कैसे करें 12 वीं के बाद ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई?

2 minute read
12 वीं के बाद ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन

ऑस्ट्रेलिया कम कीमत पर विदेशी शिक्षा हासिल करने के इच्छुक अंतरराष्ट्रीय छात्रों के बीच सबसे अच्छे अध्ययन स्थल के रूप में उभरा है। ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन करने के लिए वहां के टॉप कोर्सेज, यूनिवर्सिटीज़, प्रवेश समय सीमा के बारे में पता होना चाहिए। इन्टेक सामान्य आवेदन अवधि को दर्शाता है, जिसके लिए विश्वविद्यालय दुनिया भर के छात्रों से आवेदन स्वीकार करते हैं। 12 वीं के बाद ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन कैसे और कहाँ से करें इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए यह ब्लॉग पूरा पढ़ें। 

This Blog Includes:
  1. ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई क्यों करें?
  2. ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश लेने के लिए इन्टेक 
  3. ऑस्ट्रेलिया में 12वीं के बाद डिप्लोमा कोर्स
  4. ऑस्ट्रेलिया के विश्वविद्यालय में डिग्री कोर्सेज
  5. ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश और उपलब्ध कोर्सेज
  6. ऑस्ट्रेलिया की टॉप यूनिवर्सिटीज़ 
  7. ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों के प्रवेश इन्टेक
    1. ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी
    2. मेलबर्न विश्वविद्यालय
    3. सिडनी विश्वविद्यालय
    4. न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय 
    5. क्वींसलैंड विश्वविद्यालय
  8. ऑस्ट्रेलिया में पढ़ने व रहने की लागत
  9. योग्यता
  10. ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई के लिए आवेदन प्रक्रिया
  11. आवश्यक दस्तावेज़ 
  12. स्टैंडर्ड परीक्षाएं
  13. विश्वविद्यालय में अंग्रेज़ी भाषा की आवश्यकताएं
  14. अध्ययन वीज़ा आवेदन [सबक्लास 500]
  15. ऑस्ट्रेलिया में स्टूडेंट वीज़ा के लिए आवश्यकताएं
  16. स्टूडेंट वीज़ा के लिए कैसे आवेदन करें?
  17. ऑस्ट्रेलिया में सर्वश्रेष्ठ शहर
  18. छात्रवृत्तियां
  19. FAQs

ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई क्यों करें?

अंतरराष्ट्रीय छात्र ऑस्ट्रेलिया को अपनी विदेशी शिक्षा के लिए क्यों चुनें इसके कुछ प्रमुख कारण नीचे दिए गए हैं-

  • उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रणाली – यूके और यूएसए के बाद ऑस्ट्रेलिया में अंतरराष्ट्रीय छात्रों की संख्या सबसे अधिक है। राष्ट्र की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रणाली उच्च शिक्षा के बेस्ट करिकुलम को पूरा करती है जिसे कई अंतरराष्ट्रीय छात्रों द्वारा पसंद किया जाता है।
  • पाठ्यक्रमों की विस्तृत विविधता – पाठ्यक्रम के कई सेट के कारण ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय छात्रों को अपने इच्छुक क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रमों में से चुनने की अनुमति देते हैं। विभिन्न संबंधित विषयों के इंटीग्रेटेड कोर्स लगभग हर शीर्ष ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय में उपलब्ध हैं।
  • सांस्कृतिक विविधता – विभिन्न जातियों का घर होने के नाते ऑस्ट्रेलिया संस्कृतियों का सबसे बड़ा देश माना जाता है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के रूप में आपको ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन करते समय विभिन्न बहुसांस्कृतिक विविधताओं का अनुभव मिलेगा।
  • काम के अवसर – ऑस्ट्रेलिया में सही मायने में आनंद लेने के लिए आपके पास ऐसे अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला है जिसे आप ग्रेजुएट होने के बाद पेशे के रूप में अपना सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया उन लोगों के लिए एक अस्थायी बैचलर वीज़ा (उपवर्ग 485) भी प्रदान करता है जो बैचलर स्तर की पढ़ाई के बाद ऑस्ट्रेलिया में रहने और काम करने में रुचि रखते हैं।

ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश लेने के लिए इन्टेक 

ऑस्ट्रेलिया में दो प्रमुख प्रवेश इन्टेक हैं, यानी फरवरी और जुलाई इन्टेक, जिसके दौरान अंतरराष्ट्रीय छात्र अपने आवेदन अपने चुने हुए विश्वविद्यालय को भेज सकते हैं। इन्टेक को सेमेस्टर के रूप में भी जाना जाता है और निम्नलिखित महीनों के दौरान खुला रहता है:

इन्टेक समय-सीमा 
सेमस्टर 1: (फरवरी)अक्टूबर – नवंबर 
सेमस्टर 2: (जुलाई)अप्रैल-मई 

फरवरी का इन्टेक बड़ी संख्या में आवेदनों को स्वीकार करता है और इसे ऑस्ट्रेलिया में प्राथमिक प्रवेश इन्टेक माना जाता है। दूसरी ओर, जुलाई में प्रवेश कम संख्या में पाठ्यक्रमों के लिए खुला है और इसमें सीमित संख्या में छात्र शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलिया में 12वीं के बाद डिप्लोमा कोर्स

अंतर्राष्ट्रीय छात्र अपनी 12वीं की परीक्षा समाप्त करने के बाद किसी विशेष क्षेत्र में अल्पकालिक डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इन कोर्सेज को छात्रों को उनके मन चाहे क्षेत्र में अनुभव, कौशल और प्रशिक्षण प्राप्त करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। डिप्लोमा कोर्स बजट के अनुकूल हैं। डिप्लोमा कोर्स यह तय करने का भी एक शानदार तरीका है कि कोई क्षेत्र उम्मीदवार के लिए सही है या नहीं। यहां देश में 12वीं के बाद कुछ डिप्लोमा कोर्स किए जा सकते हैं जिनमें से कुछ नीचे मेंशन किए गए हैं-

ऑस्ट्रेलिया के विश्वविद्यालय में डिग्री कोर्सेज

शिक्षा और रिसर्च की गुणवत्ता की वजह से ऑस्ट्रेलिया के विश्वविद्यालयों के डिग्री कोर्सेज को दुनिया भर में मान्यता-प्राप्त हैं। ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटीज़ अपने एकाउंटिंग और फाइनेंस, चिकित्सा, इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण विज्ञान में प्रदान की जाने वाली डिग्री कोर्सेज के लिए प्रसिद्ध है। ऑस्ट्रेलिया के विश्वविद्यालयों में कराये जाने वाले कोर्सेज के बारे में विस्तृत जानकारी नीचे दी गई है-

  • अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम्स- ऑस्ट्रेलिया में बैचलर्स डिग्री को पूरा करने में आमतौर पर 3 से 4 साल लगते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, कानून, शिक्षा आदि जैसे विषयों में बैचलर डिग्री कार्यक्रम प्रदान किए जाते हैं। 
  • मास्टर्स डिग्री – आज के समय में अच्छी नौकरी हासिल करने के लिए मास्टर्स डिग्री का होना भी आवश्यक हो गया है। ऑस्ट्रेलिया में टॉप विश्वविद्यालयों द्वारा विभिन्न प्रकार के मास्टर डिग्री कार्यक्रम पेश किए जाते हैं जैसे- एमबीए, एमए, एमएस आदि। 
  • पीजी डिप्लोमा- एक ग्रेजुएट डिप्लोमा डिग्री ऑस्ट्रेलिया में पीजी डिप्लोमा डिग्री के बराबर है। इस कोर्स की अवधि आमतौर पर 6 महीने से 1 वर्ष तक होती है। कुछ विश्वविद्यालय कम अवधि के लिए ग्रेजुएट डिप्लोमा प्रमाणपत्र कोर्सेज भी प्रदान करते हैं। 
  • एमबीए- ऑस्ट्रेलिया उन अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए टॉप स्थलों में से एक है, जो विदेश में एमबीए करना चाहते हैं। 
  • डॉक्टरेट (PhD)- अगर आप सबसे उच्चतम शिक्षा पाना चाहते हैं, तो पीएचडी आपके लिए बेहतर विकल्प है। ऑस्ट्रेलिया में डॉक्टरेट की डिग्री कॉलेज के आधार पर लगभग 3 से 5 साल की अवधि के लिए होती है। डॉक्टरेट कार्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों के पास मास्टर डिग्री होनी आवश्यक है।

ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश और उपलब्ध कोर्सेज

ऑस्ट्रेलिया दुनिया में टॉप के अध्ययन स्थलों में से एक है। यहाँ देश और दुनिया भर के छात्रों को बैचलर्स, मास्टर्स और PhD में कई कोर्स प्रदान किए जाते हैं। ऑस्ट्रेलिया में प्रदान किए जाने वाले कुछ लोकप्रिय कोर्सेज की लिस्ट नीचे दी गई है-

MBATravel and Tourism Architecture
Artificial IntelligenceAccounting and finance Engineering 
Actuarial scienceNursing Psychology
Veterinary ScienceMining engineeringFine Arts
Dental careComputer Science Global Studies
Law Business Administration Management Studie
EconomicsInternational Studies MBBS 
Robotics  Anatomy and PhysiologyPhilosophy
Communication and media studiesEarth and Marine SciencePetroleum Engineering
GeographyAnthropologyArts and Humanities

ऑस्ट्रेलिया की टॉप यूनिवर्सिटीज़ 

QS वर्ल्ड रैंकिंग 2022 के अनुसार ऑस्ट्रेलिया में शीर्ष विश्वविद्यालयों लिस्ट नीचे दी गई है-

विश्वविद्यालयQS वर्ल्ड रैंकिंग 2023लोकप्रिय कोर्सेज 
ऑस्ट्रेलियन नैशनल यूनिवर्सिटी 30 Anthropology
Philosophy
Geography
Political science 
मेलबर्न विश्वविद्यालय33Economics
-Anatomy and Physiology
-Arts and Humanities
business Administration
सिडनी विश्वविद्यालय41Civil and Structural Engineering
Architecture and the built environment
Accounting and finance
-Communication and Media studies 
न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय 45Mineral and Mining Engineering
-Civil and structural engineering
-Law
-Petroleum Engineering
-Accounting & Finance
-Environmental Science
क्वींसलैंड विश्वविद्यालय=50Sports related topics
-Minerals and Mining engineering
-Environmental Science
-Education
पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय 90-Engineering
-Minerals and Mining
-Anatomy and physiology
-Sports related topics-geology
-Earth and Marine Science
एडिलेड विश्वविद्यालय109-Petroleum Engineering
-Engineering
-Minerals and Mining
-Dental care
-Veterinary Science
यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी सिडनी (UTS)137NursingArt and design
Sports related topics
-Law
-Accounting & Finance
-Computer Science and Information Systems

ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों के प्रवेश इन्टेक

ऑस्ट्रेलिया में शीर्ष क्रम के विश्वविद्यालय समूह आठ (G8) के अंतर्गत आते हैं, जो देश के सबसे पुराने और सम्मानित संस्थानों का एक ग्रुप है, जो लगभग हर क्षेत्र में उत्कृष्ट साबित हुए हैं। आइए इन प्रमुख विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए ऑस्ट्रेलिया में प्रमुख इन्टेक के बारे में जानते हैं:

ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी

वर्ष 1946 में स्थापित, ऑस्ट्रेलियन नैशनल यूनिवर्सिटी QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 द्वारा रैंक किए गए दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में 30वें स्थान पर है। नीचे उन लोगों के लिए प्रमुख आवेदन की समय सीमा और इन्टेक हैं जो ऑस्ट्रेलिया में किसी कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं। 

राउंड एप्लीकेशन ओपन 
राउंड 112 सितंबर 
राउंड 211 नवंबर 
राउंड 315 दिसंबर 

मेलबर्न विश्वविद्यालय

QS ग्लोबल रैंकिंग 2023 में 33वीं रैंक हासिल करते हुए, मेलबर्न विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 1853 में हुई थी और इसे देश में रिसर्च और उच्च शिक्षा का एक प्रमुख केंद्र माना जाता है। मेलबर्न विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए ऑस्ट्रेलिया में इन्टेक इस प्रकार हैं:

इन्टेकसमय-सीमा
इन्टेक 1दिसंबर के अंत में
इन्टेक 2मई 

सिडनी विश्वविद्यालय

अपने साइंस, टेक्नोलॉजी, बिज़नेस और मैनेजमेंट कोर्सेज के लिए प्रसिद्ध, सिडनी विश्वविद्यालय देश के सबसे पुराने उच्च शिक्षा संस्थानों में से एक है और क्यूएस यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 द्वारा इसे 41वें स्थान पर रखा है। USYD कोर्सेज में प्रवेश के लिए निम्नलिखित इन्टेक का पालन किया जाता है-

सेमेस्टर समय-सीमा
सेमेस्टर 111 फरवरी 
सेमेस्टर 2

न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय 

वर्ष 1949 में स्थापित, न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय (UNSW) ऑस्ट्रेलिया में एक प्रमुख शैक्षणिक संस्थान है और QS रैंकिंग 2023 में 45वें स्थान पर है। यह ऑस्ट्रेलिया में प्रमुख फरवरी इन्टेक का भी अनुसरण करता है, जिनकी जानकारी नीचे दी गई है:

इन्टेक 1 शुरू होने की तारीख इन्टेक 2 शुरू होने की तारीख
11-15 फरवरी 11-13 सितंबर 

क्वींसलैंड विश्वविद्यालय

विश्व प्रसिद्ध ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय के बीच एक और प्रमुख नाम, क्वींसलैंड विश्वविद्यालय ब्रिस्बेन में स्थित है और यह ऑनलाइन उच्च शिक्षा मंच edX का संस्थापक सदस्य है। क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के लिए प्रवेश इन्टेक हैं-

इन्टेकसमय-सीमा
इन्टेक 131 अक्टूबर 
इन्टेक 231 मई 

ऑस्ट्रेलिया में पढ़ने व रहने की लागत

लगातार दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों में शुमार होना, इसे एक आदर्श विकल्प बनाता है। लेकिन जब बात आती है, ऑस्ट्रेलिया में पढ़ने व रहने की लागत की तो उसकी जानकारी नीचे दी गई है। इससे आप एक अनुमान लगा सकते हैं की आपका ऑस्ट्रेलिया में पढ़ने व रहने का कितना खर्च होगा। 

श्रेणियाँविवरणऔसत सालाना फीस [AUD]औसत सालाना फीस [INR]
ट्यूशन फीस -व्यावसायिक प्रशिक्षण
-बैचलर स्तर के कोर्स
-मास्टर स्तर के कोर्स 
-4,000-22,000
-20,000-45,000
-20,000-55,000
-2-10 लाख
-9-21 लाख
-9-26 लाख 
रहने का खर्च -हॉस्टल/गेस्ट हाउस
-शेयर्डअपार्टमेंट
-कैंपस में
-90
-150
-95
-220
-110
-300
-4,000-7,000
-4,600-11,000
-5,000-14,000
अन्य खर्चेगैस, बिजली, मनोरंजन, परिवहन, इंटरनेट, आदि।$270-$540-13,000-26,000

योग्यता

12 वीं के बाद ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन करने के लिए आपको अपने चुने हुए विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित योग्यताओं के मानदंडों को पूरा करना होगा। ये आवश्यकताएं कोर्सेज के स्तर के अनुसार अलग होती हैं, जैसे बैचलर, मास्टर या डिप्लोमा-

  • डिप्लोमा और बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम के लिए ज़रुरी है कि उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 प्रथम श्रेणी से पास किया हो।
  • मास्टर डिग्री प्रोग्राम के लिए संबंधित क्षेत्र में प्रथम श्रेणी के साथ बैचलर्स डिग्री होना आवाश्यक है। साथ ही कुछ यूनिवर्सिटीज प्रवेश परीक्षा के आधार पर भी एडमिशन स्वीकार करतीं हैं।
  • विदेश की अधिकतर यूनिवर्सिटीज बैचलर्स के लिए SAT और मास्टर्स कोर्सेज के लिए GRE स्कोर की मांग करते हैं।
  • विदेश की यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए IELTS या TOEFL टेस्ट स्कोर, अंग्रेजी प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में ज़रूरी होते हैं।
  • विदेश यूनिवर्सिटीज में पढ़ने के लिए SOP, LOR, सीवी/रिज्यूमे और पोर्टफोलियो भी जमा करने की ज़रूरत होती है।

ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई के लिए आवेदन प्रक्रिया

12 वीं के बाद ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन करने के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेज़ों जैसे SOP, निबंध, सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी शुरू नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपकी एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज़ जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीज़ा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

आवश्यक दस्तावेज़ 

12 वीं के बाद ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन करने के लिए कुछ ज़रूरी दस्तावेज़ों की लिस्ट नीचे दी गई है–

स्टैंडर्ड परीक्षाएं

बच्चों को ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई करने से पहले कुछ स्टैंडर्ड परीक्षाएं देनी होती है। जिसके अंक के आधार पर वह अपने इच्छा अनुसार विषय की पढ़ाई करने के लिए विश्वविद्यालय और कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। इन परीक्षाओं के अंक के आधार पर बच्चों का एडमिशन निर्भर करता है-

विश्वविद्यालय में अंग्रेज़ी भाषा की आवश्यकताएं

ऑस्ट्रेलिया के विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए आपको अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना अनिवार्य है। इसके लिए यूनिवर्सिटीज़ कुछ स्पेसिफिक अंग्रेजी भाषा दक्षता टेस्ट के स्कोर की मांग भी करती हैं। ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटीज़ द्वारा मांगे जाने टेस्ट की जानकारी नीचे दी गई है-

टेस्टन्यूनतम स्कोर
IELTS5.5
TOEFL46
CAE162
PTE Academic42
OETउत्तीर्ण (A या B)

अध्ययन वीज़ा आवेदन [सबक्लास 500]

भले ही ऑस्ट्रेलियाई वीज़ा कई प्रकार के होते हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन करने के लिए, सबक्लास 500 वीज़ा के लिए आवेदन करने की आवश्यकता होती है। सबक्लास 500 वीज़ा की आवेदन लागत AUD 620 [लगभग 30,000 रुपये] है। नीचे सूचीबद्ध विभिन्न प्रकार के अध्ययन इस वीज़ा पर शामिल हैं-

  • primary and secondary school course 
  • vocational education and training
  • Intensive free English language courses for foreign students.
  • Higher education
  • postgraduate research
  • International students sponsored by the Department of Foreign Affairs and Defense.
  • non-award course

ऑस्ट्रेलिया में स्टूडेंट वीज़ा के लिए आवश्यकताएं

DIBP की वेबसाइट से छात्र उन दस्तावेज़ों का पता लगा सकते हैं। नीचे उन सभी डाक्यूमेंट्स की लिस्ट दी गई, जिनकी आवश्यकता ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टूडेंट वीज़ा के लिए होती हैं-

  • वैध पासपोर्ट – आपका पासपोर्ट ऑस्ट्रेलिया में रहने की अवधि के बाद कम से कम छह महीने के लिए वैध होना चाहिए।
  • गैर-अप्रवासी वीज़ा आवेदन
  • आवेदन शुल्क भुगतान रसीद
  • एनरोलमेंट फॉर्म की पुष्टि (सीओई)
  • आपके होस्ट विश्वविद्यालय से स्वीकृति पत्र
  • विदेशी स्वास्थ्य बीमा रसीद (OSHC)
  • हाल की डिजिटल तस्वीरें
  • आपके पूर्व स्कूल या कॉलेज के ट्रांसक्रिप्ट, डिप्लोमा, डिग्री, या प्रमाण पत्र
  • अंग्रेजी भाषा टेस्ट स्कोर
  • SOP
  • वित्तीय क्षमता का प्रमाण 

स्टूडेंट वीज़ा के लिए कैसे आवेदन करें?

आप अपने कोर्स के शुरू होने से अधिकतम 124 दिन पहले ऑस्ट्रेलियाई छात्र वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, आप अपना कोर्स शुरू होने से अधिकतम 90 दिन पहले ऑस्ट्रेलिया की यात्रा कर सकते हैं। नए SSVF दिशानिर्देशों के तहत ऑस्ट्रेलियाई छात्र वीज़ा प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है, जिसकी प्रक्रिया नीचे दी गई है-

  • एक ऑनलाइन आवेदन शुरू करने के लिए, आपको अपना इम्मी (Immi) अकाउंट बनाना और उसमें लॉग इन करना होगा।
  • आवेदकों को वीज़ा सबक्लास के अनुसार वीज़ा आवेदन पत्र भरना होगा। जिसमें आपको सभी दस्तावेज़ों की जानकारी भरनी होगी। 
  • अपने आवेदन को ट्रैक करने के लिए, आपको फिर से अपने इम्मी (Immi) अकाउंट में लॉग इन करना होगा। आप अपने खाते का उपयोग दस्तावेज़ संलग्न करने, पासपोर्ट विवरण अपडेट करने, ईमेल बदलने और पता विवरण बदलने और अपने आवेदन की प्रगति की जांच करने के लिए भी कर सकते हैं।
  • ट्रांज़ेक्शन रेफरेंस नंबर (TRN) प्रत्येक ऑनलाइन आवेदन को दी गई एक अद्वितीय संख्या है। आपको अपने आवेदन को ट्रैक करने और प्रबंधित करने के लिए इसकी आवश्यकता होगी।

ऑस्ट्रेलिया में सर्वश्रेष्ठ शहर

12 वीं के बाद ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन करने के लिए सर्वश्रेष्ठ शहरों की लिस्ट नीचे दी गई है-

छात्रवृत्तियां

नीचे कुछ छात्रवृत्ति की लिस्ट दी गई है, जिनके लिए छात्र 12 वीं के बाद ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं-

  • Australia Awards Scholarships
  • Destination Australia Scholarships
  • International Postgraduate Research Scholarships (IPRS)
  • University of Sydney International Research Scholarships
  • Macquarie University International Scholarships
  • Griffith Remarkable Scholarships
  • University of Melbourne Graduate Research Scholarships
  • Adelaide Global Excellence Scholarships for International Students
  • Flinders International Postgraduate Scholarships
  • Charles Darwin University Vice-Chancellor’s International High Achievers Scholarships
  • UNSW International Scholarships

FAQs

ऑस्ट्रेलिया के लिए कौन सा इन्टेक सबसे अच्छा है?

ऑस्ट्रेलिया में इन्टेक कोर्सेज के अनुसार भिन्न-भिन्न होता है। आप जिस कोर्स को करना चाहते हैं, उसके लिए ऑस्ट्रेलिया में सर्वोत्तम इन्टेक का पता लगाने के लिए आपको Leverage Edu विशेषज्ञों से परामर्श लेना चाहिए, सामान्य तौर पर फरवरी के इन्टेक भारतीय छात्रों के बीच सबसे लोकप्रिय हैं।

ऑस्ट्रेलिया का वीज़ा कितने रुपए में बनता है?

ऑस्ट्रेलिया का वीज़ा AUD 1,720 (INR 91,875) में बनता है।

क्या मैं ऑस्ट्रेलिया में मुफ्त में पढ़ाई कर सकता हूँ?

ऑस्ट्रेलिया अंतरराष्ट्रीय छात्रों को ऑस्ट्रेलिया में मुफ्त में अध्ययन करने की अनुमति देने के लिए कई तरह की स्कॉलरशिप पेश करता है। लेकिन कुछ शुल्क, उदाहरण के लिए वीज़ा शुल्क, आपकी छात्रवृत्ति में शामिल नहीं हो सकते हैं।

उम्मीद है कि हमारे आज के ब्लॉग से आपको 12 वीं के बाद ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन कैसे करें के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिल गई होगी। यदि आप भी ऑस्ट्रेलिया में पढ़ना चाहते हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के विशेषज्ञों के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे आपको उचित मार्गदर्शन के साथ ऊपर दी गई सभी सुविधाएं प्रदान करने में मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*