सूची में आते हैं। यह वर्ल्ड लीडिंग रिसर्च इंटेंसिव ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों का संयोजन है। ऑस्ट्रेलिया के आठ प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करते हैं। क्यूएस रैंकिंग के अनुसार, ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय Biological Sciences, Environmental Studies, Literature, Science, Accounting and Finance, Anthropology, Law and education जैसे क्षेत्रों में शीर्ष 100 में हैं। लोकप्रिय विश्वविद्यालयों में ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी, कैनबरा मोनाश यूनिवर्सिटी, द यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेलबोर्न, यूनिवर्सिटी ऑफ़ एडिलेड, यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यू साउथ वेल्स, यूनिवर्सिटी ऑफ़ क्वींसलैंड, ब्रिस्बेन यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिडनी, यूनिवर्सिटी ऑफ़ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। 

ऑस्ट्रेलिया में ग्रुप 8 यूनिवर्सिटी में अध्ययन क्यों?

ऑस्ट्रेलिया में ग्रुप 8 यूनिवर्सिटी में क्यों करें यह जानने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट्स पढ़ें:

  • अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऑस्ट्रेलिया में स्थित शीर्ष स्तरीय विश्वविद्यालयों के रूप में मान्यता प्राप्त है। 
  • ऑस्ट्रेलिया में ग्रुप 8 यूनिवर्सिटीज़ में कम स्टूडेंट स्टाफ अनुपात है। 
  • ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय अपने छात्रों के लिए इंटरैक्टिव लर्निंग वातावरण विकसित करता है, ताकि छात्र रचनात्मक, रिसर्च, लर्निंग क्षमता को विकसित कर सकें।
  • अपने विश्व स्तरीय विश्वविद्यालयों के लिए प्रसिद्ध, ऑस्ट्रेलिया हर साल दुनिया भर से बड़ी संख्या में अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आकर्षित करता है। 
  • ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय विशेष रूप से अकाउंटिंग और फाइनेंस, मेडिसिन, इंजीनियरिंग व टेक्नोलॉजी और एनवायरमेंटल साइंस के क्षेत्र में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ इंस्टिट्यूशंस में शामिल हैं। 

GO8 विश्वविद्यालयों की सूची

GO8 विश्वविद्यालयों की सूची है :

ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी

1946 में अस्तित्व में आया यह प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय दुनिया के अग्रणी विश्वविद्यालयों में से एक माना जाता है। यह अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट दोनों तरह के कोर्सेज प्रदान करता है, जैसे- एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स, बायोलॉजिकल साइंसेज, डेवलपमेंट स्टडीज, अर्थ साइंस, इकॉनॉमिक्स एंड फाइनेंस, एनवायरमेंटल स्टडीज, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, लॉ, फिलॉसफी एंड लैंग्वेज, फिजिकल एंड, मैथमेटिकल साइंस, पॉलिटिकल साइंस इन इंटरनेशनल रिलेशंस एंड पब्लिक पॉलिसी आदि। 

मेलबोर्न यूनिवर्सिटी

मेलबोर्न विश्वविद्यालय की स्थापना 1853 में ह्यूग कलिंग एर्डली चाइल्डर्स द्वारा की गई थी। यह उच्च शिक्षा और रिसर्च का दूसरा सबसे पुराना विश्वविद्यालय है। इसे ऑस्ट्रेलिया के टॉप विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है। मेलबोर्न विश्वविद्यालय स्ट्रक्चर्ड लर्निंग से अधिक एक प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस प्रदान करने के लिए जाना जाता है। मेलबोर्न विश्वविद्यालय के कैंपस में फ्लोरी इंस्टीट्यूट ऑफ़ न्यूरोसाइंस एंड मेंटल हेल्थ, वाल्टर और एलिजा इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल रिसर्च और ग्राटन इंस्टीट्यूट जैसे रिसर्च इंस्टीटूशन को मिलाकर 15 अलग-अलग एजुकेशनल इंस्टीटूशन हैं। विश्वविद्यालय के पंद्रह ग्रेजुएशन स्कूलों में मेलबोर्न बिजनेस स्कूल, मेलबोर्न लॉ स्कूल और मेलबोर्न मेडिकल स्कूल विशेष रूप से प्रसिद्ध हैं। मेलबोर्न विश्वविद्यालय छात्रों के लिए थिएटर, फिल्म, कॉमेडी और पब्लिक लेक्चर जैसी कल्चरल एक्टिविटीज का आयोजन करता है। वर्तमान में मेलबोर्न यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स एसोसिएशन पिछले मेलबर्न स्पोर्ट्स यूनियन का वारिस है। विश्वविद्यालय ने विभिन्न खेल कार्यक्रमों के साथ-साथ राष्ट्रीय साइकिलिंग प्रतियोगिताओं में भी भाग लिया है। विश्वविद्यालय ने अपने कर्मचारियों और छात्रों के लिए एक टेनिस क्लब भी स्थापित किया।

सिडनी यूनिवर्सिटी

सिडनी विश्वविद्यालय, सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में स्थित एक सार्वजनिक रिसर्च यूनिवर्सिटी है। 1850 में ऑस्ट्रेलिया के पहले विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित, इसे दुनिया के टॉप विश्वविद्यालयों में से एक माना जाता है। विश्वविद्यालय में आठ अकादमिक फैकल्टीज और यूनिवर्सिटी स्कूल शामिल हैं। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग ने इस विश्वविद्यालय को अकादमिक प्रतिष्ठा के लिए दुनिया के टॉप 25 विश्वविद्यालयों में स्थान दिया है। वहीं रोजगार योग्यता की दृष्टि से दुनिया में टॉप 40वां और ऑस्ट्रेलिया में पहला स्थान दिया गया है। यह दुनिया का पहला विश्वविद्यालय है जिसने पूरी तरह से अकादमिक योग्यता के आधार पर छात्रों को एडमिशन दिया है। अब तक 5 नोबेल और 2 क्राफोर्ड पुरस्कार सिडनी विश्वविद्यालय के नाम हैं। 7 ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्रियों, ऑस्ट्रेलिया के 2 गवर्नर-जनरल, न्यू साउथ वेल्स के 13 प्रीमियर, वर्तमान प्रीमियर डोमिनिक पेरोटेट, ऑस्ट्रेलिया के उच्च न्यायालय के 24 न्यायाधीशों और 4 मुख्य न्यायाधीशों ने सिडनी विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त की है।

वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी

1911 में स्थापित, वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी को देश के बेहतरीन शैक्षणिक संस्थानों में से एक माना जाता है। क्रॉले के बाहरी जिले में, पर्थ बिजनेस सेंटर से कुछ ही मिनटों की दूरी पर विश्वविद्यालय का मुख्य परिसर है। यह शिक्षण, सीखने और रिसर्च में अपनी उत्कृष्टता के लिए जाना जाता है। वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी बैचलर्स और पोस्ट ग्रेजुएट दोनों स्तरों पर कोर्सेज की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है। इस विश्वविद्यालय के लोकप्रिय कोर्सेज में शामिल हैं – Master of Business Information and Logistics Management, Graduate Diploma in Forensic Odontology, Master of Information Technology आदि। 

मोनाश यूनिवर्सिटी 

एक सैन्य नेता, इंजीनियर और एक सार्वजनिक प्रशासक सर जॉन मोनाश के नाम पर, मोनाश विश्वविद्यालय की स्थापना 1958 में हुई थी। ऑस्ट्रेलिया में ग्रुप 8 यूनिवर्सिटी में से एक होने के साथ-साथ प्रसिद्ध रिसर्च विश्वविद्यालयों के प्रमुख समूह में से एक होने के साथ, इसे दुनिया के शीर्ष 1% विश्वविद्यालयों में भी स्थान दिया गया है। मोनाश विश्वविद्यालय विक्टोरिया, ऑस्ट्रेलिया का दूसरा सबसे पुराना विश्वविद्यालय है। मोनाश विश्वविद्यालय द्वारा पेश किए जाने वाले कोर्सेज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त हैं और एक पुरस्कृत करियर की गारंटी देते हैं। इसके अलावा, मोनाश अंडरग्रेजुएट, ग्रेजुएट, रिसर्च और पर्सनल डेवलपमेंट कोर्सेज प्रदान करता है।

क्वींसलैंड विश्वविद्यालय

क्वींसलैंड विश्वविद्यालय (यूक्यू) ऑस्ट्रेलिया के मुख्य शिक्षण और रिसर्च विश्वविद्यालयों में से एक है। दक्षिण पूर्व क्वींसलैंड में तीन परिसर हैं। क्वींसलैंड विश्व धरोहर वर्षावनों, पर्वत श्रृंखलाओं और समुद्र तटों के साथ ब्रिस्बेन व्यापार, निवेश, प्रमुख आयोजनों और शिक्षा के लिए एशिया-प्रशांत में तेजी से एक केंद्र बनता जा रहा है। क्वींसलैंड विश्वविद्यालय दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में रैंक करता है। क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के लगभग 268,000 ग्रेजुएट 170 से अधिक देशों में फैले वैश्विक पूर्व छात्रों का एक संलग्न नेटवर्क हैं और इसमें लगभग 14,500 पीएचडी शामिल हैं। 53,600 से अधिक वर्तमान छात्र, जिनमें 18,600 से अधिक मास्टर्स छात्र और 134 देशों के लगभग 18,000 अंतरराष्ट्रीय छात्र शामिल हैं, वर्तमान में दक्षिण पूर्व क्वींसलैंड में दक्षिण पूर्व क्वींसलैंड में क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के तीन परिसरों में अध्ययन करते हैं । क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के छह फैकल्टीज हैं, आठ विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त रिसर्च संस्थान और 100 से अधिक अनुसंधान केंद्र 1500 वैज्ञानिकों, सामाजिक वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के एक अंतःविषय समुदाय को आकर्षित करते हैं।

ऑस्ट्रेलिया में अन्य विश्वविद्यालय 

ऑस्ट्रेलिया में अन्य विश्वविद्यालय इस प्रकार हैं:

Go8 विश्वविद्यालयों ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन करने के लिए पात्रता आवश्यकताएँ

Go8 विश्वविद्यालयों ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन करने के लिए सामान्य मानदंड नीचे दिया गया है:

  • डिप्लोमा लेवल के कोर्सेज के लिए आवेदकों को मान्यता प्राप्त बारहवीं कक्षा की परीक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।
  • बैचलर्स की डिग्री में प्रवेश के लिए, छात्रों को बारहवीं कक्षा में कम से कम 65% और उससे अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए। 
  • लगभग सभी ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय अधिकांश मास्टर्स कोर्सेज में प्रवेश के लिए 3 वर्षीय ग्रेजुएशन सिस्टम को स्वीकार करते हैं। 
  • हालांकि, कुछ कोर्सेज और विश्वविद्यालयों को ऑस्ट्रेलियाई बैचलर्स (ऑनर्स) डिग्री के समकक्ष योग्यता की आवश्यकता हो सकती है। 
  • इंग्लिश लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी टेस्ट जैसे : IELTS/TOEFL/PTE के स्कोर
  • किसी यूनिवर्सिटी में बैचलर्स के लिए SAT/ACT की मांग भी की जा सकती है। 
  • मास्टर्स के लिए GRE व मैनेजमेंट कोर्स के लिए GMAT स्कोर की मांग भी की जा सकती है।

आवेदन प्रक्रिया

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है–

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीज़ा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है।

आवश्यक दस्तावेज़

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

FAQs

ग्रुप 8 क्या है? 

ऑस्ट्रेलिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े आठ विश्वविद्यालय जो उत्कृष्टता के स्तर पर हैं, ग्रुप 8 (Go8) सूची में आते हैं। यह वर्ल्ड लीडिंग रिसर्च इंटेंसिव ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों का संयोजन है। ऑस्ट्रेलिया के आठ प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय अंतरराष्ट्रीय छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करते हैं।

GO8 विश्वविद्यालय कौनसे हैं? 

GO8 विश्वविद्यालयों की सूची है :
1.ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी 
2. द यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेलबोर्न 
3. द यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिडनी
4. यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यू साउथ वेल्स 
5. द यूनिवर्सिटी ऑफ़ क्वींसलैंड 
6. मोनाश यूनिवर्सिटी 
7. द यूनिवर्सिटी ऑफ़ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया 
8. द यूनिवर्सिटी ऑफ़ एडिलेड

ऑस्ट्रेलिया में ग्रुप 8 यूनिवर्सिटी में अध्ययन क्यों?

ऑस्ट्रेलिया में ग्रुप 8 यूनिवर्सिटी में क्यों करें यह जानने के लिए नीचे दिए गए पॉइंट्स पढ़ें:
1. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऑस्ट्रेलिया में स्थित शीर्ष स्तरीय विश्वविद्यालयों के रूप में मान्यता प्राप्त है।
2. कम स्टूडेंट स्टाफ अनुपात
3. ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय अपने छात्रों के लिए इंटरैक्टिव लर्निंग वातावरण विकसित करता है, ताकि छात्र रचनात्मक, रिसर्च, लर्निंग क्षमता को विकसित कर सकें।
4. अपने विश्व स्तरीय विश्वविद्यालयों के लिए प्रसिद्ध, ऑस्ट्रेलिया हर साल दुनिया भर से बड़ी संख्या में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को आकर्षित करता है। 
5. ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय विशेष रूप से लेखांकन और वित्त, चिकित्सा, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी और पर्यावरण विज्ञान के क्षेत्र में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ इंस्टिट्यूशंस में शामिल हैं। 

Go8 विश्वविद्यालयों ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन करने के लिए पात्रता आवश्यकताएँ क्या हैं? 

Go8 विश्वविद्यालयों ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन करने के लिए सामान्य मानदंड नीचे दिया गया है:
1. डिप्लोमा लेवल के कोर्सेज के लिए आवेदकों को मान्यता प्राप्त बारहवीं कक्षा की परीक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।
2. बैचलर्स की डिग्री में प्रवेश के लिए, छात्रों को बारहवीं कक्षा में कम से कम 65% और उससे अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए। 
3. लगभग सभी ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय अधिकांश मास्टर्स कोर्सेज में प्रवेश के लिए 3 वर्षीय ग्रेजुएशन सिस्टम को स्वीकार करते हैं। 
4. हालांकि, कुछ कोर्सेज और विश्वविद्यालयों को ऑस्ट्रेलियाई बैचलर्स (ऑनर्स) डिग्री के समकक्ष योग्यता की आवश्यकता हो सकती है। 
5. इंग्लिश लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी टेस्ट जैसे : IELTS/TOEFL/PTE के स्कोर
6. किसी यूनिवर्सिटी में बैचलर्स के लिए SAT/ACT की मांग भी की जा सकती है। 
7. मास्टर्स के लिए GRE व मैनेजमेंट कोर्स के लिए GMAT स्कोर की मांग भी की जा सकती है।

उम्मीद है, ऑस्ट्रेलिया में ग्रुप 8 यूनिवर्सिटी के बारे में आपको आवश्यक जानकारियां मिल गई होगी। यदि आप ऑस्ट्रेलिया में पढ़ना चाहते हैं तो 1800 572 000 पर कॉल करके Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*