हंगरी में एमबीबीएस कैसे करें?

1 minute read
Hungary mein MBBS

सबसे पुराने यूरोपीय देशों में से एक के रूप में, हंगरी अपने विभिन्न विरासत स्थलों और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी थर्मल झील, हेविज़ झील के लिए लोकप्रिय है। ‘स्टिपेंडियम हंगरिकम’ जो ‘Harry Potter’ सीरीज के एक मंत्र की तरह लगता है, वास्तव में हंगरी में पढ़ाई के अवसरों को देखने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों को प्रदान की जाने वाली हंगेरियन छात्रवृत्ति है। हंगरी के विश्वविद्यालयों ने चिकित्सा के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर प्रगति की है, यहां तक ​​कि यह प्रसिद्ध हंगेरियन बायोकेमिस्ट और विटामिन सी के आविष्कारक, अल्बर्ट सजेंट-ग्योरगी और कई अन्य उल्लेखनीय नोबेल पुरस्कार विजेताओं का गृह देश भी है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मानकों के साथ, हंगरी अपने रहने की कम लागत और उचित शैक्षिक शुल्क के लिए जाना जाता है। आइए इस ब्लॉग में विस्तार से जानते हैं कि हंगरी में एमबीबीएस कैसे करें।

हंगरी में एमबीबीएस के बारे में

हंगरी में, एमबीबीएस चिकित्सा में 6 साल की बैचलर्स डिग्री है और इसे अक्सर MD डिग्री के रूप में संदर्भित किया जाता है जो कि चिकित्सा में ग्रेजुएट प्रोग्राम है। 12 सेमेस्टर से अधिक के इस कोर्स का ध्यान चिकित्सा विज्ञान के बेसिक नॉलेज की नींव रखने पर केंद्रित है, इसके बाद विश्वविद्यालय के क्लीनिकल विभागों के साथ-साथ शिक्षण अस्पतालों में सैद्धांतिक अध्ययन और प्रशिक्षण होता है। इसके अलावा, विविध अनुसंधान संभावनाएं जो उन छात्रों के लिए सुलभ हैं जो विश्वविद्यालय के संकाय के पूर्ण मार्गदर्शन में प्रयोगशालाओं में काम कर सकते हैं।

हंगरी में एमबीबीएस क्यों करें?

हंगरी उच्च शिक्षा के लिए प्रयास करने वालों के लिए एक शैक्षिक हॉटस्पॉट के रूप में तेजी से उभर रहा है। नीचे कुछ महत्वपूर्ण कारण दिए गए हैं कि क्यों हंगरी में एमबीबीएस करना एक अच्छा विचार है-

  • किफायती ट्यूशन फीस: हंगरी को उन यूरोपीय देशों में माना जाता है जहां ट्यूशन फीस कम और सस्ती है। यहां तक ​​कि शीर्ष हंगेरियन चिकित्सा विश्वविद्यालयों के साथ, विश्वविद्यालय के आधार पर शिक्षण शुल्क HUF 41.69-50.04 लाख (INR 9.93-11.91 लाख) तक है।
  • सरल प्रवेश प्रक्रिया और शिक्षा वीज़ा प्रोक्योरमेंट: हंगरी में एमबीबीएस की पढ़ाई करने के लिए चिकित्सा विश्वविद्यालयों में आवेदन करते समय, कुछ बुनियादी आवश्यकताएं हैं जिन्हें पूरा करना होता है:
    • एक प्रवेश परीक्षा जिसमें रसायन विज्ञान, अंग्रेजी, जीव विज्ञान और चिकित्सा अंग्रेजी जैसे विभिन्न विषयों में MCQs शामिल हैं।
    • विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित एक इंटरव्यू
    • शिक्षा वीजा की जब  बात आती है, तो आपको D-5 छात्र वीजा की आवश्यकता होगी, जिसके लिए हंगरी के दूतावास में आवेदन किया जा सकता है, इस प्रक्रिया में लगभग 60 कार्य दिन लगते हैं।
  • कोर्स अंग्रेजी में पढ़ाए जाते हैं: हंगरी में अध्ययन करने का एक और अच्छा कारण यह है कि आप सामान्य चिकित्सा के बारे में अंग्रेजी में पढ़ेंगे।
  • कम आवास लागत: हंगरी में आवास की लागत काफी सस्ती है, बुडापेस्ट जैसे लोकप्रिय शहर या यहां तक कि छोटे हंगरी के शहरों में एक महीने के लिए HUF 1.66-2.08 लाख (INR 39,569-49,581) की राशि लगती है। रहने की यह कम लागत कई लोगों के लिए एक आकर्षक विशेषता है।
  • यूरोपीय संघ द्वारा मान्यता प्राप्त डिग्री: एक यूरोपीय देश होने के नाते, हंगेरियन विश्वविद्यालयों की चिकित्सा डिग्री यूरोपीय संघ से संबद्ध हैं और WHO द्वारा उच्च मानी जाती हैं। इसके अलावा, यूरोपीय संघ द्वारा एक मान्यता प्राप्त डिग्री छात्रों को उच्च अध्ययन या चिकित्सा का अभ्यास करने के लिए यूरोप में कहीं भी रहने में मदद करेगी।

हंगरी में एमबीबीएस स्पेशलाइजेशन

हंगरी में एमबीबीएस स्पेशलाइजेशन नीचे दी गई हैं-

  • मास्टर्स इन जनरल मेडिसिन 
  • मास्टर्स इन फार्मेसी 
  • मास्टर इन डेंटल

विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो AI Course Finder की सहायता से आप आसानी से अपने लिए कोर्स और यूनिवर्सिटीज का चयन कर सकते हैं।

हंगरी में एमबीबीएस के लिए शीर्ष चिकित्सा विश्वविद्यालय

चिकित्सा विज्ञान में उनकी उल्लेखनीय उत्कृष्टता के साथ, ये विश्वविद्यालय हंगरी में शीर्ष चिकित्सा विश्वविद्यालय हैं जहां आप एमबीबीएस की डिग्री के लिए प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं-

UniConnect, भारत का पहला और सबसे बड़ा यूनिवर्सिटी फेयर जहाँ आपको घर बैठे ही मिल सकता है आपकी पसंद की यूनिवर्सिटी के रिप्रेजेंटेटिव से बात करने का मौका। 

हंगरी में एमबीबीएस करने की योग्यता

चिकित्सा में बैचलर्स प्रोग्राम के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक पात्रता मानदंड है-

  • आवेदक की आयु न्यूनतम 17 वर्ष होनी चाहिए और न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • रसायन विज्ञान, चिकित्सा अंग्रेजी, अंग्रेजी और जीव विज्ञान से MCQ प्रश्नों की प्रवेश परीक्षा के अंक होने चाहिए।
  • हंगरी के विश्वविद्यालयों में चिकित्सा कार्यक्रमों के लिए अपनी स्वयं की प्रवेश परीक्षा होती है, जिसे आवेदक को सफल प्रवेश के लिए क्वालिफिकेशन प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। यह ढाई घंटे की लिखित परीक्षा है जिसमें मेडिकल अंग्रेजी, अंग्रेजी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के MCQ शामिल हैं। फिर, इस परीक्षण के मौखिक पहलू के लिए, विश्वविद्यालय के प्रोफेसर चिकित्सा विषयों के आधार पर आवेदकों का इंटरव्यू लेते हैं।
  • इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट जैसे IELTS, TOEFL के अंक ज़रूरी हैं।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन परीक्षाओं की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

हंगरी में एमबीबीएस के लिए आवेदन कैसे करें?

हंगरी में एमबीबीएस के लिए आवेदन प्रक्रिया नीचे दी गई है-

  • छात्रों को आवेदन करने के लिए यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए Leverage Edu एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 कॉल करके संपर्क कर सकते हैं।
  • वेबसाइट पर जाकर छात्र पहले खुद को रजिस्टर कराने की आवश्यकता होती है।
  • रजिस्टर कराने के बाद उन्हें एक लॉग-इन आईडी और पासवर्ड प्राप्त होता है। जिसके माध्यम से वे लॉगइन करते हैं।
  • लॉग इन करने के बाद उन्हें फॉर्म भरना होता है और उसके साथ आवश्यक दस्तावेज को जमा करना होता है।
  • अंत में शुल्क के साथ फॉर्म को जमा कर देना होता है।
  • कुछ विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करते हैं और इसी के आधार पर आवेदन स्वीकार करते हैं।
  • हंगरी में अंग्रेजी में पढ़ाया जाने वाला मेडिसिन कोर्स हर साल सितंबर में शुरू होता है, इसलिए छात्रों को पहले से ही प्रवेश की उपलब्धता की जांच कर लेनी चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

नीचे हंगरी में एमबीबीएस कोर्स के लिए आवश्यक दस्तावेज़ दिए गए हैं-

  • शैक्षणिक ट्रांसक्रिप्शन
  • लेटेस्ट पासपोर्ट साइज फोटो
  • यह दिखाने के लिए कि आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ हैं, एक चिकित्सा स्वास्थ्य प्रमाणपत्र
  • माइग्रेशन सर्टिफिकेट
  • एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट
  • लेटर आफ रिकमेंडेशन (LOR)
  • SOP
  • फाइनेंशियल डिटेल्स
  • अंग्रेजी में सीवी
  • माध्यमिक विद्यालय छोड़ने का प्रमाण पत्र

छात्र वीजा पाने के लिए Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

हंगरी में चिकित्सा का अध्ययन करने में कितना खर्च होता है?

एक बैचलर्स स्तर के मेडिकल प्रोग्राम के लिए औसत ट्यूशन शुल्क, यानी हंगरी में MBBS के लिए लगभग HUF 41.95-62.92 लाख (INR 10-15 लाख) और MD के लिए लगभग HUF 43.95-53.69 लाख (INR 10.47-12.72 लाख) हो सकता है और अन्य कोर्सेज में आने वाला खर्च विश्वविद्यालय के अनुसार अलग हो सकता है। जब एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के रूप में हंगरी में रहने की बात आती है, तो आपको प्रति माह HUF 2.65 लाख [INR 63,251 लगभग] का छात्र बजट तैयार करना चाहिए और कुछ अतिरिक्त वित्त को संभाल कर रखना चाहिए क्योंकि जिस शहर में आप पढ़ रहे हैं, उसके अनुसार बजट भी अलग हो सकता है।

रहने की लागत

हंगरी में रहने की लागत छात्रों की लाइफस्टाइल पर निर्भर करती है, नीचे रहने की आम लागत प्रति माह नीचे दी गई है-

खर्चेडेब्रेसेना (एवरेज कॉस्ट/HUF)सजेद (एवरेज कॉस्ट/HUF)
एकोमोडेशन1.17 लाख (INR 27,767)1.01 लाख (INR 23,969)
लिविंग एक्सपेंस 1.55 लाख (INR 36,785)1.58 लाख (INR 37,497)
अन्य खर्चे19,387 (INR 4,601)22,926 (INR 5,440)

छात्रवृत्ति

हंगरी में पढ़ाई करने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए कुछ स्कॉलरशिप है, जो उनकी सहायता करते हैं नीचे उसकी सूची दी गई है-

  • Federal Government Scholarship Awards Nigeria 2022-2023 – Federal Government Scholarship Awards Nigeria 2022-2023 मास्टर्स में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए खुला है। रूस, मोरक्को, हंगरी, चीन, सर्बिया, रोमानिया में बैचलर्स के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करता है। 
  • Stipendium Hungaricum Scholarships at University of Debrecen, Hungary 2022-23 – यह छात्रवृत्ति हंगरी में मास्टर्स पीएचडी, बैचलर्स के कोर्सेज में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए है।
  • Stipendium Hungaricum fully funded Scholarships – From Government of Hungary – हंगरी सरकार की ओर से हंगरी में बैचलर्स, मास्टर्स, पीएचडी रुचि रखने वाले छात्रों के लिए है। 

जॉब और सैलेरी

हंगरी में एमबीबीएस पूरी करने के बाद मिलने वाली जॉब प्रोफाइल्स और सैलरी नीचे दी गई हैं-

जॉबसालाना सैलरी (HUF)
डॉक्टर2-2.5 करोड़ (INR 48-48.54 लाख) 
डर्मेटोलॉजिस्ट2.88-2.92 करोड़ (INR 69-69.51 लाख) 
डेंटिस्ट1.07-1.14 करोड़ (INR 26.50-27.09 लाख) 
क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट84-84.80 लाख (INR 19.40-20.11 लाख)

FAQs

क्या हंगरी एमबीबीएस के लिए अच्छा है?

यूरोपियन स्टैंडर्ड में मेडिकल स्टडीज करता है और हंगरी में चिकित्सा अध्ययन को उच्चतम गुणवत्ता वाला माना जाता है, इसलिए हंगरी में एमबीबीएस एक बहुत अच्छा विकल्प है।

हंगरी में MBBS की पढ़ाई का क्या लाभ है?

हंगरी में एमबीबीएस की पढ़ाई का सबसे अच्छा लाभ हंगरी में रहने और पढ़ने का खर्च बहुत कम है।

हंगरी से एमबीबीएस की डिग्री लेना कितना अच्छा है?

हंगरी में एमबीबीएस की डिग्री न केवल पूरे यूरोप में एक मेडिकल डिग्री के रूप में मान्यता प्राप्त है, बल्कि इसे इंडियन मेडिकल काउंसिल (IMC) द्वारा भी स्वीकार किया जाता है।

आशा है कि इस ब्लॉग से आपको हंगरी में एमबीबीएस कैसे करें इसकी जानकारी मिली होगी। यदि आप भी हंगरी में एमबीबीएस करना चाहते हैं तो आज ही Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कॉल कर आज ही 30 मिनट्स का फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*